कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय ने युवावैज्ञानिकों के लिए राजीब गोयल पुरस्कार की घोषणा की

कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय ने युवा वैज्ञानिकों के लिए राजीब गोयल पुरस्कार की घोषणा की

CHANDIGARH, 18 MARCH: कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय की गोयल अवार्ड कमेटी ने राजीब गोयल पुरस्कार की घोषणा की है। कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के कुलपति व गोयल अवार्ड आयोजन समिति के चैयरमेन प्रो. सोमनाथ सचदेवा ने इन पुरस्कारों की सोमवार को घोषणा करते हुए कहा कि कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय हर वर्ष देश के श्रेष्ठ वैज्ञानिकों को सम्मानित कर विज्ञान एवं तकनीक के क्षेत्र में योगदान में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है।

प्रोफेसर सोमनाथ सचदेवा ने कहा कि इन वैज्ञानिकों ने विज्ञान के विभिन्न क्षेत्रों में काम करते हुए उत्कृष्ट योगदान दिया है। प्रत्येक राजीब गोयल पुरस्कार के लिए एक पदक, प्रशस्ति पत्र और 1 लाख रुपये नकद दिया जाएगा। गोयल पुरस्कारों के लिए चुने गए चार वरिष्ठ वैज्ञानिकों के नामों की घोषणा विश्वविद्यालय ने पिछले सप्ताह ही कर दी थी।

देश के चार वैज्ञानिकों, जिनकी उम्र 45 वर्ष से कम है, को कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय (केयू) द्वारा युवा वैज्ञानिकों के लिए राजीब गोयल पुरस्कार के लिए चुना गया है जिन वैज्ञानिकों को यह पुरस्कार मिलेगा उनमें डॉ. सप्तर्षि बसु, मैकेनिकल इंजीनियरिंग विभाग, बेंगलुरु (एप्लाइड साइंसेज), डॉ. सेबेस्टियन सी. पीटर, जेएनसीएएसआर, बेंगलुरु (रासायनिक विज्ञान), डॉ. बुशरा अतीक, जैविक विज्ञान और बायोइंजीनियरिंग विभाग, आईआईटी कानपुर (जीवन विज्ञान) और डॉ. संजीव कुमार अग्रवाल, भौतिकी संस्थान, भुवनेश्वर (भौतिक विज्ञान) शामिल हैं।

इन युवा वैज्ञानिकों के योगदान पर प्रकाश डालते हुए डोनर के नामित और आयोजन समिति के सह-अध्यक्ष प्रोफेसर एसपी सिंह ने कहा कि डॉ. सप्तर्षि बसु ने द्रव गतिकी के क्षेत्र में अपार संभावनाओं के साथ बहुत बड़ा योगदान दिया है; डॉ. सेबेस्टियन पीटर ने कार्बन डाइऑक्साइड को पकड़ने और इसे कई मूल्य वर्धित रसायनों में परिवर्तित करने के लिए उत्प्रेरक तैयार किए हैं। जीव विज्ञान के लिए युवा पुरस्कार विजेता डॉ. बुशरा अतीक ने कैंसर जीव विज्ञान में अत्याधुनिक शोध किया है जिसने प्रोस्टेट कैंसर आणविक उपप्रकार की नींव रखी। प्रोफेसर एस.पी. सिंह ने कहा कि भौतिक विज्ञान में युवा वैज्ञानिक के लिए पुरस्कार विजेता डॉ. एस.के. अग्रवाल ने मुख्य रूप से न्यूट्रिनो भौतिकी और डिटेक्टर सिमुलेशन अध्ययन में अभिनव योगदान दिया है।

गोयल पुरस्कार आयोजन समिति के संयोजक प्रोफेसर संजीव अरोड़ा ने कहा कि गोयल पुरस्कारों की स्थापना स्वर्गीय श्री राम एस. गोयल, 1990 में अमेरिका में बसे एनआरआई द्वारा की गई थी। प्रोफेसर संजीव अरोड़ा ने बताया कि पुरस्कार समारोह जल्द ही केयू में आयोजित किया जाएगा जब सभी 8 वैज्ञानिक व्यक्तिगत रूप से पुरस्कार प्राप्त करेंगे।

error: Content can\\\'t be selected!!