राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार के लिए आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ाई गई

CHANDIGARH: पंजाब सरकार ने शिक्षकों के हितों को ध्यान में रखते हुए राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार-2021 के लिए ऑनलाइन आवेदन प्राप्त करने के लिए 10 जुलाई तक समय बढ़ा दिया है।इसकी जानकारी देते हुए पंजाब शिक्षा विभाग के एक प्रवक्ता ने बताया कि शिक्षकों को nationalawardstoteachers.mhrd.gov.in पर  रजिस्ट्रेशन करने के लिए कहा गया है।

इस पुरस्कार के लिए सभी स्कूल प्रमुख / इंचार्ज और रेगुलर अध्यापक अप्लाई कर सकते हैं।प्रवक्ता के अनुसार इस पुरस्कार के मुल्यंकन के लिए हर जि़ले में जि़ला चयन समिति बनाई गई है। जि़ला चयन समिति तीन उम्मीदवारों के नाम शॉर्टलिस्ट करके प्रांतीय चयन समिति को 21 जुलाई 2021 तक भेजेगी। प्रांतीय चयन समिति के चेयरपर्सन सचिव शिक्षा होंगे।

उनके अलावा इस समिति में केंद्र सरकार का एक प्रतिनिधि, निदेशक शिक्षा (सदस्य सचिव), निदेशक एस.सी.ई.आर.टी. (सदस्य) और प्रांतीय एम.आई.एस. इंचार्ज (तकनीकी सहायक) होंगे।यह प्रांतीय चयन समिति छह उम्मीदवारों के नाम राष्ट्रीय स्तर की ज्यूरी को भेजेगी। इन नामांकित उम्मीदवारों द्वारा ज्यूरी के समक्ष अपने कार्यां / उपलब्धियों सम्बन्धी प्रस्तुति पेश की जायेगी और जो अध्यापक अधिक अंक लेगा उसे राष्ट्रीय पुरस्कार के लिए चुना जायेगा। इस बार एम.एच.आर.डी. द्वारा किसी भी राज्य को राष्ट्रीय पुरस्कार सम्बन्धी कोई निर्धारित कोटा नहीं दिया गया।

error: Content can\\\'t be selected!!