आस्था और पर्यटन का संगम है कुरुक्षेत्र, ज्योतिसर के विराट स्वरूप के नजदीक जल्द दिखेगा थ्री-डी प्रोजेक्शन मैपिंग शो

पर्यटन के क्षेत्र में नई ऊंचाइयां छूएगा हरियाणा, सूरजकुंड में 1 और अतिरिक्त मेला लगाने पर किया जा रहा विचार: मुख्यमंत्री

CHANDIGARH, 20 SEPTEMBER: हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि हरियाणा पर्यटन के क्षेत्र में नई ऊंचाइयां छूएगा। प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए अनेक प्रोजेक्ट पर काम चल रहा है और कुछ का कार्य पूरा होने वाला है। पर्यटन के क्षेत्र में ये विकास कार्य हरियाणा की तरफ देश और विदेश के पर्यटकों को आकर्षित करेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि गीता स्थली कुरुक्षेत्र आस्था और पर्यटन का संगम है। पिछले दिनों पवित्र तीर्थ ज्योतिसर में भगवान श्रीकृष्ण के विराट स्वरूप की मूर्ति का अनावरण किया गया था। अब जल्द ही यहां पर थ्री-डी प्रोजेक्शन मैपिंग शो भी देखने को मिलेगा। इसका लगभग कार्य पूरा हो चुका है। आने वाले दिनों में इस शो का उद्घाटन किया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि महाभारत और श्रीमद्भागवत गीता से जुड़े प्रसंगों को दिखाया जाएगा। इसके लिए अत्याधुनिक तकनीक जैसे ऑगमेंटेड रियलिटी, होलोग्राफिक इमेज, रोबोटिक और ड्रोन आदि का इस्तेमाल किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि ज्योतिसर तीर्थ पर पहले भी 2019 से एक लाइट एंड साउंड शो चल रहा है। इसके अतिरिक्त सरकार ने ज्योतिसर तीर्थ का परिक्रमा पथ भी बनवाया है। तीर्थ पर लाइटिंग का कार्य किया गया है और प्राचीन वट वृक्ष की सुरक्षा के लिए दीवार भी तैयार करवाई गई है। मुख्यमंत्री ने कहा कि कुरुक्षेत्र अध्यात्मिक का केंद्र है, सरकार इसके विकास पर तत्परता से कार्य कर रही है।  

आदिबद्री से जुड़ा 52 करोड़ का प्रोजेक्ट केंद्र को भेजा

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि यमुनानगर में स्थित आदिबद्री तीर्थ से जुड़े 52 करोड़ के एक प्रोजेक्ट को केंद्र सरकार के पर्यटन विभाग को भेजा गया है। अगले कुछ दिनों में केंद्र सरकार की एक टीम मूल्यांकन के लिए आदिबद्री पहुंचेगी। इसके अलावा बहादुर सिखों की राजधानी लोहगढ़ में किले के जीर्णोद्धार के लिए परियोजना बनाई गई है। इस पर भी कार्य चल रहा है।

सूरजकुंड में 1 और अतिरिक्त मेला लगाने पर किया जा रहा विचार

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि फरीदबाद के सुरजकुंड में 1 अतिरिक्त मेला लगाने पर सरकार विचार कर रही है। इस संबंध में हरियाणा सरकार ने केंद्र सरकार के संस्कृति मंत्रालय से बातचीत की है। जल्द सूरजकुंड में 1 अतिरिक्त मेला लगाने का कार्य किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि इससे दिल्ली व आसपास के पर्यटक पहुंचेगे, इससे स्थानीय लोगों की आमदनी में इजाफा होगा।  

यादवेंद्र गार्डन के जीर्णोद्धार के लिए जल्द ज्यूरिक से हरियाणा आएगा आगा खान फाउंडेशन का प्रतिनिधिमंडल

मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि पिंजौर में स्थित यादवेंद्र गार्डन पूर्व युग के कुछ शेष गार्डन में से एक है। इसके जीर्णोद्धार के लिए आगा खान फाउंडेशन के साथ समझौता किया गया है। जल्द ही ज्यूरिक से एक टीम हरियाणा पहुंच रही है। उनके साथ बैठक करके इस संबंध में फैसला लिया जाएगा। मोरनी और टिकरताल आदि को ध्यान में रखते हुए होम स्टे पॉलिसी बना दी गई है। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार पर्यटन को बढावा देने के लिए लगातार प्रयासरत है। पर्यटन से जुड़े जितने भी प्रोजेक्ट चल रहे हैं, इस संबंध में विभाग को उन्हें पूरा करने के सख्त निर्देश दिए गए हैं। समय-समय पर इनका मूल्यांकन भी किया जा रहा है।

error: Content can\\\'t be selected!!