वृद्धावस्था पैंशन 1000 से बढ़ाकर 2000 रुपए प्रतिमाह की जाए: सत्यपाल जैन

सोशल वेलफेयर कमेटी ने चंडीगढ़ में एक और वृद्धाश्रम व मजदूरों के लिए मजदूर भवन बनाने की भी मांग की

CHANDIGARH: चंडीगढ़ के प्रशासक की सलाहकार परिषद द्वारा गठित सोशल वेलफेयर कमेटी की एक बैठक कल सायं यूटी गेस्ट हाउस में हुई, जिसकी अध्यक्षता समिति के अध्यक्ष एवं चंडीगढ़ के पूर्व सांसद सत्यपाल जैन ने की। इस बैठक में कमेटी ने चंडीगढ़ प्रशासन से आग्रह किया कि वह चंडीगढ़ में एक और वृद्धाश्रम तथा मजदूरों के लिए मजदूर भवन बनाने पर विचार करे। कमेटी ने यह भी मांग की कि चंडीगढ़ में वृद्धावस्था, विधवा और विकलांग पैंशन 1000 रुपए से बढ़ाकर 2000 रुपए प्रतिमाह की जाए तथा इस संबंध में समस्त जानकारी केन्द्र सरकार को तुरंन्त भेजी जाए, ताकि जल्द से जल्द इस वृद्धि को स्वीकृति मिल सके।

समिति कर चुकी है पैंशन बढ़ाने की सिफारिश
समिति के अध्यक्ष सत्यपाल जैन ने बताया कि चंडीगढ़ में इस समय दो वृद्ध आश्रम हैं। इनकी बढ़ती मांग को देखते हुए एक और वृद्ध आश्रम की आवश्यकता है। इसके साथ-साथ शहर में लाखों गरीब मजदूर हैं, जिनके लिए एक ऐसे भवन की आवश्यकता है, जहां ये गरीब लोग कम खर्चे पर अपने सुख-दुख में कार्यक्रम कर सकें। जैन ने कहा कि समिति ने चंडीगढ़ में वृद्धावस्था, विधवा एवं विकलांग पैंशन को 1000 रुपए प्रतिमाह से 2000 रुपए प्रतिमाह करने की सिफारिश की थी, जो कि केन्द्र सरकार के पास विचाराधीन है। उन्होंने कहा कि चंडीगढ़ में लगभग 25 हजार लोग इस पैंशन के हकदार हैं।

भीख मांगने वालों का सर्वे करेगी समिति
समिति ने चंडीगढ़ में भीख मांगने वालों विशेषतौर पर बच्चों के संबंध में एक सर्वे करने का भी निर्णय लिया, ताकि चंडीगढ़ को भीख मांगने वालों से मुक्ति दिलाई जा सके। समिति ने प्रशासन से इस बात पर विचार करने का निवेदन किया कि ऐसे लोगों को यदि बचाव कैम्पों में रखा जाए तो क्या उनके लिए व्यवस्था करना संभव है। समिति ने यह भी निर्णय लिया कि वह शीघ्र ही चंडीगढ़ प्रशासन द्वारा चलाए जा रहे विभिन्न प्रकल्पों का दौरा करेगी तथा उनकी कार्यप्रणाली का अध्ययन करके अपनी रिपोर्ट चंडीगढ़ प्रशासन को सौंपेगी। इस बैठक में समाज कल्याण विभाग के अधिकारियों के अतिरिक्त पूर्व महापौर देवेश मोदगिल, सतिंदर सिंह, अनामिका वालिया, श्रीमति रमा मथारू, डॉ. शीनू अग्रवाल, श्रीमती रेणु ऋषि गौतम, श्रीमती पूनम जम्वाल, डॉ. रमनीक शर्मा, श्रीमती ममता डोगरा एवं हरजिंदर कौर आदि भी मौजूद थे।

error: Content can\\\'t be selected!!