मनीष तिवारी ने महंगाई पर भाजपा को घेरा, यूपीए सरकार से की तुलना, पूछा-कहां हैं ‘अच्छे दिन’ ?

कहा- इंडिया गठबंधन की सरकार में स्नातकों को नौकरी की गारंटी पहली होगी

CHANDIGARH, 22 APRIL: वरिष्ठ कांग्रेस नेता और चंडीगढ़ लोकसभा सीट से इंडिया गठबंधन के उम्मीदवार मनीष तिवारी ने अपने चुनाव प्रचार अभियान को आगे बढ़ाते हुए आज देशभर में लगातार बढ़ती महंगाई को लेकर भारतीय जनता पार्टी को घेरा, जिसने मध्यम वर्ग के लोगों की जिंदगी को मुश्किल बना दिया है। उन्होंने पूछा कि लोगों से किए गए ‘अच्छे दिन’ और ‘विकास’ के वायदे कहां है ? इस अवसर पर उन्होंने यह भी घोषणा की कि इंडिया गठबंधन की सरकार बनने पर शिक्षित युवाओं को ‘पहली नौकरी पक्की’ योजना के तहत एक साल की गारंटीड अप्रेंटिसशिप मिलेगी। मनीष तिवारी व चंडीगढ़ प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष एचएस लक्की ने आज पंजाब विश्वविद्यालय के कॉफी हाउस में छात्रों से भी मुलाकात की और बाद में स्टूडैंट्स काउंसिल के अध्यक्ष जतिंदर सिंह के साथ छात्र परिषद कार्यालय में मुलाकात की।

इससे पहले वार्ड नंबर 13-स्थित स्नेहांचल चेरिटेबल सोसाइटी सहित केन्द्र शासित प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में कई बैठकों को संबोधित करते हुए मनीष तिवारी ने मोदी के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार को कीमतों में कमरतोड़ बढ़ोतरी के लिए सीधे तौर पर जिम्मेदार ठहराया। उन्होंने कहा कि यदि केंद्र की भाजपा सरकार अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में भारी गिरावट के मद्देनजर डीजल और पेट्रोल की कीमतों को कम कर देती, तो आवश्यक वस्तुओं की कीमतें अपने आप कम हो जातीं, क्योंकि डीजल की कीमत बढ़ने से ट्रांसपोर्ट की लागत बढ़ती है और इनका सीधा असर आवश्यक वस्तुओं की कीमतों पर पड़ता है।

पूर्व केंद्रीय मंत्री ने खुलासा किया कि यूपीए के पिछले हिस्से कार्यकाल में पेट्रोल 66 रुपये और डीजल 52 रुपये प्रति लीटर था, जबकि अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतें 105 डॉलर प्रति बैरल थीं। उन्होंने कहा कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतें 88 डॉलर प्रति बैरल पर आ गई हैं, लेकिन भारत में पेट्रोल 100 रुपये प्रति लीटर और डीजल 88 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है। उन्होंने भाजपा से पूछा कि क्या अब भारत में पेट्रोल और डीजल की कीमतें कम नहीं होनी चाहिए?

तिवारी ने कहा कि यह केंद्र की भाजपा सरकार की आम आदमी के प्रति उदासीनता को दर्शाता है। यदि कच्चे तेल की कीमतों में कमी का लाभ भारत के लोगों को दिया जाता, तो अन्य आवश्यक वस्तुओं की कीमतें भी कम हो जातीं।

सांसद तिवारी ने जोर देते हुए कहा कि भारत में महंगाई ने पिछले सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं और बेरोजगारी इस समय 45 साल के उच्चतम स्तर पर है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस और इंडिया गठबंधन की सरकार दोनों मुद्दों को प्राथमिकता के आधार पर हल करेगी। इस क्रम में, रोजगार के लिए स्नातक और डिप्लोमा धारकों के लिए “पहली नौकरी” की गारंटी होगी, क्योंकि उन्हें एक लाख रुपये के भत्ते के साथ एक साल की अप्रेंटिसशिप प्रदान की जाएगी। उन्होंने कहा कि कांग्रेस सरकार ‘राइट टू अप्रेंटिसशिप’ के नाम से एक कानून लाएगी, जो नए स्नातकों और डिप्लोमा धारकों को 8500 रुपये के मासिक वजीफे के साथ एक साल की “गारंटीड अप्रेंटिसशिप” का अधिकार देगा। तिवारी कहा कि कांग्रेस के पास कई अन्य कल्याणकारी योजनाएं भी हैं, जो आम लोगों को लाभ देंगी और उनके जीवन में सीधे तौर पर बदलाव लाएँगी। इस दौरान तिवारी के साथ चंडीगढ़ कांग्रेस के अध्यक्ष एच.एस लक्की और पार्टी के अन्य वरिष्ठ नेता भी मौजूद थे।

इस दौरान चंडीगढ़ प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष एचएस लक्की ने भी बीजेपी पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि जनता से किया कोई भी वादा पूरा नहीं हुआ और लोग अब ठगा हुआ महसूस कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि इंडिया गठबंधन की सरकार आने पर जनता के हित में कई कदम उठाएगी। इस अवसर पर नंदिता हुड्डा, कस्तूरी लाल मिंटू, परविंदर कौर, मीनाक्षी चौधरी, अनीता शर्मा, मनोज लुबाना, राजदीप सिद्धू, राजेश नंदल, परमिंदर कौर छीना, मोनिका, अलका जाखड़, संगीता सहित समाज के विभिन्न वर्गों के लोग मौजूद थे।

error: Content can\\\'t be selected!!