अब IIT Delhi कराएगी रोबोटिक्स में M.Tech

31 MARCH: वर्तमान समय तकनीको और आर्टिफिशीयल इंटेलिजेंस का है। हाल ही में आईआईटी दिल्ली ने एक नया रोबोटिक्स विषय में एम.टेक. प्रोग्राम शुरू किया है। यह कोर्स दो साल का होगा जो कंप्यूटर साइंस ऐंड इंजीनियरिंग विभाग, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग विभाग, मैकेनिकल इंजीनियरिंग विभाग और यार्डी स्कूल ऑफ आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस द्वारा सेंटर ऑफ एक्सीलेंस ऑन बायोलॉजिकली इंस्पायर्ड रोबोट्स ऐंड ड्रोन्स (CoE-BIRD) के सहयोग से संयुक्त रूप से पेश किया जाना है।

प्रयोगात्मक शिक्षा और मजबूत सैद्धांतिक नींव

रोबोटिक्स का अध्ययन दुनियाभर में तेजी से बढ़ रहा है। हालाँकि, रोबोटिक्स किसी एक पारंपरिक इंजीनियरिंग शाखा से बँधा हुआ नहीं है। आईआईटी दिल्ली रोबोटिक्स के मास्टर छात्रों को बहु-विषयक पाठ्यक्रम प्रदान करेगी, जो उन्हें रोबोटिक्स प्लेटफॉर्म और ऐप्लिकेशन विकसित करने से जुड़ी चुनौतियों के समाधान के लिए नवीन और बुद्धिमान उत्पाद और सिस्टम बनाने के लिए तैयार करेगा। यह कार्यक्रम प्रयोगात्मक शिक्षा और मजबूत सैद्धांतिक नींव पर ध्यान केंद्रित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

वर्तमान में रोबोटिक्स का उपयोग

आज रोबोटिक्स स्वास्थ्य देखभाल एवं पुनर्वास, परिवहन, खतरनाक परिस्थितियों के दौरान प्रतिक्रिया, ऊर्जा उपलब्ध कराने, पर्यावरण संरक्षण और तीव्र औद्योगीकरण समेत विविध क्षेत्रों में उपयोगी हो सकता है। इन्हीं आवश्यकताओ को समझते हुए आईआईटी द्वारा एम.टेक. कार्यक्रम में सहयोगात्मक रोबोटिक्स, औद्योगिकी रोबोटिक्स, पुनर्वास एवं मेडिकल रोबोटिक्स, और ऑटोनोमस एवं इंटेलिजेंट व्हीकल जैसी विशिष्टताओं को भी जोड़ा जा रहा है।

कंप्यूटर विज्ञान और इंजीनियरिंग विभाग, आईआईटी दिल्ली के संकाय सदस्य और सीओई-बर्ड के समन्वयक प्रोफेसर सुबोध कुमार कहते हैं – “रोबोटिक तकनीकों में प्रशिक्षित कर्मियों की कमी है। जबकि, रोबोटिक्स केंद्रित स्वचालन उद्योग अंतरराष्ट्रीय स्तर और भारत में जबरदस्त गति से बढ़ रहा है। नया लॉन्च किया गया एम.टेक. कार्यक्रम रोबोटिक्स में इस अंतर को पाटने का काम करेगा।”

आईएचएफसी

प्रौद्योगिकी और उत्पादों का विकास आज के समय की माँग है, जो आबादी को रोबोट्स के साथ काम करने में सक्षम बना सके।आई-हब फाउंडेशन फॉर कोबोटिक्स (आईएचएफसी) भी इसी उद्देश्य के साथ की गई थी। आईएचएफसी कोबोटिक्स पर एक गैर-लाभकारी कंपनी है, जहाँ 50 से अधिक संस्थानों की सदस्य भाग लेते हैं। रोबोटिक्स में एम. टेक को यह भी बढ़ावा देता है।

आवेदन संबंधी जानकारी

इस कार्यक्रम में प्रवेश हेतु GATE क्लियर करना होगा, फिर प्रोग्रामिंग टेस्ट और साक्षात्कार होगा। अभी कुल 25 सीटें हैं और कार्यक्रम का पहला बैच शैक्षणिक वर्ष 2023-24 में शुरू होना है। इसके लिए आवेदन 30 मार्च 2023 तक कर सकते हैं। कार्यक्रम से संबंधित अधिक जानकारी आईआईटी दिल्ली की वेबसाइट पर उपलब्ध है।

error: Content can\\\'t be selected!!