डिजीटल ड्राइविंग लाइसेंस अपग्रेड करने की आखिरी तारीख बढ़ाई

CHANDIGARH: पंजाब परिवहन विभाग की तरफ से डिजिटल ड्राइविंग लायसंस अपग्रेड करने की आखिरी तारीख 15 जनवरी, 2021 तक बढ़ा दी गई है।

इस सम्बन्धी और ज़्यादा जानकारी देते हुये परिवहन मंत्री रजिया सुल्ताना ने बताया कि लोगों को अपने पुराने तरीके से बने (मैनुअल) ड्राइविंग लायसंसों को डिजिटल ड्राइविंग लायसंस में अपग्रेड करने के लिए परिवहन विभाग की तरफ से नवंबर 2020 में एक विशेष मुहिम चलाई गई थी।

इस मुहिम के द्वारा मैनुअल ड्राइविंग लायसंस धारकों को अपना ड्राइविंग लायसंस www.punjabtransport.org या www.sarathi.parivahan.gov.in वैबसाईट पर ऑनलाइन आवेदन जमा करवा के सारथी एप्लीकेशन के जरिये अपग्रेड करने की अनुमति दी गई थी। मंजूरी मिलने के बाद आवेदक एमपरिवाहन मोबाइल ऐपलीकेशन या डिजीलॉकर के जरिये अपना डिजिटल ड्रायविंग लायसंस हासिल कर सकता है।

परिवहन मंत्री ने आगे बताया कि सारथी वैब ऐपलीकेशन पर इस मुहिम की शुरुआत के बाद 25,000 से अधिक आवेदकों ने अपने ड्राइविंग लायसंस अपग्रेड करने के लिए आवेदन किया है। उन्होंने कहा कि लोगों की सुविधा के लिए अब इस सेवा का लाभ लेने की आखिरी तारीख 15 जनवरी, 2021 तक बढ़ा दी गई है। उन्होंने कहा कि यह मुहिम जाली ड्राइविंग लायसंसों को खत्म करने और सुरक्षित ड्राइविंग और सडक़ सुरक्षा सम्बन्धी ट्रैफिक नियमों को लागू करने में सहायक होगी।

जिक्रयोग्य है कि सार्वजनिक मैनुअल ड्राइविंग लायसंस धारक को ’सारथी वैब्ब ऐपलीकेशन’ पर मिलने वाली सभी सेवाएं हासिल नहीं होती हैं और ऐसे लायसंसों को तस्दीक करते समय भी मुश्किल आती थी। वाहन और सारथी एप्लीकेशनों के लागू होने से पहले ड्राइविंग लायसंस पुराने तरीके से दस्ती रूप में कापियों पर बने या बिना चिप के जारी किये जाते थे।

इससे पहले लायसंस प्राप्त करने के लिए सम्बन्धित रजिस्टरिंग अथॉरिटी के दफ्तर जाना पड़ता था और आवेदक को आवेदन-पत्र और दस्तावेजों के साथ कई बार दफ्तरों में चक्कर लगाने पड़ते थे। इससे लोगों को बहुत सी मुश्किलें पेश आती थीं और कई बारी उनका वित्तीय शोषण भी होता था। परन्तु अब सारथी वैब ऐपलीकेशन में नयी व्यवस्था की शुरुआत से आवेदक घर से ही आवेदन कर सकता है।  

error: Content can\\\'t be selected!!