हर परिवार के सिर पर छत देना हमारा लक्ष्य, हाउसिंग फॉर ऑल विभाग जल्द करे काम पूरा: मनोहर लाल

मुख्यमंत्री ने शिक्षा विभाग को दिए तेजी से संस्कृति मॉडल स्कूल की संख्या बढ़ाने के आदेश

CHANDIGARH, 30 AUGUST: हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि हर परिवार के सिर पर छत देना हमारा लक्ष्य है, हाउसिंग फॉर ऑल विभाग जल्द से जल्द इस काम को पूरा करे। उन्होंने निर्देश देते हुए कहा कि हाउसिंग फॉर ऑल विभाग सर्वे का कार्य समयबद्ध तरीके से पूरा करे। तत्काल प्रभाव से विभाग इसको लेकर स्कीम तैयार करे। उन्होंने कहा कि विभाग शहर अनुसार सूची तैयार करे कि कहां कितने मकानों की जरुरत है। उसके अनुसार फिर जमीन खरीद की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। मुख्यमंत्री मंगलवार को बजट घोषणाओं पर विभागानुसार की समीक्षा बैठक के दौरान बोल रहे थे।

मुख्यमंत्री ने बजट के दौरान की गई घोषणाओं पर एक-एक विभाग के अनुसार संबंधित अधिकारियो के साथ समीक्षा की। उन्होंने घोषणाओं को जल्द से जल्द पूरा करने के निर्देश दिए। इस दौरान स्कूल शिक्षा विभाग, उच्च शिक्षा विभाग और कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग को स्कूल, कॉलेज, आईटीआई में छात्राओं को परिवहन की सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए निर्देश दिए। उन्होने कहा कि तीनों विभाग सर्व प्रथम नोडल अधिकारी नियुक्त करे, जो इस पूरी प्रक्रिया को संभाले। ब्लॉक वाइज फुल टाइम टेबल तैयार किया जाए। इसके पश्चात तीनों विभाग परिवहन विभाग के साथ मिलकर एक संयुक्त बैठक करे और इन शैक्षणिक संस्थानों में परिवहन की व्यवस्था को सुनिश्चित करे। मुख्यमंत्री ने स्कूल शिक्षा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव को विशेष तौर पर मॉडल संस्कृति स्कूलों की संख्या बढ़ाने को लेकर निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि यह कार्य तेजी से किया जाना चाहिए। स्कूलों की संख्या में इजाफे के साथ-साथ इन स्कूलों के स्टैंडर्ड में भी इजाफा होना चाहिए।

हर परिवार को मिले टेस्टिंग सुविधा का लाभ

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि आज हर परिवार को फूड टेस्टिंग की जरुरत पड़ती है। स्वास्थ्य विभाग अपनी टेस्टिंग सुविधा को और सुदृढ़ करे ताकि कोई भी व्यक्ति पानी, दूध, मिठाई या खाने योग्य अन्य पदार्थों को टेस्ट करवा सके। इस टेस्टिंग की प्रक्रिया को सरल बनाना चाहिए ताकि रिपोर्ट भी जल्द से जल्द मिले। टेस्टिंग सुविधा नजदीक से नजदीक उपलब्ध होगी तो मिलावटखोरी पर भी लगाम लगेगी।    

जिस महीने जन्मदिन उसी महीने हो उसी महीने हो मेडिकल चैकअप

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने 1 लाख 80 हजार रुपये या उससे कम आयु वर्ग के परिवार के सदस्यों का फ्री मेडिकल हैल्थ चैकअप कराया जाए। जिस महीने में परिवार के जिस भी सदस्य का जन्मदिन हो, उसी महीने उसका मेडिकल चैकअप किया जाए। यह प्रक्रिया साल भर चलेगी और इससे सभी पात्र परिवार के सदस्य कवर हो जाएंगे। मुख्यमंत्री ने स्वास्थ्य विभाग को यह योजना जल्द से जल्द शुरू करने के निर्देश दिए हैं।  

बड़े सरकारी अस्पतालों में विश्राम सराय बनाने का तत्काल तैयार हो मॉडल

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने स्वास्थ्य विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव को निर्देश दिए हैं कि प्रदेश के बड़े अस्पतालों में विश्राम स्थल व सराय बनाने के लिए तत्काल मॉडल तैयार किया जाए। इसके लिए विभाग जमीन, उसके डिजाइन और संचालन व रखरखाव को लेकर मॉडल बनाए। इस कार्य को तत्काल पूरा करके, अस्पतालों में सराय की व्यवस्था करने का काम करे। मुख्यमंत्री ने कहा कि इनमंं कमरों की व्यवस्था भी की जाए। इनके संचालन या निर्माण में यदि कोई प्राइवेट कंपनी अपने सीएसआर फंड से योगदान करना चाहे तो उन्हें भी इसमें जोड़ा जाए। इस बैठक में मुख्यमंत्री के मुख्य प्रधान सचिव डीएस ढेसी, अतिरिक्त मुख्य सचिव टीवीएसएन प्रसाद, महावीर सिंह, अनुराग रस्तोगी, अनिल मलिक, श्रीमती जी. अनुपमा, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव वी. उमाशंकर, प्रधान सचिव विजेंद्र कुमार, आयुक्त एवं सचिव राजीव रंजन, श्रीमती अमनीत. पी.कुमार, मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव डॉ. अमित कुमार अग्रवाल, मुख्यमंत्री की अतिरिक्त प्रधान सचिव श्रीमती आशिमा बराड़ मौजूद रही।

error: Content can\\\'t be selected!!