सकारात्मक पहल: ई लर्निंग से छात्रों का भविष्य संवार रही हरियाणा सरकार

ई-अधिगम योजना से छात्रों के जीवन में आएगा भारी बदलाव

डिजिटल इंडिया के सपने को साकार करने में अहम भूमिका निभाएगी ई-अधिगम

CHANDIGARH, 3 MAY: आधुनिक शिक्षण अब केवल कलासरूम, ब्लैक बोर्ड/ग्रीन बोर्ड आधारित नहीं रहा है। इसका स्वरूप बदल गया है, अब स्कूलों में ऑनलाइन और डिजिटल क्लास रूम के जरिए पढ़ाई हो रही है। छात्रों ने भी पढ़ाई का नया तरीका सीख लिया है। आज यह हर विद्यार्थी की शैक्षणिक गतिविधि का हिस्सा बन चुका है। इसी के चलते सरकार द्वारा ऑनलाइन शिक्षा के महत्व को दृष्टिगत रखते हुए ई-अधिगम योजना लागू की गई है। इस महत्वाकांक्षी योजना में सरकारी विद्यालयों के 5 लाख विद्यार्थियों को टैबलेट, 2GB फ्री डेटा तथा पीएएल यानि पर्सनलाइज्ड अडेप्टिव लर्निंग प्लेटफार्म उपलब्ध करवाया जाएगा। इससे हरियाणा के सरकारी स्कूलों के बच्चों का मनोबल बढ़ेगा तथा माता-पिता का पढ़ाई पर, टयूशन कोचिंग पर और पुस्तकों पर होने वाला खर्च भी बचेगा।

हरियाणा सरकार के एक प्रवक्ता ने बताया कि राज्य सरकार शिक्षा में आमूलचूल परिवर्तन करना चाहती है। सरकार लगातार ई लर्निंग पर जोर दे रही है। इसके लिए सरकार द्वारा कई कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं। इसी कड़ी में अब छात्रों को टैबलेट प्रदान किए जा रहे हैं। इसके जरिए छात्रों को अपने स्कूल के अध्यापकों के साथ-साथ विश्व स्तरीय अध्यापकों से पढ़ने के अवसर प्राप्त होंगे जिसमें विद्यार्थी विभिन्न रिसर्च, प्रोजेक्ट से जुड़ सकेंगे। उन्होंने बताया कि योजना के पहले चरण में 10वीं तथा 12वीं कक्षा के 5 लाख विद्यार्थियों को टैबलेट दिए जाएंगे।

प्रवक्ता ने बताया कि हरियाणा के सरकारी स्कूलों में अधिकतर विद्यार्थी निम्न मध्यम परिवारों से या वंचित वर्ग से आते हैं। जिनके घरों में डिजिटल संसाधनों की कमी है, इस कारण वे पढाई में पिछड़ जाते थे। लेकिन अब ई-अधिगम आने से भारी बदलाव आने वाला है। अब मुकाबला बराबरी का होगा, अब संपन्न और वंचित की डिजिटल डिवाइड की खाई खत्म होगी। इस बात की पूरी आशा है कि ई-अधिगम योजना से परीक्षा परिणाम में न केवल पास प्रतिशत बढ़ेगा बल्कि प्राप्त अंकों का प्रतिशत भी बढ़ेगा। हरियाणा के बच्चे अब 21वीं सदी के कौशलों को सीखेंगे जिससे राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 के प्रावधानों को लागू करने में सहायता मिलेगी।

उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल 5 मई, 2022 को सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को टैबलेट प्रदान करने की योजना का शुभारंभ करेंगे। रोहतक स्थित महर्षि दयानन्द विश्वविद्यालय के टैगोर ऑडिटोरियम में टैबलेट वितरण समारोह आयोजित किया जाएगा। इस दौरान रोहतक शहर के सरकारी विद्यालयों के विद्यार्थियों को ये टैबलेट दिए जाएंगे। राज्य के 119 खंडों में भी यह टैबलेट वितरण समारोह इसी दिन आरंभ होगा। अन्य जिलों में मंत्री, सांसद, विधायक तथा अन्य अतिथि इसी दिन टैबलेट वितरण करेंगे। इस दौरान मुख्यमंत्री प्रदेश के सभी जिलों से वर्चुअल माध्यम से जुड़ेंगे और बच्चों से संवाद भी करेंगे।

error: Content can\\\'t be selected!!