PUNJAB: चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन करने पर प्राइम सिनेमा के मालिक और प्रबंधकों पर मामला दर्ज

सिनेमाघर में पंजाब सरकार के लोगो और मुख्यमंत्री की मौजूदगी वाले प्रचार वीडियो दिखाए जा रहे थे

CHANDIGARH, 9 APRIL: आदर्श चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन के मामले में सख्त कार्रवाई करते हुए पटियाला पुलिस ने मीडिया सर्टीफिकेशन और मॉनिटरिंग कमेटी (एमसीएमसी पटियाला) की सिफ़ारिशों पर प्राइम सिनेमा के मालिक/ प्रबंधकों और क्यूब सिनेमा के इंचार्ज के खि़लाफ़ केस दर्ज किया है। 

इस सम्बन्धी जानकारी देते हुए मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी ने बताया कि उनके दफ्तर को एक आर. टी. आई. कार्यकर्ता की तरफ से 6 अप्रैल को चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन किए जाने की शिकायत प्राप्त हुई थी, जिसमें बताया गया था कि राज्यभर के सिनेमाघरों में पंजाब सरकार के लोगो और मुख्यमंत्री पंजाब की मौजूदगी वाले प्रचार वीडियो इश्तिहार के तौर पर दिखाए जा रहे हैं। 

इस शिकायत का तुरंत नोटिस लेते हुए मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने डिप्टी कमिश्नर पटियाला (जिसके अधिकार क्षेत्र में प्राइम सिनेमा राजपुरा पड़ता है), सचिव लोक संपर्क विभाग पंजाब सरकार (जो पंजाब सरकार के सभी इश्तिहारों के लिए अलग-अलग एजेंसियों को रिलीज आर्डर जारी करते हैं) के अलावा राज्य के सभी डिप्टी कमिश्नरों कम जिला चुनाव अधिकारियों से किसी भी सिनेमाघर में ऐसे सरकारी इश्तिहारों के प्रसारण की स्थिति का पता लगाने के लिए रिपोर्ट मांगी थी। 

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि इसके बाद प्राइम सिनेमा राजपुरा के मैनेजर परमजीत सिंह को 6 अप्रैल को नोटिस जारी किया और फ्लाइंग स्क्वायड की तरफ से उक्त सिनेमा घर का दौरा किया गया। सिनेमाघर में इश्तिहारों के प्रसारण से सम्बन्धित मामला होने के कारण इसको एमसीएमसी पटियाला के सामने रखा गया। 

एमसीएमसी पटियाला की सिफारिशों के अनुसार पटियाला पुलिस ने 8 अप्रैल को आईपीसी की धारा 188 और 177 के अंतर्गत प्राइम सिनेमा के मालिक और प्रबंधकों और क्यूब सिनेमा के प्रतिनिधियों/ प्रबंधक/ इंचार्ज के खि़लाफ़ मामला दर्ज किया है। मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि उनके दफ़्तर की तरफ से भारत निर्वाचन आयोग को आगे कार्रवाई के लिए रिपोर्ट भेज दी गई है। बाकी 22 जिलों से प्राप्त रिपोर्टों के अनुसार राज्य के किसी अन्य हिस्से से ऐसी कोई घटना सामने नहीं आई है। 

error: Content can\\\'t be selected!!