पंजाब सरकार ने प्रशासनिक सेवाएं/पीसीएस (प्री) -2024 परीक्षा के संयुक्त कोचिंग कोर्स के लिए आवेदन मांगे

अनुसूचित जातियों, पिछड़ी जातियों और अल्पसंख्यक वर्ग के ग्रैजुएट युवकों के लिए मुफ्त कोर्स

CHANDIGARH, 9 OCTOBER: अनुसूचित जातियों, पिछड़ीं जातियों और अल्पसंख्यक वर्ग के विकास के लिए मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार लगातार प्रयासशील है। इसी श्रृंखला के अंतर्गत अनुसूचित जातियों, अन्य पिछड़ी जातियों और अल्पसंख्यकों से सम्बन्धित पंजाब राज्य के निवासी ग्रैजुएट उम्मीदवारों के लिए सिविल सेवाओं / पी.सी.एस ( शुरुआती) – 2024 परीक्षा के लिए मुफ़्त संयुक्त कोचिंग कोर्स के लिए 23 अक्तूबर 2023 तक आवेदनों की माँग की है।  

इस सम्बन्धी और अधिक जानकारी देते हुए सामाजिक न्याय, अधिकारिता और अल्पसंख्यक मंत्री डॉ. बलजीत कौर ने बताया कि अनुसूचित जातियों, अन्य पिछड़ी जातियों और अल्पसंख्यक (मुस्लिम, सिख, इसाई, बौद्ध धर्म का अनुयायी, जोरोस्ट्रियन और जैन) से सम्बन्धित पंजाब राज्य के निवासी योग्य ग्रैजुएट उम्मीदवारों के लिए अम्बेडकर इंस्टीट्यूट ऑफ कॅरियर्स एंड कोर्सज़, फेज 3बी- II, एस.ए.एस नगर में सिविल सेवाओं / पी.सी.एस (शुरुआती) – 2024 परीक्षा के लिए मुफ़्त संयुक्त कोचिंग कोर्स शुरू किए जाने हैं। इस कोर्स में दाखि़ले के इच्छुक उम्मीदवार के परिवार की सभी स्रोतों से आमदन 3.00 लाख रुपए प्रति वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।  

डॉ. बलजीत कौर ने बताया कि कोर्स की 40 सीटों में से 50 फीसदी सीटें अनुसूचित जातियों के लिए, 30 फीसदी अन्य पिछड़ी श्रेणियों के लिए और 20 फीसदी अल्पसंख्यक भाईचारे से सम्बन्धित उम्मीदवारों के लिए आरक्षित हैं, जबकि हरेक वर्ग में उपलब्ध उम्मीदवारों में 30 फीसदी औरतें और 5 फीसदी दिव्यांग उम्मीदवार शामिल किए जाएंगे। चुने गए उम्मीदवारों को सरकार के अनुसार मुफ़्त कोचिंग, मुफ़्त आवास और वित्तीय सहायता दी जाएगी।  

कैबिनेट मंत्री ने बताया कि उम्मीदवार का चयन अम्बेडकर इंस्टीट्यूट ऑफ कॅरियर्स एंड कोर्स्ज़, फेज 3बी- 2 एस.ए.एस. नगर, मोहाली में 27 अक्तूबर 2023 को सुबह 10.30 बजे से 11.30 बजे तक होने वाली मानसिक योग्यता, आम जागरूकता ( इतिहास, भुगोल, भारतीय राजनीति, भारतीय अर्थव्यवस्था, रोज़मर्रा का विज्ञान, मौजूदा मामले आदि) के ऑबजैकटिव टाईप टैस्ट के आधार पर की जाएगी। टैस्ट का समय एक घंटा होगा। उम्मीदवार को एक पासपोर्ट साईज़ फोटो और एक फोटो आई.डी. सबूत जैसे कि आधार कार्ड, वोटर कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस आदि, एक नीला बॉल पैन और टैस्ट के समय पेपर लिखने के लिए एक गत्ता लाना अनिवार्य होगा।  

इच्छुक उम्मीदवार अपना आवेदन-पत्र समेत सर्टीफिकेटों की स्व-प्रमाणित कापियों को प्रिंसिपल, अम्बेडकर इंस्टीट्यूट ऑफ कॅरियर्स एंड कोर्स, फेज 3बी-2 एस.ए.एस. नगर, मोहाली के दफ़्तर में 23 अक्तूबर 2023 तक भेज सकते हैं। मंत्री ने बताया कि दाखि़ला प्रक्रिया, योग्यता की शर्तें और अन्य विस्तृत जानकारी विभाग की वैबसाईट   www.welfarepunjab.gov.in पर उपलब्ध है।

error: Content can\\\'t be selected!!