डिजिटल ज्योत पर स्वतंत्रता सेनानियों को दें श्रद्धांजलि, एलईडी स्क्रीन पर नजर आएगा आपका संदेश

NEW DELHI, 25 JULY: आजादी के अमृत महोत्सव के रूप में देश में एक और अनोखे कार्यक्रम की शुरुआत की गई है। पीएम मोदी ने इसकी घोषणा करते हुए सभी देशवासियों से इस कार्यक्रम में हिस्सा लेने का आग्रह किया। दरअसल, पीएम ने देशवासियों से डिजिटल ज्योत पर स्वतंत्रता सेनानियों को अपनी श्रद्धांजलि साझा करने और आजादी के अमृत महोत्सव को मजबूत करने का आग्रह किया है।

पीएम ने कहा, “हमारे स्वतंत्रता संग्राम के नायकों को एक विशेष श्रद्धांजलि! डिजिटल ज्योति प्रौद्योगिकी का उपयोग करता है और आपको हमारे स्वतंत्रता सेनानियों के प्रति आभार का हार्दिक संदेश साझा करने में सक्षम बनाता है। इस दौरान उन्होंने बताया कि “दिल्ली के सेंट्रल पार्क में एक स्काई बीम लाइट लगाई गई है। लोगों के द्वारा दी जाने वाली प्रत्येक श्रद्धांजलि डिजिटल ज्योत की रोशनी को तेज करेगी। इस अनूठे प्रयास में भाग लें और आजादी का अमृत महोत्सव को मजबूत करें।”

क्या है डिजिटल ज्योति

संस्कृति मंत्रालय आजादी के अमृत महोत्सव के तहत डिजिटल श्रद्धांजलि अभियान चला रहा है। इसके तहत दिल्ली के सेंट्रल पार्क में एक डिजिटल ज्योति प्रज्जवलित की गई है। डिजिटल ट्रिब्यूट डॉट (https://digitaltribute.in/)इन पर जाकर कुछ जानकारी देकर डिजिटल माध्यम से श्रद्धांजलि अर्पित की जा सकती है। श्रद्धांजलि देने वाले का नाम और फोटो सेंट्रल पार्क में लगी एलईडी पर प्रदर्शित किया जाएगा। इस श्रद्धांजलि से जुड़ा एक वीडियो ईमेल या व्हाट्सएप के माध्यम से प्राप्त होगा। हर श्रद्धांजलि के साथ सेंट्रल पार्क में लगी डिजिटल रोशनी और अधिक तेज होती जाएगी।

असंख्य स्वतंत्रता सेनानियों को नमन

इस अभियान के बारे में संस्कृति मंत्रालय का कहना है कि देश के असंख्य स्वतंत्रता सेनानियों के बलिदान से ही हमारी आजादी संभव हुई है। जिन्होंने हमारे भविष्य निर्माण के लिए अपना वर्तमान दांव पर लगा दिया। कृतज्ञ देश उनके साहस और बलिदान को नमन करते हुए सभी स्वतंत्रता सेनानियों को विनम्र श्रद्धांजलि देता है।

व्यक्ति रहे या नहीं, उसके विचार हमेशा जीवित रहते हैं

इसके लिए देश की राजधानी दिल्ली के केंद्र में, कनॉट प्लेस के सेंट्रल पार्क में स्थापित डिजिटल ज्योत स्वतंत्रता के उस प्रकाश का प्रतीक है, जो हमारे जीवन को रोशन करता है। यह डिजिटल ज्योत हमारे स्वतंत्रता सेनानियों और शहीदों के साहस और दृढ़ संकल्प से प्रेरित धातु के बने पुष्पों से घिरा हुआ है। आशा और सकारात्मकता के विचारों से प्रेरित ये पुष्प हमें अपनी प्रकृति से जोड़ते हैं।

आज जब हम स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में आजादी का अमृत महोत्सव मना रहे हैं, इस अवसर पर डिजिटल ज्योत हमें याद दिलाता है कि व्यक्ति रहे या नहीं, उसके विचार हमेशा जीवित रहते हैं।

आजादी के अमर सेनानियों को श्रद्धांजलि देने के लिए इन स्टेप को अपनाएं –

–डिजिटल ज्योत की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं – https://digitaltribute.in/

–स्क्रीन के‘पे ट्रिब्यूट बटन पर क्लिक करें

–पहले अपनी कोई एक फोटो अपलोड करें

–अपना नाम और ईमेल आईडी/मोबाइल नंबर दर्ज करें

–अपना श्रद्धांजलि संदेश चुनें

सूर्यास्त के बाद एलईडी स्क्रीन पर नजर आएगा संदेश

सेंट्रल पार्क, कनॉट प्लेस, दिल्ली में स्थापित एलईडी स्क्रीन पर नजर आने से पहले आपकी श्रद्धांजलि अन्य लोगों के साथ कतारबद्ध होगी और आपका नम्बर आने पर आकाश में डिजिटल ज्योत को रोशन करेगी।

किसी भी स्थान से भेजे जा सकते हैं संदेश

इसके बाद आपकी श्रद्धांजलि की एक वीडियो आपसे साझा की जाएगी। कृपया ध्यान रखें – एलईडी स्क्रीन की दृश्यता को ध्यान में रखते हुए उसे सूर्यास्त के बाद चालू किया जाता है, हालांकि श्रद्धांजलि संदेश कभी भी, किसी भी स्थान से भेजे जा सकते हैं।

error: Content can\\\'t be selected!!