पेरेंट्स को अपने बच्चों के टीकाकरण के लिए फ़ोन पर एसएमएस अलर्ट मिलेगा

CHANDIGARH, 28 MAY: राज्य भर के बच्चों का अनिवार्य टीकाकरण सुनिश्चित बनाने के लिए पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने आज 0 से 5 साल की उम्र के नवजात बच्चों के माँ-बाप को मोबाइल फोनों पर टीकाकरण के लिए की समय-सारणी के बारे में संदेश भेजने की शुरूआत की।

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग को इस बड़े कार्य को एक मुहिम के तौर पर पूरा करने के निर्देश देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि टीकाकरण की समय-सारणी और नज़दीकी टीकाकरण केंद्र के विवरणों वाला संदेश माँ-बाप के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबरों पर अपने आप भेज दिया जाया करेगा। यह सुविधा पंजाब की टीकाकरण स्थिति को सुधारने में मददगार साबित होगी।

इस सुविधा की रूप-रेखा के बारे में बात करते हुए एक सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि यह ऑटोमैटिक अलर्ट सुविधा दोभाषी भाषा (पंजाबी और अंग्रेज़ी) में उपलब्ध होगी। इस सुविधा का उद्देश्य सभी माँ-बाप (पंजाब के नागरिक) को उनके बच्चों के समय पर टीकाकरण के लिए जागरूक करना और जागरूकता फैलाने के अलावा बच्चों के टीकाकरण (31 टीकों) की समय-सारणी की निगरानी करना और पता लगाना है।

प्रवक्ता ने आगे कहा कि इस सुविधा के द्वारा 4 लाख से अधिक रजिस्टर्ड जन्मों के मौजूदा साल के आंकड़ों को कवर किया जायेगा और अगले 5 सालों (पूरी टीकाकरण उम्र) के लिए उनके टीकाकरण पर नजऱ रखी जायेगी। उन्होंने बताया कि यह पहल पंजाब सरकार की सरपरस्ती अधीन प्रशासनिक सुधार विभाग द्वारा किए जा रहे हैं।

प्रवक्ता ने बताया कि यह सुविधा पंजाब राज्य में रजिस्टर्ड जन्मों के आंकड़ों से (ई-सेवा) के साथ लिंक किया गया है।

जि़क्रयोग्य है कि टीकाकरण रिमाईंडर सेवाएं अनेकों देशों में टीकाकरण को 20 प्रतिशत तक बढ़ाने में प्रभावशाली रही हैं और ऐसे बहुत से वैज्ञानिक अध्ययन हैं जिन्होंने टीकाकरण रिमाईंडर की प्रभावशीलता को दिखाया है।

इस सुविधा को जारी करने के अवसर पर मुख्यमंत्री के अतिरिक्त मुख्य सचिव ए. वेणु प्रसाद, प्रमुख सचिव प्रशासनिक सुधार तेजवीर सिंह, सचिव स्वास्थ्य डॉ. अजोए शर्मा और डायरैक्टर प्रशासनिक सुधार गिरीश दयालन भी उपस्थित थे।

error: Content can\\\'t be selected!!