नूंह हिंसा की जांच होगी, साजिश रचने वालों को बेनकाब किया जाएगा: गृह मंत्री  

कहा- लोग सोशल मीडिया पर गलत पोस्ट न डालें और न ही वायरल करें

CHANDIGARH,2 AUGUST: हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने नूंह हिंसा के मामले में कहा कि इतना बड़ा बवाल केवल एक दिन में नहीं हो सकता। इसके लिए किसी न किसी ने लोगों एवं हथियारों को इकट्‌ठा कर प्लानिंग की है और गोलियां चलाई गई है। उन्होंने कहा कि इस मामले की पूरी जांच होगी और नूंह में ऐसी साजिश रचने वालों को बेनकाब किया जाएगा।

 विज आज पत्रकारों द्वारा नूंह हिंसा को लेकर पूछे गए सवालों के जवाब दे रहे थे। गृह मंत्री ने कहा कि यह देश हम सबका  है और विश्व में इसे तरक्की के ऊपर वाले पायदान पर लेकर जाना है। क्योंकि तरक्की उसी प्रदेश में होती है जहां शांति हो, इसलिए लोग ऐसी गलत पोस्ट न डाले और न ही वायरल करें। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार पूरी नजर रखे हुए है और सोशल मीडिया के माध्यम से ग़लत अफवाह फ़ैलाने वाले के ख़िलाफ़ कार्रवाई की जाएगी।

नूंह में स्थिति नियंत्रण में, कई कंपनियां तैनात

गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि नूंह में हिंसा के बाद अब स्थिति पूरी तरह से नियंत्रण में है और 30 कंपनियां हरियाणा और 20 कंपनियां केंद्र से मिली है जिन्हे तैनात किया गया है। नूंह क्षेत्र को आठ थानों में बांटा गया है और हर थाने पर एक-एक आईपीएस अधिकारी लगाया गया है। इसके अलावा, सोशल मीडिया चैक किया जा रहा है। अब तक 41 एफआईआर दर्ज की गई है और नूंह में 116 लोग अब तक गिरफ्तार किए गए है। उन्होंने बताया कि रेवाड़ी एवं गुरुग्राम में भी गिरफ्तारियां हुई है।

स्थिति बिगड़ने पर कर्फ्यू भी लगाया जा सकता है

गृह मंत्री ने कहा कि हिंसा को देखते हुए धारा 144 अन्य जिलों में लगाई गई है और डीसी को अधिकृत किया है कि स्थिति यदि बिगड़ती है तो वहां कर्फ्यू लगाया जा सकता है। उन्होंने बताया कि एक और व्यक्ति की मृत्यु की जानकारी भी मिली है और इससे  पहले पांच लोगों के मरने की जानकारी मिली थी।

इंटरनेट सेवा अभी नूंह में बंद, आंकलन किया जा रहा 

अनिल विज ने कहा कि नूंह हिंसा के बाद से नूंह में इंटरनेट सेवा अभी बंद है और स्थिति का आंकलन करने के बाद ही आगे की कार्रवाई की जाएगी। मोनू मानेसर वीडियो संबंधी प्रश्न का जवाब देते हुए मंत्री ने कहा कि हमने मोनू मानेसर का वीडियो देखा है और वह कहीं पर दंगा करने का नहीं बल्कि लोगों को यात्रा में पहुंचने का आह्वान कर रहा है। उस वीडियो को स्टडी किया जा रहा है।

 विज ने कहा कि नूंह में जो यात्रा निकाली गई थी वह यात्रा हर साल निकलती थी और यह एक स्थानीय कार्यक्रम था। इसी के तहत यात्रा की स्वीकृति दी गई थी और जितनी पुलिस फोर्स पिछली यात्रा में थी उतनी ही पुलिस फोर्स इस बार यात्रा में लगाई गई थी। मगर किसी ने इसको बड़ा कर दिया और अब स्थिति को संभाला जा रहा है।

रेवाड़ी में स्थिति नियंत्रण में

रेवाड़ी में आगजनी की घटना पर श्री विज ने कहा कि उन्हें इसकी जानकारी मिली थी और इस मामले में पुलिस कमिश्नर को कहा गया था, जिसके बाद अब स्थिति नियंत्रण में है।  वहीं, बीएसपी की तरफ से अलग-अलग शहरों में प्रदर्शन के आह्वान पर मंत्री अनिल विज ने कहा कि सभी को अपनी बात कहने का अधिकार है मगर, वह शांतिपूर्वक तरीके से होना चाहिए।

error: Content can\\\'t be selected!!