नेक पहलः कोरोना संक्रमितों की मदद के लिए आगे आई हरियाणा पुलिस, जानिए क्या लिया निर्णय

पुलिस की 440 एसयूवी गाड़ियां आपातकालीन सेवा के लिए 24 घंटे रहेंगी उपलब्ध

CHANDIGARH: हरियाणा पुलिस ने एक बार फिर सेवा-सुरक्षा-सहयोग के नारे को मूर्तरूप देते हुए कोरोना संक्रमित रोगियों की सहायता के लिए पहल की है। पुलिस की 440 ’कोविड-19 अस्पताल परिवहन सेवा’ (इनोवा गाडिय़ा) जरूरतमंद संक्रमितों को नि:शुल्क घर से अस्पताल और वापस घर लेकर जाएंगी।

पुलिस मुख्यालय की ओर से इस कार्य के लिए सभी जिलों में अस्थायी रूप से 440 नई इनोवा गाडिय़ां देने की व्यवस्था की गई है। हरियाणा के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) मनोज यादव ने आज यहां यह जानकारी देते हुए बताया कि प्रत्येक जिले में संक्रमितों को नि.शुल्क परिवहन सेवा के लिए 20 टोयोटा इनोवा एसयूवी दी जा रही हैं। एम्बुलेंस की कमी और निजी एम्बुलेंस सेवा प्रदाताओं द्वारा ओवरचार्जिंग की सूचना के बाद ये वाहन उपलब्ध कराए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि कोशिश की जा रही है कि कोई भी मेडिकल सेवा से वंचित न रहे। आपातकालीन स्थिति में पुलिस के ये वाहन मरीजों को मुफ्त परिवहन सेवाएं प्रदान करते हुए संक्रमित व्यक्तियों को राहत देने के कार्य करेंगे।

आज पहुंचेगी 70 इनोवा
अब तक प्रदेश के सभी जिलों में कुल 126 एसयूवी वाहन उपलब्ध कराए जा चुके हैं। इनमें से 26 गाडिय़ां हिसार रेंज में जबकि 20-20 गुरुग्राम पुलिस कमिश्नरेट और रोहतक रेंज, 10-10 वाहन फरीदाबाद और पंचकूला कमिश्नरी में, 12-12 अंबाला और करनाल रेंज में तथा 16 वाहन साउथ रेंज, रेवाड़ी में दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि 70 एसयूवी आज जिलों में पहुंच जाएंगी और शेष 244 को रविवार सायं तक भेज दिया जाएगा।

108 नंबर पर ले सकते हैं मदद
डीजीपी ने कहा कि कोरोनावायरस के बढ़ते मामलों के बीच पुलिस  वाहन विशेष रूप से कोविड मरीजों को नि.शुल्क परिवहन सेवा प्रदान करने के उद्देश्य से दिए गए हैं। जरूरतमंद व्यक्ति इस सुविधा के लिए 108 या संबंधित जिले के पुलिस कंट्रोल रूम नंबर पर डायल कर सकते हैं।
उन्होंने कहा कि इन वाहनों को चलाने वाले पुलिस कर्मी किसी भी संक्रमण के संपर्क में न आएं इसके लिए सभी ड्यूटी पर रहते हुए मास्क, दस्ताने और पीपीई किट पहनेंगे। राज्य पुलिस बल कोविड महामारी की घातक लहर के बीच संक्रमितों की मदद के लिए चिकित्सकों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर कार्यरत है। उन्होंने कहा कि हमारी जिला इकाइयां प्रदेश में कानून व्यवस्था बनाए रखने सहित नियमित कर्तव्यों का निर्वहन करते हुए जरूरी संसाधनों की व्यवस्था करने में नागरिक प्रशासन को भी पूरा सहयोग दे रही है।

error: Content can\\\'t be selected!!