सिंधिया से मिले पंजाब के मंत्री धालीवाल: अमृतसर और मोहाली एयरपोर्ट से कैनेडा व यूएस के शहरों के लिए सीधी उड़ानों की मांग की

CHANDIGARH, 1 MARCH: पंजाब के प्रवासी भारतीय मामलों के मंत्री कुलदीप सिंह धालीवाल ने बुधवार को केंद्र से माँग की कि अमृतसर और शहीद भगत सिंह अंतर-राष्ट्रीय हवाई अड्डा (मोहाली) दोनों को कैनेडा और अमीरीकी शहरों न्यूयॉर्क, लॉस एंजल्स, शिकागो, सियाटल और सान फ्रांसिस्को आदि के लिए सीधी हवाई उड़ानों के लिए प्रमुखता के साथ शुमार किया जाये, जिससे दोनों तरफ के बड़ी संख्या में यात्रियों को बहुत सुविधा मिलेगी।

केंद्रीय नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्या एम. सिंधिया के साथ मुलाकात करके पंजाब के प्रवासी भारतीय मामलों के मंत्री ने बताया कि बड़ी संख्या में पंजाबी और ओवरसीज सिटिजनशिप ऑफ इंडिया ( ओ.सी.आई.) कार्ड धारक लंबे समय से कैनेडा और यू. एस. ए में रह रहे हैं। उन्होंने पंजाब सरकार की तरफ़ से अपील की कि अमृतसर और मोहाली में स्थित हवाई अड्डों को कैनेडा और अमीरीकी शहरों न्यू यॉर्क, लॉस एंजल्स, शिकागो, सियाटल और सान फ्रांसिस्को, टोरांटो और वैनकूवर आदि के लिए सीधी हवाई उड़ानों के लिए शामिल करके इन मुल्कों में रहते प्रवासी पंजाबियों की लंबे समय की माँग को पूरा किया जाये। उन्होंने सिंधिया को बताया कि पंजाब सरकार द्वारा गुज़रे वर्ष दिसंबर में करवाए गए एन. आर. आई. सम्मेलनों के दौरान इन मुल्कों में बसते पंजाबियों द्वारा यह सीधी हवाई उड़ानें शुरू करवाए जाने की ज़रूरत पर ज़ोर दिया गया था।

उन्होंने बताया कि अमृतसर और कैनेडा के दरमियान सीधा हवाई संपर्क मुहैया करवाने की लगातार माँग की जा रही है। अमृतसर से कैनेडियन शहरों के लिए सीधी उड़ानों का प्रबंध करने की ज़रूरत पर ज़ोर देते हुये मंत्री ने कहा कि मौजूदा समय में अमृतसर और कैनेडा के शहरों से आने वाले यात्रियों को भारी दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है क्योंकि उनको अपनी मंजिलों पर पहुँचने के लिए नईं दिल्ली या भारत के अन्य शहरों में जाना पड़ता है।

इस बात पर ज़ोर देते हुए कि अमृतसर से यात्रियों की काफ़ी संख्या है, कुलदीप सिंह धालीवाल ने केंद्रीय मंत्री को बताया कि यात्रियों की यह संख्या कैनेडा के लिए वाइड बाडीड एयरक्राफ्टों की एक हफ़्ते में कम से कम पाँच उड़ानें को पूरा कर सकती है। मंत्री ने कहा कि भारत और कैनेडा के दरमियान हाल ही में हुए द्विपक्षीय हवाई सेवा समझौतों में अन्य भारतीय शहर भी शामिल हैं परन्तु सीधी उड़ानों के लिए शहरों की सूची में अमृतसर को शामिल नहीं किया गया है, मंत्री ने कहा कि अमृतसर को भी इन शहरों में शामिल करना चाहिए था।

इस क्षेत्र के बड़ी संख्या में पंजाबी मुसाफ़िरों और राज्य सरकार की तरफ़ से कुलदीप सिंह धालीवाल ने केंद्रीय मंत्री को अमृतसर शहर और मोहाली को सीधी उड़ानों के संपर्क में शामिल करके समझौते पर फिर से विचार करने की विनती भी की। उन्होंने कहा कि सीधा हवाई संपर्क पंजाबियों को बड़ा लाभ पहुँचाने के साथ-साथ इस क्षेत्र के लोगों के लंबे समय से लटकते आ रहे मसलों को हल करने के साथ-साथ काफ़ी लाभदायक भी होगा। धालीवाल ने बताया कि  सिंधिया ने इस माँग को प्रमुखता के साथ विचारने का भरोसा देते हुये कहा कि वह इस मसले के हल के लिए सहृदय यत्न करेंगे।

error: Content can\\\'t be selected!!