पंजाब में न्यूमोकोकल कंजूगेट वैक्सीन लांच, दिवनूर कौर राज्य में यह टीका लगवाने वाली पहली बच्ची बनी

कोविड की तीसरी लहर को रोकने के लिए राज्य के पास मेडिकल ऑक्सीजन के पर्याप्त भंडार मौजूद: स्वास्थ्य मंत्री

CHANDIGARH: पंजाब के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू ने आज यहाँ से राष्ट्रीय टीकाकरण प्रोग्राम के अधीन न्यूमोकोकल कंजूगेट टीका लॉन्च किया। उप मंडल डेराबस्सी के अस्पताल में राज्य स्तरीय समागम के दौरान स. सिद्धू ने कहा कि यह टीका बच्चों को स्ट्रेप्टोकोकस निमोनिया (निमोनिया, मेनिनजाइटिस, सेप्टिीसीमिया) के तौर पर जाने जाते बैक्टीरिया के कारण होने वाली घातक बीमारियों से बचाएगा।

यह 3 खुराकों में लगाया जाता है, जिसमें से 2 प्राथमिक खुराकें 6वें और 14 हफ्ते में दी जाती हैं और तीसरी बूस्टर डोज़ 9 महीने पूरे होने के बाद दी जाती है। उन्होंने बताया कि यह टीका नियमित टीकाकरण के अधीन अन्य टीकों की तरह सभी सरकारी अस्पतालों में मुफ़्त लगाया जाएगा।

इस टीके की शीशी (वायल) में 5 खुराकें होती हैं, जो नवजात बच्चों से लेकर बड़े बच्चों के एक समूह को दी जाती हैं। हमारी नई पीढ़ी को वायरस के घातक प्रभावों से बचाने के लिए इस मुहिम को महत्वपूर्ण करार देते हुए स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि 0.5 मिलीलीटर की खुराक दाहिनी जांघ पर इंट्रामसक्यूलर रूट के द्वारा दी जाएगी। यह टीके की शुरूआत न्यूमोकोकल (निमोनिया से सम्बन्धित) बीमारियों के कारण होने वाली 5 फीसद मौतों को घटा देगी, जोकि 5 साल से कम उम्र के बच्चों की मौत का मुख्य कारण बनती है। स. सिद्धू ने आगे कहा कि टीका 146 देशों के नियमित टीकाकरण शड्यूल में पहले ही शामिल किया जा चुका है।

साल 2017 में यह भारत में शुरू किया गया था और 2021 तक समूचे देश में शुरू करने का लक्ष्य है, यह पिछले कई सालों से प्राईवेट सैक्टर में भी इस्तेमाल किया जा रहा है। यह सबसे सुरक्षित और महँगी वैक्सीन है, जोकि सरकार द्वारा टीकाकरण के नियमित कार्यक्रम में मुफ़्त प्रदान की जाती है। उन्होंने कहा कि निमोनिया के अलावा, न्यूमोकोकल बैक्टीरिया कान, साइन्स के सक्रमण, मेनिनजाइटस (दिमाग़ और रीढ़ की हड्डी को कवर करने वाले टिशू के सक्रमण), बैकटेरेमिया (खून का सक्रमण) का कारण भी बन सकते हैं।

कैप्टन अमरिन्दर सिंह के नेतृत्व वाली राज्य सरकार मेडिकल ढांचे को और मज़बूत करने के लिए प्रतिबद्ध है। कोरोना की तीसरी लहर संबंधी बात करते हुए स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि तीसरी लहर को रोकने के लिए राज्य के पास अपेक्षित मात्रा में मेडिकल ऑक्सीजन और अन्य बुनियादी ढांचा मौजूद है। उन्होंने बताया कि अस्पतालों में पी.एस.ए प्लांट स्थापित किए गए हैं या स्थापित किए जा रहे हैं, जिससे हर बैड के लिए पाईपों के द्वारा ऑक्सीजन की आपूर्ति सुनिश्चित बनाई जा सके।

पत्रकारों के सवालों का जवाब देते हुए श्री सिद्धू ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग ने डेराबस्सी उप-मंडल दफ़्तर की इमारत का और विस्तार करने का फ़ैसला किया है, जिससे अस्पताल और स्वास्थ्य संस्थाओं की बढ़ती माँगों को पूरा किया जा सके। इससे पहले दिवनूर कौर बेटी रमनदीप कौर, न्यूमोकोकल कंजूगेट वैक्सीन की खुराक प्राप्त करने वाली राज्य की पहली बच्ची बनी।  इस मौके पर कांग्रेस पार्टी के जि़ला प्रधान दीपइन्दर सिंह ढिल्लों, स्वास्थ्य मंत्री के राजनैतिक सचिव हरकेश चंद शर्मा मछली कलाँ, डॉ. जी.बी सिंह डायरैक्टर स्वास्थ्य सेवाएं पंजाब, परिवार कल्याण विभाग के डायरैक्टर डॉ. अन्देश कंग, राज्य टीकाकरण अधिकारी डॉ. बलविन्दर कौर, डॉ. आदर्शपाल कौर सिविल सर्जन मोहाली, सीनियर मेडिकल अफ़सर डॉ. संगीता जैन, डॉ. विक्रम गुप्ता, डॉ. मनीषा, जतिन्दर मोहन स्टेट कोल्ड चेन अफ़सर, परितोष धवन जे.एस.आई., डेराबस्सी के एसडीएम कुलदीप बावा और अन्य अधिकारी शामिल हुए।  

error: Content can\\\'t be selected!!