RIMC प्रवेश परीक्षा के लिए समय-सूची जारी

CHANDIGARH, 23 FEBRUARY: जनवरी, 2023 के सत्र के लिए राष्ट्रीय भारतीय मिलिट्री कॉलेज (आर.आई.एम.सी.), देहरादून (उत्तराखंड) में प्रवेश हेतु लिखित प्रवेश परीक्षा 4 जून, 2022 (शनिवार) को लाला लाजपत राय भवन, सैक्टर-15, चंडीगढ़ में करवाई जायेगी।

रक्षा सेवा कल्याण विभाग के प्रवक्ता अनुसार, मुकम्मल किये आवेदन 25 अप्रैल, 2022 या इससे पहले डायरैक्टोरेट ऑफ डिफेंस सर्विसिज वैलफेयर, पंजाब, सैनिक भवन, सैक्टर 21 -डी, चंडीगढ़ में पहुँचा दिये जाएं। 25 अप्रैल, 2022 के बाद प्राप्त हुये आवेदनों पर विचार नहीं किया जायेगा।

प्रवक्ता ने आगे बताया कि लडक़े और लड़कियां दोनों आर.आई.एम.सी., देहरादून में प्रवेश के लिये आवेदन के पात्र हैं। उपरोक्त परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों की आयु साढ़े 11 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए परन्तु उनकी आयु 01 जनवरी, 2023 को 13 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए, भाव उनका जन्म 02 जनवरी, 2010 से पहले और 01 जुलाई, 2011 के बाद नहीं होना चाहिए। वह आर.आई.एम.सी. में प्रवेश के समय भाव 1जनवरी, 2023 को किसी मान्यता प्राप्त स्कूल से कक्षा VII में पढ़ रहे हों या कक्षा VII पास की हो। चुने गए उम्मीदवारों को कक्षा VIII में प्रवेश दिया जायेगा। परीक्षा के लिखित हिस्से में तीन पेपर अर्थात अंग्रेज़ी, गणित और सामान्य ज्ञान शामिल होंगे। इंटरव्यू समेत हरेक पेपर में कम से कम के पास अंक 50 फीसदी होंगे। वाईवा-वाइस टैस्ट सिर्फ़ उन उम्मीदवारों के लिए होगा जो लिखित परीक्षा पास कर सकेंगे और वाईवा-वाइस टैस्ट की तारीख़ बाद में बतायी जायेगी।

प्रवक्ता ने आगे बताया कि पुराने प्रश्न पत्रों के प्रौस्पैक्टस और पुस्तिकों के साथ आवेदन-पत्र जनरल उम्मीदवार 600/- रुपए और अनुसूचित जाति/जनजाति उम्मीदवार 555/- रुपए ऑनलाइन भुगतान करके आर.आई.एम.सी. की वैबसाईट  www.rimc.gov  से प्राप्त कर सकते हैं (राशि प्राप्त होने पर प्रौस्पैक्टस-कम-आवेदन फार्म और पुराने प्रश्नों पत्रों का पुस्तिका स्पीड पोस्ट के द्वारा भेजी जायेगी)।

प्रवक्ता ने यह भी बताया कि द कमांडैंट आर.आई.एम.सी., देहरादून, एस.बी.आई., टेल भवन (कोड -01576) उत्तराखंड में आम उम्मीदवार के लिए 600/-रुपए और अनुसूचित जाति /अनुसूचित कबीले से सम्बन्धित उम्मीदवार के लिए 555/-रुपए (जाति सर्टिफिकेट साथ) के नाम पर बनवाऐ डिमांड ड्राफ्ट के साथ ही लिखित विनती भेज कर संभावित-कम-आवेदन फार्म और पुराने प्रश्न पत्र की पुस्तिका भी प्राप्त की जा सकती है। पता, पिन कोड और संपर्क नंबर के साथ बड़े अक्षरों में स्पष्ट तौर पर टाईप किया/लिखा होना चाहिए। आर.आई.एम.सी. पढ़े न जा सकने वाले या अधूरे पते के कारण प्रौस्पैक्टस देरी के लिए जि़म्मेदार नहीं होगा।

निर्धारित फार्म के साथ डुप्लिकेट आवेदन-पत्र और तीन पासपोर्ट साईज़ फोटो, जन्म सर्टिफिकेट, राज्य निवास प्रमाण पत्र (डोमिसाईल), एस.सी./एस.टी. प्रमाण पत्र और स्कूल के प्रिंसिपल से असली सर्टिफिकेट, तस्दीक की फोटो, जन्म तारीख़ और क्लास जिसमें विद्यार्थी पढ़ रहा है, के विवरण सहित और आधार कार्ड की फोटो कापी लगाने की ज़रूरत है।

error: Content can\\\'t be selected!!