केन्द्र के हस्तक्षेप से दवा कंपनियों ने रेमडेसिविर दवा की कीमतें घटाई

NEW DELHI: अब जनता को रेमडेसिवीर इंजेक्शन कम कीमत पर मिल सकेगा। कोरोनावायरस की दूसरी बड़ी लहर के बीच कोरोना मरीजों के लिए अच्छी खबर है। सरकार के हस्तक्षेप से रेमडेसिवीर इंजेक्शन की कीमत कम की गई है। राष्ट्रीय औषधि मूल्य प्राधिकरण ने एक ज्ञापन में कहा है कि प्रमुख दवा कंपनियों ने केंद्र के हस्तक्षेप के बाद रेमडेसिवीर टीके की कीमतों में स्वेच्छा से कटौती करने की घोषणा की है। सरकार के इस राहत भरे कदम से अब सभी को इन्जेक्शन 50 से 60% सस्ते मूल्यों पर उपलब्ध होगा। इस फैसले के बाद प्रति 100 मिलीग्राम के डोज के रेमडेसिविर के इंजेक्शन की कीमत पहले से बहुत घट जाएगी।

किस कंपनी कितनी घटाई कीमत

– कैडिला हेल्थकेयर के रेमडेक टीके की कीमत 2 हजार 8 सौ रुपये से घटकर 8 सौ 99 रुपये होगी।

– सिनजेन इंटरनेशनल के रेमविन टीके की कीमत अब 3 हजार 9 सौ 50 रुपये के स्थान पर 2 हजार 4 सौ 50 रुपये होगी।

– डॉक्टर रेड्डी के रेडिक्स टीके का मूल्य 5 हजार 4 सौ रुपये के स्थान पर 2 हजार 7 सौ रुपये होगा। सिपला के सिपरेमी टीके का मूल्य 4 हजार रुपये की बजाय 3 हजार रुपये होगा।

– मेलान फार्मास्क्युटीकल्स के डेसरेम का टीका 4 हजार 8 सौ रुपये के स्थान पर 3 हजार 4 सौ रुपये में उपलब्ध होगा।

– जूबीलेंट जेनेरिक के जूबी-आर का टीका अब 4 हजार 7 सौ रुपये की बजाय 3 हजार 4 सौ रुपये में मिलेगा।

– हेट्रो हेल्थ केयर का कोविफॉर का टीका 5 हजार 4 सौ रुपये के स्थान पर 3 हजार 4 सौ 90 रुपये में उपलब्ध होगा।


रेमडेसिवीर इंजेक्शन की नहीं होगी कमी

आपको बता दें, सरकार ने कहा है कि रेमडेसिवीर इंजेक्शन की निर्माण क्षमता देश में दोगुनी होगी और रेमडेसिवीर इंजेक्शन की अधिकतम कीमत 3,500 रुपये तय की गई है, जिससे कालाबाजारी न हो सके। सरकार ने बताया है कि रेमडेसिवीर इंजेक्शन बनाने के लिए 6 अन्य कंपनियों को भी अनुमति दी गई है। इसी का नतीजा है की अप्रैल के अंत तक देश में 80 लाख इंजेक्शन तैयार हो जाएंगे । ~(PBNS)

error: Content can\\\'t be selected!!