B.Ed के एकीकृत चार वर्षीय कोर्स के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू

CHANDIGARH: हरियाणा सरकार के विशेष संस्थान ‘स्टेट इंस्टीट्यूट ऑफ एडवांस्ड स्टडीज इन टीचर एजूकेशन’ झज्जर में बीएड के एकीकृत चार वर्षीय कोर्स हेतु पंजीकरण शुरू कर दिया गया है।

एक सरकारी प्रवक्ता ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP-2020) के तहत शिक्षकों की नियुक्ति के लिए चार वर्षीय एकीकृत शिक्षक शिक्षा कार्यक्रम अनिवार्य होने जा रहा है। हरियाणा सरकार ने इस मामले में उक्त संस्थान को स्वायत्त संगठन के रूप में स्थापित करके पहले ही इस तरह के कार्यक्रम शुरू कर दिए हैं। उन्होंने बताया कि इस संस्थान द्वारा B.A. B.Ed /B.Sc B.Ed (चार वर्षीय एकीकृत कार्यक्रम) कोर्स हरियाणा में किसी भी सरकार द्वारा संचालित प्रबंधित संस्थान में एकमात्र कार्यक्रम है।

उन्होंने बताया कि इस कोर्स में प्रवेश के लिए वही विद्यार्थी आवेदन कर सकते हैं जिन्होंने 12 वीं/10+2 के साथ कक्षा 60 प्रतिशत अंक हासिल किए हों। इसके बाद, NCERT/RIE भोपाल द्वारा आयोजित सामान्य प्रवेश परीक्षा (CEE) में मैरिट में आने वाले विद्यार्थियों को प्रवेश दिया जाएगा।

उन्होंने बताया कि CEE-2021 के लिए पंजीकरण प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। उन्होंने कहा कि उक्त जानकारी राज्य के सभी जिला शिक्षा अधिकारी व खंड शिक्षा अधिकारी अपने-अपने अधिकार क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय (सरकारी/निजी) के सभी प्राचार्यों के संज्ञान में लाएं। प्रवक्ता के अनुसार ,प्राचार्यों से अनुरोध किया जा सकता है कि वे 12वीं पास विद्यार्थियों को शिक्षण को अपने करियर के रूप में चुनने के लिए प्रेरित करें और उन्हें प्रवेश प्रक्रिया के बारे में सूचित करें।

error: Content can\\\'t be selected!!