रात को जब आप सो रहे थे, तब धूं-धूंकर जल रहा था पंचकूला सेक्टर-9 का रेहड़ी मार्केट

पूरा बाजार आग में स्वाह: पंचकूला के अलावा चंडीगढ़, मनीमाजरा व डेराबस्सी तक की दमकलें पूरी रात मशक्कत करती रहीं, सुबह 4 बजे तक भी शांत नहीं हुई आग

15 तस्वीरों में देखें तबाही का मंजर

Panchkula fire incident PANCHKULA: बीती रात आप जब सो रहे थे, तब पंचकूला के सेक्टर-9 की रेहड़ी मार्केट आग में धूं-धूंकर जल रही थी। मार्केट में रखे गैस सिलेंडर फट रहे थे। पूरे सेक्टर-9 में अफरातफरी मची थी। इस मार्केट में पूरी रात आग धधकती रही। दुकानदार अपना सामान बचाने की जद्दोजहद करते रहे। पंचकूला के अलावा चंडीगढ़, मनीमाजरा व डेराबस्सी तक की दमकलें सुबह 4 बजे तक भी आग पर पूरी तरह काबू नहीं पा सकी थीं। इस आग में मार्केट की सभी 128 दुकानें जलकर राख हो गईं। दुकानदारों का लाखों और पूरे मार्केट का करोड़ों रुपए का नुक्सान हो जाने का अनुमान है। गनीमत यह है कि इस अग्निकांड में किसी के हताहत होने की खबर नहीं है। आग बुझाने व दुकानों से सामान निकालने की जद्दोजहद में जरूर कुछ लोग मामूली रूप से जख्मी हो गए। सुबह 5 बजे ऊी दमकलें आग को पूरी तरह शांत करने की कोशिश में जुटी हुई थीं।

लोग कल रात को जब नींद के पहले दौर में पहुंच रहे थे तो पंचकुूला में बड़ा हादसा हो गया। रात करीब दस बजे तक पंचकूला के सेक्टर-9 के रेहड़ी मार्केट के सभी दुकानदार भी रोजाना की तरह अपनी दुकानें बंद करके अपने घर पहुंच चुके थे। करीब डेढ़ घंटे बाद दुकानदारों के फोनों की घंटी बजने लगी। वे एक-दूसरे को मार्केट में आग लग जाने की सूचना दे रहे थे। शुरू में अधिकांश ने आग लगने की घटना को मामूली समझा, क्योंकि करीब दो दशक से ज्यादा पुरानी इस मार्केट में पहले कभी कोई अग्निकांड नहीं हुआ था लेकिन जब जैसे-जैसे दुकानदारों को अपनी दुकान भी आग की चपेट में आ जाने की सूचना मिलती गई, वैसे-वैसे दुकानदार मार्केट की तरफ दौडऩे लगे। मौके पर मौजूद दुकानदारों ने बताया कि शुरुआत में कुछ दुकानदारों ने खुद ही पानी डालकर आग पर काबू पाने का प्रयास किया लेकिन सफलता नहीं मिली। तब फायर ब्रिगेड को सूचना दी गई तो मौके पर पहुंची फायर ब्रिगेड ने आग को बुझाने की कवायद शुरू की।

मौके पर मौजूद एक दुकानदार ने बताया कि आग लगने की सूचना मिलने पर वह सबसे पहले यहां पहुंचे थे। तब पूजा-पाठ की सामग्री की दुकान व उसके बराबर बिजली के सामान की दुकान में आग लगी हुई थी। जब तक उसे बुझाने का प्रयास किया गया तब तक आग ने दूसरी दुकानों को भी चपेट में लेना शुरू कर दिया। उन्होंने बताया कि शुरू में दमकल की एक गाड़ी आई लेकिन वह आग को बुझाने में नाकाम रही। इसके बाद आग इतनी ज्यादा भड़कती चली गई कि एक के बाद एक पूरे मार्केट को चपेट में ले लिया। करीब एक घंटे में पूरा मार्केट धधकती आग का गोला बन गया। आग इतनी विकराल हो गई थी कि आसपास के सेक्टरों की छतों से सेक्टर-9 के रेहड़ी मार्केट से उठती लपटों को साफ तौर पर देखा जा सकता था। इस बीच, पंचकूला पुलिस भी मौके पर पहुंच चुकी थी और आग के हालात को देखते हुए तुरंत चंडीगढ़ व डेराबस्सी फायर ब्रिगेड से मदद मांगी गई तो चंडीगढ़, डेराबस्सी व मनीमाजरा से भी दमकल की कई गाडिय़ां मौके पर पहुंच गई। इस मार्केट में आग बुझाने का सिलसिला सुबह 4 बजे तक भी चल रहा था।

बता दें कि पंचकूला के सेक्टर-9 की रेहड़ी मार्केट कच्ची मार्केट है। पूरा बाजार लोहे की टिन शेडों के नीचे बना है। दुकानों के बीच भी ईंटों की दीवार के बजाय टिन शेड के पार्टिशन हैँ। दुकानदारों ने बताया कि इस मार्केट में पहली बार ऐसी आग लगी है। दुकानदारों का लाखों रुपए का नुकसान हो जाने का अनुमान है। उनका कहना है कि त्योहारी सीजन शुरू हो चुका है। इसके मद्देनजर तमाम दुकानदारों ने हाल ही में ज्यादा माल खरीदकर दुकानों में रखा हुआ था, जो कि अब आग की भेंट चढ़ गया। दुकानदारों ने बताया कि इस मार्केट में करीब 128 दुकानें हैं। पंचकूला के सबसे व्यस्ततम रेहड़ी मार्केटों में इसकी गिनती होती है। यह मार्केट सेक्टर-9 के रिहायशी इलाके के बीच में ही है।

पंचकूला के सेक्टर-9 में कल रात लगी आग में पूरा मार्केट तबाह हो गया।

error: Content can\\\'t be selected!!