हरियाणा में कोविड की दूसरी लहर से निपटने की भी तैयारी, जानिए सीएम ने कहां-कहां किया नए अस्पतालों का उदघाटन

CHANDIGARH: हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आज कहा कि हरियाणा प्रदेश में कोविड की दूसरी लहर के प्रबंधों के साथ साथ तीसरी लहर से निपटने के लिए भी तैयारी की जा रही है। मुख्यमंत्री रविवार को गुरुग्राम में सेक्टर-38 के ताऊ देवी लाल स्टेडियम में कोविड मरीजों के लिए बनाए गए अस्थाई फील्ड अस्पताल के शुभारम्भ उपरांत मीडिया प्रतिनिधियों से बातचीत कर रहे थे। इस दौरान केन्द्रीय मंत्री राव इन्द्रजीत सिंह भी उनके साथ थे।

इसके अलावा मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने रविवार को पानीपत रिफाइनरी के पास गांव बाल जाटान में भी गुरु तेग बहादुर संजीवनी कोविड अस्पताल की शुरुआत की। इस अस्पताल में आज से ही कोविड मरीजों का इलाज शुरू हो गया है। साथ ही मुख्यमंत्री ने प्रदेश में ‘महामारी अलर्ट-सुरक्षित हरियाणा’ की अवधि 24 मई की सुबह तक के लिए बढ़ाने की घोषणा की है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने रविवार को हिसार में 500 बेड के ऐसे डेडिकेटिड कोविड केयर अस्पताल का भी लोकार्पण किया, जिसकी ऑक्सीजन की आपूर्ति सीधे इंडस्ट्री से जुड़ी है। चौधरी देवीलाल संजीवनी अस्पताल के आरम्भ होने से न केवल हिसार बल्कि आसपास के कई अन्य जिलों के कोविड रोगियों को उपचार की सुविधा मिलेगी।मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने प्रदेश में ऐसे कोविड अस्पताल स्थापित करने की संभावनाओं पर कार्य करने के निर्देश दिए थे, जिन्हें सीधे इण्डस्ट्री से ऑक्सीजन की सप्लाई मिले। इस मौके पर उनके साथ केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज भी मौजूद रहे। इस दौरान मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने लोगों से अपील की कि कोविड-19 से बचाव के लिए आवश्यक सावधानी बरतें और अपने घरों में सुरक्षित रहें। जरूरी काम होने पर ही घर से निकलें। उन्होंने कहा कि आगामी दिनों में महामारी अलर्ट सुरक्षित हरियाणा के तहत और सख्ती की जाएगी।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में ऑक्सीजन की अब कोई कमी नहीं है। अब हमें आवश्यकता अनुसार ऑक्सीजन मिल रही है। उन्होंने कहा कि 500 बेड की क्षमता वाले इस कोविड अस्पताल के निर्माण पर लगभग 28 करोड़ 88 लाख 70 हजार रुपये का खर्च आया है। 300 बेड का संचालन रविवार से कर दिया गया है जबकि आगामी दो दिन में 200 बेड का संचालन भी शुरू कर दिया जाएगा।
उन्होंने लोक निर्माण विभाग, रिफाइनरी ,डीआरडीओ और स्वास्थ्य विभाग के साथ-साथ विशेष रूप से ग्राम पंचायत बाल जाटान के प्रति भी प्रदेश सरकार की ओर से आभार जताया। उन्होंने कहा कि बाल जाटान ग्राम पंचायत ने कोरोना महामारी की पहली लहर में भी प्रदेश सरकार को 10.50 करोड़ का सहयोग किया था और अब अस्पताल के निर्माण में भी लगभग 1.50 करोड़ का सहयोग किया है।मुख्यमंत्री ने गुरुग्राम में 100 बेड क्षमता का वेदांता ग्रुप, गिव इंडिया और डॉक्टर्स फॉर यू एनजीओ के सहयोग से ताऊ देवी लाल स्टेडियम में बनाए गए अस्थाई फील्ड अस्पताल के अलावा सेक्टर-67 में एम3एम ,सीआईआई , इंडियन एयरफोर्स के सहयोग से बनाए गए 300 बेड क्षमता के कोविड केयर सेंटर का भी उद्घाटन किया।

उन्होंने कहा कि विशेषज्ञों के अनुसार महामारी की तीसरी लहर भी आ सकती है। उन्होंने अंग्रेजी की कहावत ‘होप फॉर बेस्ट एंड बी प्रिपेयर्ड फॉर वस्र्ट‘ का उल्लेख करते हुए कहा कि अच्छे के बारे में सोचें लेकिन बुरी परिस्थितियों की तैयारी भी रखें।

उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी मानवता के खिलाफ लड़ाई है। यह सभी की सामूहिक लड़ाई है जिसमें पक्ष, विपक्ष , मीडिया आम जनता आदि सभी योगदान दें। सभी सकारात्मक सोच के साथ काम करें , जो हो रहा है उसमें अपना योगदान दें और जो किया जा सकता है उसके लिए अपने सुझाव दें, हम उन सुझावों पर काम करेंगे।

सोमवार को भी मुख्यमंत्री गुरुग्राम के सेक्टर-14 स्थित राजकीय महाविद्यालय में हीरो ग्रुप और डॉक्टर्स फॉर यू संस्था के सहयोग से बनाए गए कोविड केयर सेंटर का उद्घाटन करेंगे।

सहयोग देने वाली संस्थाओं का जताया आभार

मुख्यमंत्री ने बताया कि कोविड मरीजों के ईलाज के लिए इन्फ्रास्ट्रक्चर बढ़ाने में संस्थाएं और एनजीओ आगे आ रही हैं। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि ये सभी संस्थाएं समर्पण भाव से काम कर रही हैं। उन्होंने कहा, ‘मैं इस कठिन समय के दौरान लोगों की मदद करने के लिए इस सराहनीय पहल के लिए श्री अनिल अग्रवाल और वेदांता का आभार व्यक्त करता हूं। हालांकि सरकार लोगों की मदद के लिए हर संभव प्रयास कर रही है, वेदांता जैसे कॉरपोरेट्स का समर्थन महामारी से प्रभावित लोगों के लिए सर्वोत्तम चिकित्सा सुविधाएं प्रदान करने के हमारे प्रयासों को बल देने वाला है।   

कोविड बेड की संख्या बढ़कर 19500 हुई

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि प्रदेश के अन्दर स्वास्थ्य विभाग में नए बेड की संख्या बढ़ी है। इससे पहले प्रदेश में 17500 बेड स्वास्थ्य विभाग में उपलब्ध थे जो अब बढ़कर 19500 हो गए हैं। इसके अतिरिक्त आईसोलेशन के लिए भी प्रदेश सरकार लगभग 45000 बेड तैयार कर रही है जिनमें ग्राम पंचायत व अन्य सामाजिक संस्थाएं अपना सहयोग कर रही हैं जिससे प्रदेश की जनता का और भी मनोबल बढ़ा है और वह महामारी से डटकर मुकाबला कर रही है। उन्होंने कहा कि कोरोना की दूसरी लहर का पीक बहुत तेज है जो पहली लहर से आकलन में 5 गुणा अधिक है, लेकिन इसके बावजूद हमारे डाक्टरों व पैरामेडिकल स्टाफ ने बड़ी मजबूती के साथ मोर्चा सम्भाला है।

ब्लैक फंगस की रोकथाम के लिए चार केंद्र

उन्होंने प्रदेश के लोगों को आंखों की नई बीमारी ब्लैक फंगस के प्रति भी सचेत होने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि प्रदेश में ब्लैक फंगस के अभी तक 60 केस मिले हैं। हमें इससे भी सावधान रहना होगा। इस बीमारी की रोकथाम के लिए प्रदेश सरकार ने 4 सेंटर बनाए हैं जिनमें रोहतक पीजीआई, हिसार का अग्रोहा मेडिकल कॉलेज, गुरुग्राम का एसजीटी मेडिकल कॉलेज व करनाल का कल्पना चावला मेडिकल कॉलेज शामिल हैं।

स्वास्थ्य मंत्री ने वैक्सीन लगवाने की अपील की

स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि डॉक्टर व पैरामेडिकल स्टाफ और कोरोना वारियर्स इस लड़ाई में दिन रात काम कर रहे हैं। इनकी मेहनत से ही हरियाणा में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या में दिन-प्रतिदिन गिरावट आ रही है। जो प्रतिदिन 15 हजार थी लेकिन अब घटकर प्रतिदिन 9600 पर आ गई है। प्रदेश की जनता के सहयोग से महामारी अलर्ट सुरक्षित हरियाणा भी सफल रहा है। उन्होंने प्रदेश की जनता को ज्यादा से ज्यादा वैक्सीनेशन लगवाने का भी आग्रह किया क्योंकि इस बीमारी का सबसे मजबूत कवच वैक्सीन ही है।

इस मौके पर लोकसभा सांसद संजय भाटिया, पानीपत शहरी विधायक प्रमोद विज, पानीपत ग्रामीण विधायक महिपाल ढांडा, आईओसीएल के चेयरमैन श्रीकांत माधव वैद्य, मुख्यमंत्री के मुख्य प्रधान सचिव डीएस ढेसी, लोक निर्माण विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव आलोक निगम, अतिरिक्त मुख्य सचिव और पानीपत जिला के कोविड-19 के नोडल अधिकारी ए.के. सिंह, डीजीपी सीआईडी आलोक मित्तल, आईजी ममता सिंह आदि भी मौजूद रहे।

error: Content can\\\'t be selected!!