राज नागपाल ने अदालतों में ऑनलाइन सुनवाई की मांग की, राष्ट्रपति व मुख्य न्यायाधीश को लिखा पत्र

CHANDIGARH: ऑल इंडिया राजीव मैमोरियल सोसायटी चंडीगढ़ के अध्यक्ष राज नागपाल ने राष्ट्रपति व मुख्य न्यायाधीश को पत्र लिखकर अदालतों में ऑनलाइन सुनवाई किए जाने की मांग की है। नागपाल का कहना है कि अदालतों का काम कोरोना महामारी के कारण ठप्प पड़ा है, जिससे आम जनता न्याय न मिल पाने के कारण परेशान है। उनके साथ-साथ न्यायिक प्रक्रिया से जुड़े लाखों लोगों की आजीविका भी बुरी तरह प्रभावित हुई है।

उन्होंने आम जनता को न्याय मिलने में भारी विलम्ब होने पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि यह स्थिति ज्यादा देर तक नहीं रहनी चाहिए, क्योंकि इससे एक तो आम जनता का विश्वास संविधान व सरकार से उठ जाएगा व दूसरा वादी-प्रतिवादी कुंठाग्रस्त होकर हिंसक‌ व अराजक रास्ते अपनाने पर मजबूर हो सकते हैं। उन्होंने कहा कि यदि ऐसा हुआ तो बेहद दुर्भाग्यपूर्ण स्थिति उत्पन्न हो जाएगी।

राज नागपाल ने पत्र में न्यायिक प्रक्रिया से जुड़े लोगों की बात उठाते हुए लिखा है कि देश में लाखों वकील व उनके मुंशी आदि अन्य स्टाफ के अलावा नोटरी, स्टांप वेंडर एवं टाइपिस्ट आदि की आजीविका भी बुरी तरह प्रभावित हो रखी है। एक साल से भी अधिक समय से ये सभी बिना काम के बैठे हैं।

उन्होंने कहा कि इन सभी समस्याओं से निपटने के लिए ऑनलाइन सुनवाई का प्रावधान किया जाना चाहिए, जिससे महामारी के कारण आपातकाल जैसे दौर में आम जनता में देश के संविधान व न्यायपालिका पर भरोसा बना रह सके एवं इस प्रक्रिया से जुड़े लाखों लोगों का रोजगार भी चलता रहे।

error: Content can\\\'t be selected!!