पंचकूलावासियों को जल्द मिलेगी मेट्रो की सौगात: मुख्यमंत्री

नीति आयोग की वर्ष 2023 रिपोर्ट के अनुसार हरियाणा में 14 लाख लोग गरीबी रेखा से बाहर आए

CHANDIGARH, 7 MARCH: हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि पंचकूलावासियों को जल्द ही मेट्रो की सौगात मिलेगी। ट्राईसिटी यानि पंचकूला, चंडीगढ़ व मोहाली के लिए मेट्रो का प्रोजेक्ट बन रहा है। पंचकूला की प्रगति निरंतर हो रही है और चंडीगढ़ में बने एयरपोर्ट का लाभ भी पंचकूला को मिल रहा है।  

मुख्यमंत्री आज जिला पंचकूला में आयोजित राज्य स्तरीय समारोह के दौरान प्रदेशवासियों को लगभग 4223 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाएं समर्पित करने के उपरांत प्रदेश की जनता को वर्चुअली संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने समस्त प्रदेशवासियों को महाशिवरात्रि व अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस की बधाई भी दी। उन्होंने कहा कि इस प्रकार के वर्चुअल माध्यम से एक साथ सभी जिलों के लिए परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करने के कार्यक्रम पहले भी आठ बार हो चुके हैं और इन आठों कार्यक्रमों को मिलाकर कुल 1612 परियोजनाओं को जनता को समर्पित किया गया है, जिनकी कुल लागत 17,203 करोड़ रुपये है। आज का यह नौंवां कार्यक्रम है। उन्होंने कहा कि इस प्रकार का एक कार्यक्रम मई या जून माह में दोबारा किया जाएगा, उस समय भी करोड़ों रुपये की परियोजनाएं जनता को समर्पित की जाएंगी।

उन्होंने कहा कि पिछले 10 वर्षों में देश व प्रदेश में इन्फ्रास्ट्रक्चर की जितनी नई परियोजनाओं का शिलान्यास व उद्घाटन हुआ है, उतना पहले कभी नहीं हुआ। पिछली सरकारों के दौरान जो शिलान्यास किए गए थे, उन परियोजनाओं का भी हमारी सरकार ने उद्घाटन किया और आज भी जिन परियोजनाओं का शिलान्यास किया गया है, उनका उद्घाटन भी हम ही करेंगे।

राज्य की विकास दर 8 प्रतिशत, हरियाणा खुशहाली, विकास और आर्थिक दृष्टि से निरंतर बढ़ रहा आगे

मनोहर लाल ने कहा कि भारत की विकास दर 6.7 प्रतिशत है, जो पहले की सरकारों के दौरान केवल 5.5 प्रतिशत थी। वहीं, हरियाणा की विकास दर 8 प्रतिशत है, जो हरियाणा की प्रगति को दर्शाती है। हरियाणा खुशहाली, विकास और आर्थिक दृष्टि से निरंतर आगे बढ़ रहा है। वर्ष 2047 तक जब भारत विकसित राष्ट्र बनेगा तो हरियाणा भी विकसित राज्यों की श्रेणी में शामिल हो चुका होगा। उन्होंने कहा कि नीति आयोग की वर्ष 2023 में आई रिपोर्ट के अनुसार हरियाणा ऐसा राज्य है, जहां 14 लाख लोग गरीबी रेखा से ऊपर आए हैं।  

उन्होंने कहा कि हरियाणा के फिसकल पैरामीटर जीएसडीपी के 26-27 प्रतिशत तक है, जबकि पंजाब द्वारा हाल ही में जो बजट पेश किया गया है, उसमें फिसकल पैरामीटर 47-48 प्रतिशत तक दिखाया गया है। इसलिए पंजाब के लोग भी मानते हैं कि हरियाणा हमसे बहुत आगे निकल गया है। श्री मनोहर लाल ने कहा कि किसानों के संबंध में पंजाब के लोगों से भी हमारी बात होती रहती है और अभी हाल ही में कुछ लोगों के साथ हमारी चर्चा हुई और हमने उन्हें कहा कि कृषि क्षेत्र व किसानों के कल्याण के लिए जो कुछ हरियाणा सरकार ने किया है, आप लोग पंजाब सरकार से कहें कि केवल उतना ही कर दें।

हर जिले में मेडिकल कॉलेज बनने से एमबीबीएस सीटों की संख्या 3500 होगी

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारी सरकार ने हर जिले में एक मेडिकल कॉलेज खोलने की घोषणा की थी, जिसके तहत आज अधिकतर जिलों में मेडिकल कॉलेज बन गए हैं। शेष जिलों में कॉलेज के लिए जमीन की प्रक्रिया पूरी कर ली गई है, वहां भी जल्द मेडिकल कॉलेज बनाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि वर्ष 2014 में प्रदेश में एमबीबीएस की 750 सीटें थी, जो आज बढ़कर 2000 हो चुकी हैं और हर जिले में मेडिकल कॉलेज बनने के बाद एमबीबीएस की सीटें 3500 हो जाएंगी। इसके अलावा, हर जिले में नागरिक अस्पतालों का विस्तार कर 200 बैड का अस्पताल बनाने की योजनाएं भी बन चुकी हैं। हमारी सरकार ने हर 20 किलोमीटर के दायरे में एक कॉलेज स्थापित किया है, ताकि लड़कियों को शिक्षा ग्रहण करने के लिए अधिक दूरी तय न करनी पड़े।

उन्होंने कहा कि राज्य में वन ब्लॉक-वन प्रोडक्ट अवधारणा के तहत पदमा स्कीम के अंतर्गत लगभग 40 क्लस्टर बनाए जा चुके हैं, जिससे स्थानीय उत्पादों को बाजार की पहुंच सुनिश्चित होगी। इससे रोजगार के अवसर बढ़े हैं। इस योजना के तहत कुल 140 कलस्टर बनाए जाने हैं। इसके अलावा, गन्नौर में लगभग 7000 करोड़ रुपये की लागत से भारत की ही नहीं, बल्कि एशिया की सबसे बड़ी हॉर्टिक्लचर मंडी बनाई जा रही है। उन्होंने कहा कि आज प्रदेश में 5900 गांवों को 24 घंटे बिजली आपूर्ति दी जा रही है। लाइन लॉस 34-35 प्रतिशत से कम करके 11 प्रतिशत तक लेकर आए हैं और जल्द ही 10 प्रतिशत तक लेकर जाने का लक्ष्य है।

11 मार्च को प्रधानमंत्री करेंगे द्वारका एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन

 मनोहर लाल ने कहा कि हरियाणा में हो रहे विकास का ही परिणाम है कि हमारे यहां देश-विदेश के निवेशक आ रहे हैं। केएमपी-केजीपी लाइफलाइन बन चुकी हैं और ऑर्बिटल रेल कॉरिडोर भी बन रहा है। आज हरियाणा का हर जिला राष्ट्रीय राजमार्ग से जुड़ चुका है। उन्होंने प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय मंत्री श्री नीतिन गडकरी का सड़क तंत्र को सुदृढ़ करने के लिए आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि हरियाणा में लगभग 60,000 करोड़ रुपये की सड़कें बनाई जा चुकी हैं। इतना ही नहीं, आगामी 11 मार्च, 2024 को प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारका एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन करेंगे, यह लगभग 7000 करोड़ रुपये की परियोजना है।

उन्होंने कहा कि परिवार पहचान पत्र के माध्यम से पात्र नागरिकों को सरकारी योजनाओं व सेवाओं का लाभ उनके घर द्वार पर ही दिया जा रहा है। हमारी सरकार का ध्येय है कि सरकारी साधनों पर पहला हक गरीब का है। इसलिए हम फ्री में न देकर लोगों को स्वावलंबी बनाने पर जोर दे रहे हैं, ताकि वे आत्मनिर्भर बनकर अपना जीवनयापन करें।

इस अवसर पर हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता, पंचकूला के महापौर कुलभूषण गोयल, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव वी उमाशंकर, मुख्य सूचना आयुक्त विजय वर्धन, परिवहन विभाग के प्रधान सचिव नवदीप सिंह विर्क, पंचकूला के उपायुक्त सुशील सारवान, मुख्यमंत्री के राजनीतिक सलाहकार भारत भूषण भारती, मीडिया सचिव प्रवीण आत्रेय सहित बड़ी संख्या में नागरिक उपस्थित थे।

error: Content can\\\'t be selected!!