पंजाब कैबिनेट ने मोहाली में एमिटी यूनिवर्सिटी कैंपस स्थापित करने को दी मंजूरी, पहला सैशन 2021 में होगा शुरू

CHANDIGARH: पंजाब मंत्रीमंडल द्वारा बुधवार को मोहाली की आई.टी. सिटी में ऐमिटी एजुकेशन ग्रुप के विश्व स्तरीय यूनिवर्सिटी कैंपस को स्थापित करने की मंज़ूरी दे दी गई। इसके साथ ही इस क्षेत्र का प्रमुख शिक्षा केन्द्र के तौर पर विकसित होने के लिए रास्ता साफ हो गया है।

यह फ़ैसला मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह की अध्यक्षता में वीडियो कॉन्फ्ऱेंस के द्वारा हुई कैबिनेट मीटिंग में लिया गया।पंजाब मंत्रालय ने ‘दी ऐमिटी यूनिवर्सिटी ऑर्डीनैंस, 2020’ को भी मंज़ूरी दे दी और मुख्यमंत्री को कानूनी सलाहकार द्वारा तैयार किये गए अंतिम मसौदे को बिना कैबिनेट में रखे मंज़ूर करने के लिए अधिकृत कर दिया।

मीटिंग के बाद सरकारी प्रवक्ता ने जानकारी देते हुए बताया कि पाँच सालों में 664.32 करोड़ रुपए के निवेश के साथ मोहाली (एस.ए.एस. नगर) की प्रमुख स्थान पर 40 एकड़ क्षेत्रफल में सेल्फ फाईनांसड प्राईवेट ‘ऐमिटी यूनिवर्सिटी पंजाब’ का स्थापित होने वाला अत्याधुनिक कैंपस उच्च स्तरीय अनुसंधान और नयी खोजों को उत्साहित करेगा। यह यूनिवर्सिटी अगले अकादमिक वर्ष से शुरू होगी जिसका पहला सैशन जून-जुलाई 2021 में शुरू होगा।

चण्डीगढ़/मोहाली हवाई अड्डे से केवल 10 मिनट की दूरी पर स्थापित होने वाली यह यूनिवर्सिटी विद्यार्थियों को विश्व स्तर पर प्रतिस्पर्धा के लिए तैयार करने के लिए उच्च मानक शिक्षा प्रदान करने में सहायक सिद्ध होगी। यूनिवर्सिटी में सालाना 1500-2000 विद्यार्थियों के दाखि़ले होंगे।

उच्च स्तरीय अनुसंधान और अंतरराष्ट्रीय सहयोग केंद्र के अलावा यूनिवर्सिटी यू.जी.सी. और पंजाब राज्य के दायरे के अंदर रोज़गार मुखी ग्रैजुएट, पोस्ट ग्रैजुएट, पीएच.डी. और पोस्ट पीएच.डी. के अलग-अलग प्रोग्राम तैयार करेगी। नयी शिक्षा नीति 2020 के अनुसार यह सीमाओं से परे बहुउद्देश्यीय पहुँच को उत्साहित करेगी।

मोहाली में मानक शिक्षा और इस क्षेत्र के सर्वपक्षीय विकास लाने की उम्मीद के साथ यह यूनिवर्सिटी ऐसी अनुशासनिक संस्था होगी जिसमें अलग-अलग विभाग जैसे कि इंजीनियरिंग, कंप्यूटर /आई.टी., कम्यूनिकेशन, कॉमर्स, मैनेजमेंट, मनोविज्ञान, लिब्रल आर्ट, इंग्लिश लिटरेचर आदि होंगे।ऑर्डीनैंस और नियमों व शर्तों के मुताबिक पंजाब सरकार ने इस स्थापित होने वाली यूनिवर्सिटी में पंजाब के विद्यार्थियों के लिए 15 प्रतिशत आरक्षण अनिवार्य किया है।

इसके साथ ही कुल संख्या के 5 प्रतिशत विद्यार्थियों को मुफ़्त शिक्षा देना अनिवार्य होगा। यूनिवर्सिटी यू.जी.सी. के दिशा निर्देशों के अंतर्गत टीचिंग और नॉन-टीचिंग के अमले की भर्ती कर सकेगी।

जि़क्रयोग्य है कि राज्य सरकार ने मानक ऊँच्च शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए ‘पंजाब प्राईवेट यूनिवर्सिटी पॉलिसी, 2010’ तैयार की थी। इसी के अंतर्गत रितनन्द बलवेद एजुकेशन फाऊंडेशन, नयी दिल्ली द्वारा एस.ए.एस. नगर (मोहाली) की आई.टी.सिटी के सैक्टर-82 अल्फा के डी ब्लॉक में ऐमिटी यूनिवर्सिटी स्थापित करने का प्रस्ताव सौंपा गया था।

प्रस्ताव पर पॉलिसी के अनुसार विचार करते हुए उच्च शिक्षा विभाग की तरफ से 18 फरवरी, 2020 को सम्बन्धित संस्था को सहमति पत्र जारी किया गया था।मोहाली की यह दसवीं यूनिवर्सिटी होगी जो नॉन-प्रोफिट ऐमिटी एजुकेशन ग्रुप की तरफ से स्थापित की जायेगी।

यह भारत के अग्रणी ग्लोबल शिक्षा ग्रुपों में से एक है जिसकी विश्व के 16 मुल्कों में स्थापित 9 यूनिवर्सिटियाँ और 26 स्कूल कैपसों में 1,75,000 विद्यार्थी और 6000 फेकल्टी मैंबर हैं।

पंजाब में विश्व स्तरीय संस्था स्थापित करने की वचनबद्धता के तौर पर ऐमिटी की तरफ से हाल ही में ऐमिटी इंटरनेशनल स्कूल, मोहाली और यह स्थापित की जाने वाली इस ऐमिटी यूनिवर्सिटी, मोहाली के लिए 700 करोड़ रुपए से अधिक का निवेश किया जायेगा।

error: Content can\\\'t be selected!!