स्टूडैंट्स के लिए मौका: हरियाणा सरकार की योजनाओं पर बनाएं पेंटिंग और जीतें नकद इनाम

सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों में 9वीं से 12वीं तक के छात्रों के लिए 1 अक्तूबर से आयोजित होगी पेंटिंग प्रतियोगिता

CHANDIGARH: मनोहर सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं के विषय पर प्रदेशभर में 1 अक्टूबर से सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों में पेंटिंग प्रतियोगिता शुरू होगी । इस प्रतियोगिता में कक्षा 9वीं से 12वीं तक के छात्र हिस्सा ले सकेंगे। जिलास्तर पर चुने गए 25 विजेताओं को 500-500 रुपये ईनाम दिया जाएगा। इसके बाद प्रत्येक जिले से जीते प्रतिभागी की पेंटिंग मंडल स्तर पर भेजी जाएंगी जहां 10 सर्वश्रेष्ठ विजेताओं को 2100-2100 रुपये का ईनाम दिया जाएगा। आखिर में मंडल स्तर के विजेताओं की पेंटिंग को राज्य स्तरीय लेवल पर भेजा जाएगा, जहां पहले पांच विजेताओं को 11,000-11,000 और आखिरी 5 को बतौर सांत्वना पुरस्कार 2100-2100 रुपये दिए जाएंगे।

इस संबंध में जानकारी देते हुए हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवरपाल ने बताया कि हरियाणा के सभी जिलों में हरियाणा कला परिषद और शिक्षा विभाग के संयुक्त तत्वाधान में पेंटिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है। यह प्रतियोगिता सभी जिलों के सरकारी व प्राइवेट स्कूलों में 1 अक्टूबर से शुरू हो जाएगी। प्रतियोगिता का विषय मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल द्वारा जनहित में जारी कल्याणकारी योजनाओं पर आधारित है। प्रतियोगिता चार पड़ाव में रहेगी। पहले विद्यालय स्तर फिर जिलास्तर, मंडल स्तर और आखिरी में राज्यस्तर पर होगी।

ऐसे पड़ाव दर पड़ाव होगा विजेताओं का चयन

मंत्री कंवर पाल ने बताया कि सभी प्राइवेट और सरकारी स्कूलों की सर्वश्रेष्ठ पेंटिंग में से जिला शिक्षा अधिकारी सर्वश्रेष्ठ 25 पेंटिंग का चयन करेंगे। इन विजेता छात्रों को हरियाणा कला परिषद की तरफ से 500-500 रुपये ईनाम दिया जाएगा। हर जिले से ये 25 पेंटिंग मंडल स्तर पर जाएंगी, जहां सर्वश्रेष्ठ 10 पेंटिंग का चयन होगा। इन विजेताओं को 2100-2100 रुपये ईनाम दिया जाएगा। इसके बाद आखिरी चरण में प्रत्येक मंडल से चयनित 10 विजेताओं की पेंटिंग राज्यस्तरीय लेवल पर जाएंगी। इनमें से 5 विजेताओं को 11-11 हजार रुपये और 5 विजेताओं को 2100-2100 रुपये ईनाम दिया जाएगा।    

छात्रों तक जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी पहुंचाना है उद्देश्य

हरियाणा कला परिषद के निदेशक संजय भसीन ने बताया की अकसर देखने में आता है कि छात्रों और युवाओं को सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी नहीं होती। इस पेंटिंग प्रतियोगिता का उद्देश्य यही है कि छात्र प्रतियोगिता में हिस्सा लेने से पहले योजनाओं के बारे में जानकारी जुटाएं और ज्यादा से ज्यादा जागरूक हों। आज के छात्र आने वाले दिनों में समाज का निर्माण करेंगे उन्हें सरकार से जुड़ी जन कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी होनी चाहिए। इसी उद्देश्य से यह प्रतियोगिता आयोजित की जा रही है, जो निश्चित ही जागरूकता लाएगी।

आईटीआई छात्रों को नई सौगात: हरियाणा में जल्द शुरू होंगे 57 नए कोर्स 

चंडीगढ़, 28 सितंबर। हरियाणा के कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग के मंत्री मूलचंद शर्मा ने बताया कि हरियाणा की आईटीआई में दाखिला पाने के इच्छुक छात्रों को जल्द नई सौगात मिलने वाली है। प्रदेश में आईटीआई से जुड़े 57 नए कोर्स को जल्द शुरू किया जाने वाला है। इस संबंध में विभाग ने लगभग प्रक्रिया पूरी कर ली है। ये कोर्स शुरू करने का फैसला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की घोषणा के बाद किया गया है।

मंत्री मूलचंद शर्मा ने बताया कि 15 जुलाई 2021 को वल्र्ड यूथ स्किल-डे के मौके पर प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने 57 नए कोर्स शुरू करने की घोषणा की थी। औद्योगिक क्षेत्र में रोजगार से जुड़े नए अवसरों के मद्देनजर इन कोर्स को हरियाणा की विभिन्न आईटीआई में जल्द शुरू किया जाएगा।

मंत्री ने बताया कि इन 57 कोर्स में क्राफ्टस ट्रेनिंग स्कीम से जुड़े 8 कोर्स, क्राफ्टस इंस्ट्रक्टर ट्रेनिंग स्कीम से जुड़े 13 कोर्स, शॉर्ट टर्म ट्रेनिंग से जुड़े 14 कोर्स, एप्रैंटिशिप ट्रेनिंग स्कीम से जुड़े 10 कोर्स और फ्लैक्शी एमओयू से जुड़े 12 कोर्स शुरू किए जाएंगे।

स्किलड कर्मचारियों की है औद्योगिक इकाइयों को जरूरत

मंत्री मूलचंद शर्मा ने कहा कि मौजूदा समय में औद्योगिक इकाइयों में अलग-अलग ट्रेड से जुड़े स्किलड कर्मचारियों की डिमांड लगातार बढ़ रही है। इस तरह के कोर्स शुरू होने से आईटीआई के छात्रों को अलग-अलग ट्रेड में रोजगार के अवसर मिलेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मौजूदा समय और उद्योगों की डिमांड को ध्यान में रखकर इन कोर्स को शुरू करने की घोषणा की है, जो सराहनीय है। हरियाणा के छात्रों को इससे भरपूर लाभ मिलेगा

error: Content can\\\'t be selected!!