पंजाब विधानसभा चुनाव-2022: सभी 24689 पोलिंग स्टेशनों पर की जाएगी वैबकास्टिंग

पंजाब के सीईओ डा. करुणा राजू ने राजनैतिक पार्टियों को किसी भी व्यक्ति की तरफ से शराब या पैसे से वोटरों को भ्रमित करने की कथित कोशिश के मामले में तुरंत सूचित करने के लिए कहा
नये मतदाता वोटर हेल्पलाइन मोबाइल एप का प्रयोग करके अपने आप को कर सकते हैं रजिस्टर


CHANDIGARH: आगामी पंजाब विधान सभा चुनाव 2022 के दौरान किसी भी किस्म की चुनाव आचार संहिता की कथित उल्लंघना को रोकने के लिए भारत निर्वाचन आयोग की हिदायतों पर पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी द्वारा राज्य के सभी 24689 पोलिंग स्टेशनों पर वैबकास्टिंग का प्रबंध किया जायेगा। उन्होंने आज कहा कि यह पहली बार है कि पंजाब के सभी पोलिंग स्टेशनों पर 100 प्रतिशत वैबकास्टिंग की जायेगी।

सी.ई.ओ. ने सभी राजनैतिक पार्टियों के नुमायंदों के साथ आगामी विधान सभा चुनाव सम्बन्धी चिंताओं, विशेष संशोधन और निर्वाचन तैयारियों के बारे जानने के लिए मीटिंग की अध्यक्षता की। मीटिंग की शुरूआत में सभी राजनैतिक पार्टियों को आगामी विधान सभा चुनाव 2022 के लिए निर्वाचन तैयारियों के बारे अवगत करवाया गया। इस मौके पर उनके साथ अतिरिक्त सी.ई.ओ. अमनदीप कौर भी मौजूद थे।

चुनाव के दौरान सुरक्षा के बारे राजनैतिक पार्टी के नुमायंदे की तरफ से पूछे सवाल का जवाब देते हुये डा. राजू ने कहा कि संवेदनशील क्षेत्रों की पहचान करने के लिए सुरक्षा पहलूओं की समीक्षा की जा रही है और केंद्रीय पैरा मिलिट्री फोर्सिज़ की माँग के लिए अंतिम मूल्यांकन 10 दिसंबर, 2021 तक ईसीआइ को भेजे जाएंगे। उन्होंने कहा कि अतिरिक्त फोर्सिज़ नाजुक पोलिंग बूथों और संवेदनशील स्थानों पर तैनात की जाएंगी।

उन्होंने राजनैतिक पार्टियों के नुमायंदों को यह भी कहा कि यदि कोई शराब या पैसे से वोटरों को भ्रमित करने की कथित कोशिश करता है या वोट प्रक्रिया में विघ्न डालने या कोई अन्य ग़ैर-कानूनी गतिविधियां उनके ध्यान में आती हैं तो वह उनको या उनके कार्यालय को तुरंत सूचित करें।

डा. राजू ने कहा कि वह ग़ैर-ज़मानती वारंट मामलों, पैरोल जंपर, शरातरी तत्वों और शकी नशा तस्करों की स्थिति का जायज़ा लेने के लिए राज्य के डीसी, सीपीज़ /एसएसपीज़ और ईआरओज़ के साथ साप्ताहिक मीटिंगें कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि हरेक जिले में लायसेंसशुदा हथियार जमा करवाने की प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है और वह यह यकीनी बनाऐंगे कि कम से कम 95 से 98 प्रतिशत हथियार पुलिस थानों या गन हाऊसों में जमा करवाए जाएँ।

डा. राजू ने बताया कि यह चुनाव करवाने के लिए राज्य में 2.5 लाख से अधिक कर्मचारी तैनात किये जाएंगे और इन कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि कोई भी नया वोटर बूथ स्तर अफ़सर के साथ संपर्क करके या वोटर हेल्पलाइन मोबाइल ऐपलीकेशन का प्रयोग करके अपनी वोट रजिस्ट्रेशन करवा सकता है।

राजनैतिक पार्टियों ने पंजाब विधान सभा चुनाव 2022 की तैयारियों पर तसल्ली अभिव्यक्त की और उन्होंने अपनी चिंताओं को सी.ई.ओ. के साथ सांझा करने का भरोसा दिया।

इस दौरान अधिक से अधिक वोटरों को अपनी वोट डालने के लिए उत्साहित करने के लिए सभी जिलों में स्वीप के अंतर्गत अलग-अलग गतिविधियां करवाई जा रही हैं।

error: Content can\\\'t be selected!!