पंजाब सरकार नकली और गैर-मानक कीटनाशक, खाद-बीज की बिक्री रोकने के लिए कानून लाएगी

कृषि मंत्री ने कीटनाशक बनाने वाली कंपनियों के नुमायंदों के साथ मीटिंग के दौरान पंजाब बचाने हेतु कृषि बचाने का दिया न्योता

CHANDIGARH, 08 SEPTEMBER: पंजाब के अस्तित्व को बचाने के लिए राज्य की कृषि को बचाना बहुत ज़रूरी है। आज यहाँ कृषि मंत्री कुलदीप सिंह धालीवाल ने कीटनाशक दवा निर्माताओं के नुमायंदों के साथ मीटिंग के दौरान राज्य में से नकली और ग़ैर मानक कीटनाशकों, खादों और बीजों की बिक्री को रोकने का न्योता देते हुये कहा कि पिछली सरकारों की अनदेखी के कारण आज पंजाब के कृषि उत्पादों के मानक में बड़ी गिरावट आई है। इस मौके पर संबोधन करते हुये उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व वाली सरकार किसी भी कीमत पर नकली कीटनाशकों, खादों और बीजों की बिक्री नहीं होने देगी, इसलिए आने वाले दिनों में कई बड़े सख़्त फ़ैसले लिए जाएंगे।

कुलदीप सिंह धालीवाल ने कहा कि पंजाब सरकार की तरफ से नकली कीटनाशकों, खादों और बीजों की बिक्री रोकने के लिए कानून लाया जायेगा। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि राज्य में कीटनाशकों, खादों और बीजों की बिक्री के मौके पर दुकानदारों को किसानों को पक्का बिल देना लाज़िमी होगा और यदि कोई बिना बिल के बिक्री करता पाया गया तो उसके खि़लाफ़ सख़्त कार्यवाही होगी। उन्होंने बताया कि इस सम्बन्धी विभाग के अधिकारियों की ड्युटियां लगा दीं गई हैं और राज्य भर में चौकसी टीमें बनाईं गई हैं। इसके साथ ही कृषि मंत्री ने विभाग के अफसरों को भी चेतावनी देते हुये कहा कि यदि कोई अफ़सर किसी गलत कंपनी के साथ मिलीभुगत करके कोई नकली या ग़ैर मानक कीटनाशक, बीज या खाद बिकावाता हुया पाया गया तो उसे बक्शा नहीं जायेगा।

कुलदीप सिंह धालीवाल ने एक अहम जानकारी सांझा करते हुये बताया कि कीटनाशकों, खादों और बीजों की टेस्टिंग के लिए जालंधर में अत्याधुनिक लैब स्थापित की जायेगी और पुरानी तीन लैबों का आधुनीकीकरण किया जायेगा। इस मौके पर कृषि विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव सरवजीत सिंह ने बताया कि पंजाब में कीटनाशकों, खादों और बीजों के उत्पादन से लेकर किसानों तक पहुँचने तक पूरी निगरानी के लिए ट्रेस एंड ट्रेकिंग सिस्टम लाया जायेगा। इसके लिए बार कोड और ई- फिंगरप्रिंटिंग सिस्टम लागू करने के लिए पूरी रिर्सच की जा रही है जिसके बाद यह सिस्टम लागू किये जाएंगे।

अंत में मंत्री ने पंजाब की कृषि के मानक को फिर से दुनिया भर में सबसे बढ़िया बनाने का न्योता देते हुये कीटनाशक बनाने वाली कंपनियों के सहयोग की माँग करते हुये कहा कि ऐसा सभी के सांझा यत्नों के साथ ही संभव हो सकता है। उन्होंने साथ ही कहा कि ईमानदारी से मानक काम करने वालों को सरकार की तरफ से प्रोत्साहन दिया जायेगा और गलत काम करने वालों के खि़लाफ़ सख़्त कार्यवाही की जायेगी।

error: Content can\\\'t be selected!!