रेल बजट 2022 : नई पीढ़ी की वंदे भारत ट्रेन से ‘एक स्टेशन-एक उत्पाद’ तक

NEW DELHI: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने रेलवे की व्यापक पहुंच और महत्व को ध्यान में रखते हुए तमाम उपायों की घोषणा की। इस साल के बजट में उन्होंने रेल मंत्रालय को 1,40,367.13 करोड़ रुपए की राशि आवंटित की है। इस दौरान नई पीढ़ी की वंदे भारत ट्रेनों की शुरुआत से लेकर ‘वन स्टेशन वन प्रोडक्ट’ की अवधारणा तक, वित्त मंत्री ने भारतीय रेलवे के लिए कई बड़ी घोषणाएं की हैं।

आगे पॉइंटर्स में जानिए रेलवे के लिए किए गए बड़े एलान….

रेलवे के लिए किए गए ये बड़े एलान….

– वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि रेलवे छोटे किसानों और छोटे व मध्यम उद्यमों के लिए नए प्रोडक्ट और कुशल लॉजिस्टिक्स सर्विस विकसित करेगा जिससे स्थानीय उत्पाद की सप्लाई चैन बढ़ाने के लिए ‘एक स्टेशन, एक उत्पाद’ योजना शुरू भी की जाएगी इससे देश के विकास को गति मिलेगी।

– स्थानीय व्यवसायों के साथ-साथ आपूर्ति श्रृंखलाओं की मदद के लिए ‘वन स्टेशन वन प्रोडक्ट’ की अवधारणा को भी लोकप्रिय बनाया जाएगा।

– आत्मनिर्भर भारत पहल के एक हिस्से के रूप में, 2022-23 में सुरक्षा और क्षमता वृद्धि के लिए स्वदेशी रूप से विकसित विश्व स्तरीय तकनीक कवच के तहत 2,000 किलोमीटर रेल नेटवर्क को लाया जाएगा।

– अगले तीन वर्षों के दौरान, बेहतर ऊर्जा दक्षता और बेहतर यात्री सवारी अनुभव वाली 400 नई पीढ़ी की वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों का विकास और निर्माण किया जाएगा।

– भारतीय रेलवे की गति के लिए 100 गतिशक्ति कार्गो का भी प्लान है। अगले तीन वर्षों के दौरान मल्टीमॉडल लॉजिस्टिक्स सुविधाओं के लिए 100 पीएम गतिशक्ति कार्गो टर्मिनल विकसित किए जाएंगे।

इस बीच, वित्त मंत्री ने यह भी उल्लेख किया है कि अच्छे पैमाने पर उपयुक्त प्रकार के मेट्रो सिस्टम के निर्माण के लिए वित्तपोषण के नवीन तरीकों के साथ-साथ तेजी से कार्यान्वयन को भी प्रोत्साहित किया जाएगा। साथ ही, रेलवे स्टेशनों और बड़े पैमाने पर शहरी परिवहन के बीच मल्टीमॉडल कनेक्टिविटी को प्राथमिकता के आधार पर सुगम बनाया जाएगा। इसके अलावा, नागरिक संरचनाओं सहित मेट्रो प्रणालियों के डिजाइन को भारतीय परिस्थितियों और आवश्यकताओं के लिए पुन: उन्मुख और मानकीकृत किया जाएगा।

error: Content can\\\'t be selected!!