नेशनल हेराल्ड मामलाः ईडी ने पूर्व केंद्रीय मंत्री पवन कुमार बंसल को किया तलब, काफी देर की पूछताछ

NEW DELHI/CHANDIGARH, 7 NOVEMBER: नेशनल हेराल्ड मामले में भी प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने जांच तेज कर दी है। मंगलवार को ईडी ने कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष एवं यूपीए सरकार में मंत्री रहे चंडीगढ़ के पूर्व सांसद पवन कुमार बंसल से काफी देर पूछताछ की। इससे पहले ईडी ने सोमवार को कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे से भी पूछताछ की थी। बताया जाता है कि पूर्व केंद्रीय मंत्री पवन कुमार बंसल से एसोसिएटेड जर्नल्स लिमिटेड (एजेएल) के प्रबंध निदेशक तथा यंग इंडियन कंपनी के अतिरिक्त निदेशक के तौर पर पूछताछ की गई। नेशनल हेराल्ड अखबार एसोसिएटेड जर्नल्स लिमिटेड (एजेएल) द्वारा प्रकाशित किया जाता था और इसका स्वामित्व यंग इंडियन प्राइवेट लिमिटेड के पास है। पूर्व प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू द्वारा शुरू किया गया नेशनल हेराल्ड अखबार कांग्रेस का मुखपत्र था। यंग इंडियन प्राइवेट लिमिटेड द्वारा एसोसिएटेड जर्नल्स लिमिटेड के अधिग्रहण में कांग्रेस पर धोखाधड़ी, साजिश और आपराधिक विश्वासघात का आरोप है।

सुब्रमण्यम स्वामी ने की थी शिकायत
आजादी के बाद 1956 में एसोसिएटेड जर्नल लिमिटेड (एजेएल) को अव्यावसायिक कंपनी के रूप में स्थापित किया गया था और कंपनी एक्ट की धारा 25 के अंतर्गत इसे कर मुक्त कर दिया गया था लेकिन 2008 में एजेएल के सभी प्रकाशनों को निलंबित कर दिया गया और कंपनी पर 90 करोड़ रुपए का कर्ज चढ़ गया। इसके बाद कांग्रेस नेतृत्व ने यंग इंडियन प्राइवेट लिमिटेड नाम की एक नई अव्यावसायिक कंपनी बनाई, जिसमें सोनिया गांधी और राहुल गांधी सहित मोतीलाल वोरा, सुमन दुबे, ऑस्कर फर्नांडीस और सैम पित्रोदा को निदेशक बनाया गया। इसके बाद कांग्रेस पार्टी ने इस कंपनी को 90 करोड़ रुपए का कर्ज दिया और बाद में इस कंपनी ने एजेएल का अधिग्रहण कर लिया। 2012 में भाजपा के वरिष्ठ नेता सुब्रमण्यम स्वामी ने एक याचिका दायर कर कांग्रेस के शीर्ष नेताओं पर धोखाधड़ी का आरोप लगाया। स्वामी की शिकायत के बाद मामला आयकर विभाग ने दर्ज किया था। फिर ईडी के पास भी चला गया।

इसी मामले में पूर्व केंद्रीय मंत्री पवन कुमार बंसल ईडी के सम्मन पर मंगलवार को दिल्ली में ईडी कार्यालय पहुंचे, जहां उनसे नेशनल हेराल्ड मामले में काफी देर पूछताछ की गई। पूर्व केंद्रीय मंत्री पवन कुमार बंसल से ईडी ने इससे पहले अप्रैल-2022 में कांग्रेस पार्टी से संबंधित यंग इंडियन कंपनी में कथित वित्तीय अनियमितताओं से जुड़े धनशोधन के मामले में पूछताछ की थी। तब बंसल से एसोसिएटेड जर्नल्स लिमिटेड (एजेएल) के प्रबंध निदेशक और कांग्रेस के राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष के रूप में पूछताछ की गई थी।

बता दें कि पिछले साल कांग्रेस पार्टी को बड़ा झटका देते हुए ईडी ने इस मामले में हरियाणा में 64 करोड़ रुपए की संपत्ति जब्त की थी। पंचकूला में एक प्लॉट कथित तौर पर हरियाणा के तत्कालीन मुख्यमंत्री भूपिंदर सिंह हुडा ने एसोसिएटेड जर्नल्स लिमिटेड (एजेएल) को अवैध रूप से आवंटित किया था। जांच एजेंसी के अनुसार यह प्लॉट 1982 में एजेएल को आवंटित किया गया था लेकिन इसे हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण (हुडा) के संपदा अधिकारी ने वापस ले लिया था, क्योंकि एजेएल ने आवंटन पत्र की शर्तों का पालन नहीं किया था। भूमि सौदे के अलावा ईडी को यह भी संदेह है कि कांग्रेस द्वारा एजेएल को दिए गए करोड़ों के ऋण कानून का उल्लंघन थे।

error: Content can\\\'t be selected!!