चंडीगढ़ में आंखें मूंद ली हैं अफसरों नेः सैक्टर-34 में प्रशासन की जमीन पर चल रहा कूड़े का अवैध धंधा, मिनी डंपिंग ग्राउंड बना पूरा एरिया

दौरे पर निकलीं AAP पार्षद प्रेमलता ने कहा- क्षेत्र में बीमारियां फैलने का है डर, सरकारी जमीन पर स्कूल बसों का भी अवैध कब्जा

CHANDIGARH, 17 SEPTEMBER: आम आदमी पार्टी (AAP) की वरिष्ठ नेता व पार्षद प्रेमलता ने आज अपने वार्ड नंबर-23 के सैक्टर-34 का दौरा किया। इस दौरान उन्हें चंडीगढ़ प्रशासन के अधिकार क्षेत्र वाले एरिया में जगह-जगह कूड़े के ढेर व कूड़े वाले बैठकर कूड़ा अलग-अलग करते मिले। पार्षद प्रेमलता का कहना है कि यहां रोजाना 3 से 4 ट्रक प्लास्टिक बेचने का अवैध कारोबार होता है लेकिन न तो चंडीगढ़ प्रशासन का कोई अधिकारी या कर्मचारी इस क्षेत्र में चेकिंग करता है, न ही कोई कार्रवाई होती है। सैक्टर-34 में प्रशासन के अधिकार वाला क्षेत्र अवैध धंधे का अड्डा बन गया है।

AAP पार्षद प्रेमलता ने आज इस क्षेत्र की तस्वीरें जारी करते हुए एक बयान में कहा कि सेक्टर-34 का प्रशासन के अधिकार वाला एरिया कूड़े का मिनी डंपिंग ग्राउंड बन चुका है। यह क्षेत्र नगर निगम के अधीन नहीं है। इसकी सारी जिम्मेदारी चंडीगढ़ प्रशासन के पास है लेकिन अपनी जिम्मेदारी निभाने में प्रशासन के संबंधित अधिकारी नाकाम हैं, जबकि ये अधिकारी जानते हैं कि इस स्थिति से क्षेत्र में बीमारियां तक फैल सकती हैं, क्योंकि इसी एरिया में अवैध ढाबे, रेहड़ियां व फड़ियां भी लगी हुई हैं, जिनसे लोग खाने-पीने का सामान खरीदते हैं। पिछले दिनों एक अवैध रूप से चल रहे ढाबे का मालिक तो चैनल पर इंटरव्यू देकर अपने ढाबे की खासियत बता रहा था।

सरकारी जमीन पर स्कूल बसों के अवैध कब्जे की जानकारी देते हुए पार्षद प्रेमलता।

पार्षद प्रेमलता ने कहा कि प्रशासन ने शहर से इस तरह आंखें मूंद रखी हैं कि उसे अपनी जमीन पर हो रहे अवैध कब्जों को भी देखने जरूरत महसूस नहीं होती। प्रेमलता ने कहा कि सेक्टर-34 में ही खाली पड़ी सरकारी जमीन पर स्कूल बसों की गैरकानूनी पार्किंग होती है। यहां बसों को धोने में पीने वाले पानी का भी दुरुपयोग हो रहा है। बसें धोने के अलावा उनके ड्राइवर व स्टाफ द्वारा कपड़े धोने व वहीं पर नहाने का इंतजाम भी है लेकिन इसके खिलाफ प्रशासन का कोई संबंधित अधिकारी कार्रवाई नहीं करता है। प्रेमलता ने कहा कि प्रशासन ने स्मार्ट सिटी व स्वच्छ्ता सर्वेक्षण के लिए सिर्फ टॉयलेट्स पर करोड़ों रुपए खर्च कर दिए। चेकिंग के लिए टीमें भी गठित कर दीं लेकिन ये टीमें क्या कर रही हैं, सेक्टर-34 के इन हालात से स्पष्ट है।

आज वार्ड-23 में बच्चों ने की सफाई

पार्षद प्रेमलता ने बताया कि आज छोटे-छोटे बच्चों ने वार्ड में खुद सफाई कर वार्डवासियों को संदेश दिया कि सब बड़े व छोटे मिलकर अपने आसपास सफाई रखें। इस सफाई अभियान में फ्रेसर वैली इंडिया कॉलेज के ह्यूमैनिटी क्लब के 70 बच्चों ने करीब 100 बैग कचरा इकठ्ठा किया और लाइसेंसशुदा रेहड़ी वालों व अपनी मंडी लगाने वालों से भी कहा कि अपना एरिया साफ रखें। पार्षद प्रेमलता ने चंडीगढ़ प्रशासन के संबंधित अधिकारियों से अपील है कि वह अवैध कब्जों के खिलाफ व अपने क्षेत्र में सफाई व्यवस्था ठीक करने के लिए तुरंत कार्रवाई करें।

error: Content can\\\'t be selected!!