अब 20 मार्च तक ले सकते हैं इग्नू में दाखिला

CHANDIGARH, 14 MARCH: इंदिरा गाँधी राष्ट्रीय मुक्त विश्विद्यालय(इग्नू), शिक्षा मंत्रालय, भारत सरकार क्षेत्रीय केंद्र करनाल के क्षेत्रीय निदेशक प्रभारी डा. धर्म पाल ने बताया कि इग्नू द्वारा सर्टिफिकेट/सेमेस्टर पाठ्यक्रमों को छोड़कर बाकि सभी पाठ्यक्रमों में दाखिला लेने की अंतिम तिथि बढ़ाकर 20 मार्च 2023 कर दी गयी है। जो लोग कौशल आधारित और ज्ञान आधारित शिक्षा लेना चाहते है उनके लिए इग्नू सबसे उपयुक्त विश्विद्यालय है I 

इग्नू का उद्देश्य विद्यार्थियों का ज्ञान वर्धन  करके उनके लिए उत्थान के समान अवसर उपलब्ध करवाना है I इग्नू रिमोट एरियाज, गांव देहात के विद्यार्थियों तक गुणवत्ता पूर्ण उच्च शिक्षा पहुंचाने का कार्य कर रही है। इग्नू की पढ़ाई का तरीका बाकी यूनिवर्सिटीस से कफी अलग है, इस यूनिवर्सिटी में क्लासरूम टीचिंग मेथड से नहीं पढ़ाया जाता है। यहा की शिक्षा सेल्फ लर्निंग ,स्टडी मैटेरियल, काउंसलिंग सेशन, फेस टू फेस और टेली कॉन्फ्रेंसिंग के सिस्टम से होती है।

उन्होंने बताया कि इग्नू द्वारा पेश ये पाठ्यक्रम जनवरी 2023 सत्र के लिए हैं और छात्र अपनी पसंद के विषय का चयन कर सकते हैं जो मुक्त एवं दूरस्थ माध्यम (ओडीएल) से होगा तथा इसमें दाखिला लेने के लिए अधिकतम आयु की कोई सीमा नहीं है। इग्नू द्वारा दी जा रही डिग्री डिप्लोमा पूरी तरह से मान्यता प्राप्त है जिसकी मान्यता भारत में ही नहीं अपितु विदेशों में भी है इग्नू ने लगभग 28 देशों में अपने पार्टनर इंस्टीटूशन स्थापित किये हैं।

error: Content can\\\'t be selected!!