पंजाब में राजस्व पटवारियों की हड़ताल खत्म

मंत्री के साथ रैवीन्यू पटवार यूनियन और रैवीन्यू कानूनगो एसोसिएशन की मीटिंग में हुआ फैसला

CHANDIGARH, 9 MAY: पंजाब के राजस्व, पुनर्वास और आपदा प्रबंधन मंत्री ब्रम शंकर शर्मा (जिम्पा) ने दी रैवीन्यू पटवार यूनियन, पंजाब और दी रैवीन्यू कानूनगो एसोसिएशन, पंजाब के प्रतिनिधिमंडल के साथ मीटिंग करके राज्य में हड़ताल पर चल रहे राजस्व पटवारियों की हड़ताल ख़त्म करवाई। पटवार यूनियन के नेताओं ने अपनी हड़ताल ख़त्म करने का ऐलान सोमवार शाम पटियाला के सर्कट हाऊस में राजस्व मंत्री ब्रम शंकर जिम्पा की मौजूदगी में किया।

राजस्व मंत्री ने इससे पहले मुख्यमंत्री भगवंत मान के दिशा-निर्देशों के अंतर्गत पटवार यूनियन नेताओं के साथ एक अहम मीटिंग की। यूनियन नेताओं की राजस्व मंत्री के साथ यह मीटिंग करवाने में विधायक चेतन सिंह जौड़ामाजरा, हरमीत सिंह पठाणमाजरा और गुरलाल घनौर समेत बलतेज पन्नू और आम आदमी पार्टी के राज्य सचिव गगनदीप चड्ढा का विशेष योगदान रहा।

इस मौके पर अतिरिक्त मुख्य सचिव-कम-वित्त सचिव राजस्व अनुराग अग्रवाल, राजस्व विभाग के सचिव मनवेश सिंह सिद्धू, डिप्टी कमिशनर साक्षी साहनी और एस.एस.पी. दीपक पारिक भी मौजूद थे। जबकि दी रैवीन्यू पटवार यूनियन की तालमेल कमेटी की तरफ़ से प्रधान हरवीर सिंह ढींडसा, दी रैवीन्यू कानूनगो एसोसिएशन की तरफ से मोहन सिंह भेडपुरा समेत ऊँकार सिंह और सुखविन्दर सिंह सुखी और अन्य नेता भी शामिल थे।

राजस्व मंत्री ने पटवार यूनियन नेताओं का विशेष धन्यवाद करते हुये कहा कि पटवार यूनियन ने जनहितों के मद्देनज़र अपनी हड़ताल वापस ली है। उन्होंने बताया कि यूनियन के साथ सदभावना के माहौल में हुई मीटिंग के दौरान यह फ़ैसला लिया गया कि मलेरकोटला ज़िले के पटवारी दीदार सिंह के विरुद्ध दर्ज विजीलैंस केस में जांच अधिकारी को तबदील किया जायेगा और पटवारियों की बाकी जायज माँगों को पंजाब सरकार की तरफ से चरणबद्ध ढंग से बहुत जल्द मान लिया जायेगा।

इस मौके पर रैवीन्यू पटवार यूनियन के प्रधान हरवीर सिंह ढींडसा ने कहा कि उन्होंने मानवीय हितों के मद्देनज़र जो पटवार सर्कलों का उनके पास अतिरिक्त चार्ज है, में आज शाम से ही काम शुरू कर दिया है और बाकी सर्कलों में मंगलवार प्रातः काल पटवारियों के दफ़्तर आम लोगों के कामों के लिए खुल जाएंगे। मोहन सिंह भेडपुरा ने कहा कि आज राजस्व मंत्री और ऐफ.सी.आर. की तरफ से सदभावना के माहौल में मीटिंग करके उनकी बात सुनी गई है, जिसके लिए वह मुख्यमंत्री भगवंत मान और राजस्व मंत्री समेत अधिकारियों का धन्यवाद करते हैं।

ब्रम शंकर जिम्पा ने पत्रकारों के साथ बातचीत करते हुये पटवारियों की माँगें मानने में हुई देरी के सवाल पर कहा कि पिछली सरकारों का गुस्सा पटवारी उनकी सरकार पर नहीं निकाल सकते परंतु मौजूदा सरकार मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व अधीन ख़ुद पटवारियों के साथ हमदर्दी रखती है, इसलिए पटवारियों की कोई भी माँग बकाया नहीं रहेगी। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार ने 50 दिनों में जो काम करके दिखाया है, वह अपने आप में एक मिसाल है।

ब्रम शंकर जिम्पा ने आगे कहा कि एस.एस.एस. बोर्ड के द्वारा भर्ती 1090 पटवारियों को जल्द ही ट्रेनिन पर भेजा जायेगा। इसके बिना राज्य में पटवारियों के काम के लिए सेवा मुक्त पटवारियों की सेवाएं लेने समेत वैकल्पिक प्रबंध किये जाएंगे और पटवारियों के बैठने के लिए भी स्थायी प्रबंध किये जाएंगे।

भ्रष्टाचार के मुद्दे पर एक सवाल के जवाब में राजस्व मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री भगवंत मान का नेतृत्व में सरकार भ्रष्टाचार को किसी भी कीमत पर बरदाश्त नहीं करेगी और राज्य में से इस भयानक बीमारी के ख़ात्मे के लिए आपरेशन शुरू कर दिया गया है।

इस मौके पर आप के प्रदेश संयुक्त सचिव जरनैल सिंह मन्नू, ज़िला ग्रामीण प्रधान मेघ चंद शेरमाजरा, शहरी ज़िला प्रधान तेजिन्दर मेहता, कुंदन गोगिया, ज़िला इवेंट इंचार्ज अंग्रेज सिंह रामगढ़, जगजीत सिंह ननानसू समेत बड़ी संख्या में अन्य नेता भी मौजूद थे।

error: Content can\\\'t be selected!!