मॉडल सिटी मोहाली की तस्वीर बदलने के लिए बुनियादी ढांचे को और बेहतर बनाने के आदेश

CHANDIGARH, 19 NOVEMBER: पंजाब के आवास निर्माण और शहरी विकास मंत्री श्री अमन अरोड़ा ने एस. ए. एस. नगर (मोहाली) में बेहतरीन सहूलतें यकीनी बनाने के लिए पंजाब के इस मॉडल शहर के सडक़ ढांचे को और मज़बूत करने और शहर के सौंदर्यीकरण के लिए कई नये कदम उठाने के हुक्म दिए हैं।

स्थानीय विधायक श्री कुलवंत सिंह की माँग पर शहर की सडक़ों में और सुधार और नागरिकों के लिए सहूलतों को और बेहतर बनाने के लिए बुलायी गई मीटिंग की अध्यक्षता करते हुये श्री अमन अरोड़ा ने गमाडा अधिकारियों को कहा कि वह भीड़- भाड़ वाली सडक़ों पर ट्रैफिक़ की समस्या से निपटने के लिए एक योजना बनाने और इसके साथ ही ट्रैफिक़ जाम की समस्या के हल के लिए तीन सडक़ों को चौड़ा करने/चतुर्थमार्गी करने सम्बन्धी विस्तृत सर्वेक्षण रिपोर्ट पेश करें। उन्होंने बताया कि इन तीनों सडक़ों में कुम्बड़ा चौक (सैक्टर- 61/70 और सैक्टर 62/69 की डिवाइडिंग रोड वाला चौक) से बावा वाइट हाऊस तक, गाँव मोहाली से वाई. पी. एस. चौक तक और सैक्टर 62-63/50-51 के चौक से सैक्टर 65/48 (गोल्फ रेंज) तक सडक़ शामिल हैं।

कैबिनेट मंत्री ने सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिए कि शहर में यातायात को और सुचारू बनाने के लिए उन स्थानों की तलाश की जाये जहाँ चौकों का निर्माण किया जा सकता हो। उन्होंने अधिकारियों को इस मॉडल शहर के सौंदर्यीकरण की तरफ विशेष ध्यान देने के लिए भी ताकिद की।

मीटिंग के दौरान यह फ़ैसला भी किया गया कि शहर को साफ़-सुथरा रखने के लिए गमाडा की तरफ से नगर निगम मोहाली को चार रोड स्वीपिंग मशीनें खरीदने के लिए वित्तीय मदद दी जायेगी। उन्होंने अधिकारियों को एयरो सिटी में सुविधा प्रबंधन सेवा केंद्र स्थापित करने के लिए भी कहा जिससे बुनियादी ढांचे की संभाल हो सके और यहाँ रहने वाले लोगों को बेहतरीन सहूलतें प्रदान की जा सकें।

उन्होंने समूह अधिकारियों को यह भी स्पष्ट किया कि नियमों का उल्लंघन और ड्यूटी में कोताही को किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं किया जायेगा। उन्होंने नियमों का उल्लंघन करके कुछ लोगों की तरफ से किये गए नाजायज कब्जों के खि़लाफ़ मुहिम शुरु करने के भी आदेश दिए। उन्होंने दोहराया कि मुख्यमंत्री स. भगवंत मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार शहरी क्षेत्रों में बेहतरीन सहूलतों को यकीनी बनाने के लिए पूरी तरह वचनबद्ध है।

इस मीटिंग में प्रमुख सचिव आवास निर्माण और शहरी विकास श्री अजोए कुमार सिन्हा, पुड्डा के मुख्य प्रशासक श्रीमती अपनीत रियात, मोहाली के डिप्टी कमिशनर श्री अमित तलवार, गमाडा के मुख्य प्रशासक श्री अमनदीप बांसल, कमिशनर नगर निगम मोहाली श्रीमती नवजोत कौर, चीफ़ टाऊन प्लानर पंजाब श्री पंकज बावा और अन्य सीनियर अधिकारी भी उपस्थित थे।

error: Content can\\\'t be selected!!