अब कोविड वार्ड में अपने मरीज को बाहर हर वक्त लाइव देख सकेंगे परिजन, जानिए क्या की गई व्यवस्था

CHANDIGARH: हरियाणा के बिजली मंत्री रणजीत सिंह ने जिला फतेहाबाद के जिलाधिकारी को निर्देश दिए हैं कि कोरोना वार्ड के सीसीटीवी कैमरों को कोरोना सेंटर के बाहर स्क्रीन पर डिस्प्ले किया जाए तथा कोरोना मरीजों के प्रियजनों को सीसीटीवी कैमरों का लिंक व पासवर्ड जारी करवाया जाए। कोरोना मरीजों को दिए जा रहे इलाज के साथ-साथ जिन मरीजों को ऑक्सीजन व रेमडेसिविर इंजेक्शन दिया जाना आवश्यक है, उनके नाम डिस्प्ले बोर्ड पर भी प्रदर्शित किए जाएं।

यह बात हरियाणा के बिजली मंत्री व जिला फतेहाबाद में कोविड प्रबंधन व मॉनिटरिंग के नोडल प्रभारी रणजीत सिंह ने फतेहाबाद में अधिकारियों की एक बैठक की अध्यक्षता करते हुए कही।बिजली मंत्री ने कहा कि अधिकारी अस्पतालों की समय-समय पर मॉनिटरिंग करें और सरकार द्वारा निर्धारित दरों पर ही कोरोना संक्रमित व्यक्तियों का ईलाज करवाना सुनिश्चित किया जाए तथा निर्धारित दरों से अधिक पैसे वसूलने वाले अस्पतालों के संचालकों के खिलाफ नियमानुसार सख्त कानूनी कार्यवाही अमल में लाएं। उन्होंने कहा कि जिला के नागरिक अस्पताल पर एक कंट्रोल रूम बनाया जाए जिसमें अनुभवी चिकित्सकों के साथ-साथ समाजसेवियों व जिला प्रशासन के अधिकारियों की मदद लेकर गंभीर मरीजों को तभी एक शहर से दूसरे शहर भेजा जाए, जब उनके लिए बेड की व्यवस्था सरकारी स्तर पर की गई हो।

बिजली मंत्री ने कहा कि एक कंट्रोल रूम के माध्यम से जिला की सभी एंबुलेंस को नियंत्रित किया जाना चाहिए,चाहे व प्राइवेट हो अथवा सरकारी हो। बिजली मंत्री ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए स्पष्ट शब्दों में कहा कि कोरोना वायरस के ईलाज के दौरान प्रयोग में आने वाली सभी दवाइयां, जो मुख्य रूप से सभी मरीजों को दी जाती है तथा उपकरण उदाहरण के तौर पर ऑक्सीमीटर की दरें निर्धारित करके हर मेडिकल हॉल को इस बात के लिए निर्देश एवं मार्गदर्शन किया जाए कि वह इन दवाइयों व उपकरणों की दरें, एक साइन बोर्ड पर अंकित करेगा तथा अपने स्टॉक को भी अंकित करेगा। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस के ईलाज के दौरान सभी मरीजों को चाहे वह अस्पताल में भर्ती है या होम आइसोलेशन में है, उन्हें दवाइयों की एक किट निशुल्क दी जाए।

इस मौके पर बिजली मंत्री व जिला नोडल प्रभारी रणजीत सिंह व स्थानीय विधायक दुड़ाराम ने जिला में कोविड-19 के संक्रमण से बचाव के लिए तथा अन्य विभिन्न बीमारियों से ग्रस्त मरीजों को पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन, बेड, दवाईयों सहित बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल व चंडीगढ़ में वरिष्ठ उच्चाधिकारियों से बातचीत की तथा जिला में कोविड-19 से बचाव के लिए किए गए प्रबंधों बारे अवगत करवाया।

error: Content can\\\'t be selected!!