हरियाणा का बजट पेश: जानिए क्या है इस बार खास, सीएम बोले- शिक्षा, स्वास्थ्य, सुरक्षा, स्वाभिमान और स्वावलंबन पर केंद्रित है बजट

CHANDIGARH: हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने साल 2021-22 के लिए विधानसभा में आज पेश किए गए बजट को शिक्षा, स्वास्थ्य, सुरक्षा, स्वाभिमान और स्वावलंबन पर केन्द्रित बताते हुए कहा कि वर्तमान राज्य सरकार ने पारदर्शी सिस्टम के साथ आगे बढते हुए बजट में समाज के हर परिवार के उत्थान के साथ-साथ गरीब से गरीब व्यक्ति के आर्थिक स्तर को ऊंचा उठाने को प्राथमिकता दी है। मुख्यमंत्री आज यहां वितमंत्री के तौर पर 2021-22 के लिए बजट अनुमान पेश करने उपरांत पत्रकारवार्ता को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने करीब 2 घंटे 40 मिनट तक पढे बजट भाषण में समग्र एवं सर्वांगीण हरियाणा के निर्माण का जिक्र करते हुए बताया कि आगामी वित वर्ष के लिए बजट में 1,55,645 करोड़ रूपये का प्रावधान किया गया है जोकि 2020-21 के बजट से 13 फीसदी अधिक है।

कृषि को अर्थव्यवस्था का आधार बताते हुए उन्होंने कहा कि वर्तमान राज्य सरकार किसानों का कल्याण सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है। किसान व खेती से जुड़े कृषि एवं किसान कल्याण विभाग, बागवानी विभाग, पशुपालन, मत्सय पालन सहित सहकारिता विभाग का बजट 20.9 प्रतिशत की बढौतरी के साथ 6110 करोड़ रूपये किया गया है जो चालू वित वर्ष के लिए 5098 करोड़ था। इसके साथ-साथ आगामी वित वर्ष के लिए सिंचाई एवं जल संसाधन विभाग को आबंटित किए बजट में भी 75 प्रतिशत की वृद्धि की गई है। जल की महता को समझते हुए हम जल संरक्षण हेतू सूक्ष्म सिंचाई साधनों पर भी अत्यधिक फोकस कर रहे हैं।उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री अंतोदय उत्थान योजना अभियान को 2025 तक चलाया जाएगा। यह योजना 1 अपै्रल से लागू होगी। शुरूआत में 1 लाख गरीब परिवारों का पता लगाकर उनकी आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाया जाएगा। इसके बाद ऐसे अन्य परिवारों की पहचान कर उनके लिए कार्य किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि आंगनवाडी को अपग्रेड करने के साथ-साथ 4000 प्ले-वे स्कूल खोले जाएगें। साथ ही आंगनवाडी के मानक स्तर में भी वृद्धि की जाएगी।विपक्ष द्वारा बजट को आंकडों का खेल बताने के संदर्भ में पूछे गए प्रश्न के उत्तर में मुख्यमंत्री ने बताया कि हमारी सरकार को ध्येय है कि अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति के जीवन को कैसे खुशहाल बनाया जाए। गत वर्ष की भांति हमने कम से कम आंकडों का उपयोग करते हुए राज्य के सर्वांगीण विकास पर फोकस किया है। कृषि, जल संरक्षण, सिंचाई आदि सहित सभी महत्वपूर्ण एरिया पर हम फोकस कर रहे हैं। स्वास्थ्य सेवाओं को गांव-गांव तक पहुंचाने के लिए हम सभी जिलों में बेहतर सुविधाओं से सुसज्जित 100 बेड के अस्पताल खोल रहे हैं। जहां 100 बेड के अस्पताल की सुविधा पहले से है उनकी क्षमता को दुगना भी किया जाने का प्रावधान इस बार बजट में किया गया है। साथ ही चिकित्सा अधिकारी के पदों को भी बढाया जा रहा है।

एक अन्य सवाल के जबाब में श्री मनोहर लाल ने बताया कि सरकारी नौकरियों में हर साल 12000 से 15000 सेवानिर्वत होने वाले कर्मचारियों की कमी को पूरा करते हुए चरणबद्ध तरीके से अगले साढे तीन साल में बैकलोग को पूरा करते हुए 80000 से 1 लाख तक कर्मचारी सरकारी सेवाओं में नियुक्त किए जाएगें।सामाजिक सुरक्षा पेंशन में बढौतरी को लेकर पूछे गए एक अन्य प्रश्न के उत्तर में उन्होंने बताया कि हमने बजट में इसे बढाकर 2500 रुपये प्रतिमाह किया है। यह वृद्धि 1 अपै्रल से लागू होगी। इतनी सामाजिक सुरक्षा पेंशन की सुविधा देशभर में कही नहीं है।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री के विशेष प्रधान सचिव डीएस ढेसी, वित विभाग के अतिरिक्त प्रधान सचिव टीवीएसएन प्रसाद, मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव एवं महानिदेशक सूचना एवं जनसंपर्क विभाग डा. अमित अग्रवाल तथा मीडिया सलाहकार अमित आर्य भी उपस्थित थे।

error: Content can\\\'t be selected!!