Punjab Election: पहली बार मतदान करने वालों का किया जाए गर्मजोशी से स्वागत: मुख्य निर्वाचन अधिकारी

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने रिटर्निंग अफसरों के साथ की समीक्षा बैठक

CHANDIGARH: पंजाब विधानसभा चुनाव 2022 के मद्देनजऱ पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सी.ई.ओ.) डॉ. एस. करुणा राजू ने बुधवार को मतदान केंद्रों और डिस्पैच सैंटरों के लिए चैकलिस्ट की समीक्षा करने के लिए राज्य के सभी रिटर्निंग अफ़सरों (आर.ओज़) के साथ एक वर्चुअल बैठक की।

बैठक के दौरान डॉ. एस. करुणा राजू ने समूह अधिकारियों को हिदायत की है कि वह भारत निर्वाचन आयोग की हिदायतों के अनुसार प्रत्येक मतदान केंद्र पर पुख्ता प्रबंध किए जाने को सुनिश्चित बनाएं। 

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने सम्बन्धित अधिकारियों को हिदायत की है कि प्रत्येक मतदान केंद्र पर मास्क, दस्ताने, पीपीई, साबुन, थर्मामीटर, सैनीटाईजऱ आदि समेत कोविड-19 से बचाव के लिए अपेक्षित समूची सामग्री उपलब्ध हो और बूथों पर कोविड डस्टबिन रखे जाएँ। उन्होंने रिटर्निंग अफसरों को सभी मतदान केंद्रों पर वैब कैमरों के सुचारू रूप से काम करने को सुनिश्चित बनाने के लिए भी कहा।

उन्होंने रिटर्निंग अफसरों को मतदान केंद्रों पर दिव्यांगजनों और बुज़ुर्गों की सुविधा के लिए 5-10 वॉलंटियर उपलब्ध कराने के लिए भी कहा। उन्होंने सभी मतदान केंद्रों पर सैल्फी प्वाइंट और शुभंकर शेरा लगाने के लिए कहा।

डॉ. राजू ने रिटर्निंग अफसरों को हिदायत की है कि वह पहली बार वोट डालने वाले युवा मतदाताओं को सर्टिफिकेट या फूल देकर गर्मजोशी से स्वागत करें। उन्होंने बुज़ुर्गों और दिव्यांग मतदाताओं को मतदान केंद्रों पर लाने-लेजाने की सुविधा को सुनिश्चित बनाने के लिए भी कहा।  

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने भारत निर्वाचन आयोग और केरला हाईकोर्ट के निर्णय के अनुसार आने वाले विधानसभा चुनाव के दौरान पर्यावरण समर्थकीय सामग्री जैसे कि कागज़ के गिलास, पेपर प्लेटों और पर्यावरण अनुकूल प्लास्टिक के फ्लैक्स आदि का प्रयोग करने के भी निर्देश दिए।

उन्होंने पोल पार्टियों के वितरण और पोल ई.वी.एम्ज़ को इक_ा करते समय लोगों को संबोधित करने के लिए अच्छी किस्म के माईक्रोफ़ोन, स्पीकर आदि इस्तेमाल करने और महिला स्टाफ को पूरी तरह से निर्विघ्न और सुखद माहौल उपलब्ध कराने के आदेश भी दिए।

डॉ. एस करुणा राजू ने आर.ओज़ को महिला स्टाफ का विशेष ध्यान रखने और शाम को देर होने की सूरत में उनको घर तक सुरक्षित पहुँचाने की सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए कहा।

उन्होंने अधिकारियों को कहा कि सभी मतदान केंद्रों और बूथों के नाम साफ़-साफ़ पढ़े जाएँ और शौचालय की साफ़-सफ़ाई को सुनिश्चित बनाने के अलावा मतदाताओं को पीने वाला साफ़ पानी मुहैया करवाया जाए।

डॉ. राजू ने अधिकारियों को मतदान वाले दिन की गतिविधियों की तस्वीरों और वीडियो मुख्य निर्वाचन कार्यालय को भेजने के लिए कहा।

डिस्पैच सैंटरों के बारे में हिदायतें देते हुए डॉ. राजू ने रिटर्निंग अफसरों को यह सुनिश्चित बनाने के लिए कहा कि डिस्पैच सैंटरों में अलग काउन्टर, प्रकाश के आवश्यक प्रबंध, पीने वाले पानी/रिफ्रैशमैंट की सुविधा, पोलिंग स्टाफ के वाहनों की सुरक्षित पार्किंग और अस्थायी शौचालय मौजूद हों। उन्होंने आर.ओज़ को यह भी सुनिश्चित बनाने के लिए कहा कि सभी ई.वी.एम. लेजाने वाले वाहन ग्लोबल पॉज़ीशनिंग सिस्टम (जीपीएस) के साथ लैस हों।

इस दौरान अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी डी.पी.एस खरबन्दा और अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी अमित कुमार भी बैठक में उपस्थित हुए।

error: Content can\\\'t be selected!!