आर.आई.एम.सी. देहरादून में दाखि़ले के लिए लिखित परीक्षा 2 दिसंबर को होगी

CHANDIGARH, 9 AUGUST: राष्ट्रीय इंडियन मिलिट्री कॉलेज, देहरादून (उत्तराखंड) के जुलाई 2024 टर्म के दाखिले हेतु लिखित परीक्षा लाला लाजपत राय भवन, सैक्टर-15, चंडीगढ़ में 2 दिसंबर, 2023 (शनिवार) को होगी। 

 सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि राष्ट्रीय इंडियन मिलिट्री कॉलेज (आर.आई.एम.सी) के दाखिले हेतु लड़के और लड़कियाँ दोनों ही अप्लाई कर सकते हैं। उम्मीदवार का जन्म 2 जुलाई, 2011 से 1 जनवरी, 2013 के दरमियान हुआ हो। उम्मीदवार किसी भी मान्यता प्राप्त स्कूल में 7वीं कक्षा में पड़ता हो या 7वीं पास हो। चुने हुए उम्मीदवार को 8वीं कक्षा में दाखिला दिया जाएगा। परीक्षा के लिखित हिस्से में अंग्रेज़ी, गणित और सामान्य ज्ञान के तीन पेपर होंगे। लिखित परीक्षा पास होने पर मौखिक परीक्षा ली जाएगी जिसके बारे में बाद में सूचित किया जाएगा। 

प्रवक्ता ने बताया कि प्रोस्पेक्टस-कम-एप्लीकेशन फार्म और पुराने प्रश्न पेपरों की पुस्तिका आर.आई.एम.सी. की वैबसाईट www.rmic.gov.in पर जनरल उम्मीदवार के लिए 600 रुपए और अनुसूचित जातियों/जनजातियों के उम्मीदवार के लिए 555 रुपए की आनलाइन अदायगी करके प्राप्त की जा सकती है। राशि प्राप्त होने के उपरांत प्रोस्पेक्टस-कम-एप्लीकेशन फार्म और पुराने प्रश्न पेपरों की पुस्तिका स्पीड पोस्ट के जरिए भेजी जाएगी या प्रोस्पेक्टस-कम-एप्लीकेशन फार्म और पुराने प्रश्न पेपरों की पुस्तिका कमांडैंट आर.आई.एम.सी, देहरादून से जनरल उम्मीदवार के लिए 600 रुपए और अनुसूचित जातियों/जनजातियों के उम्मीदवार के लिए 555 रुपए का बैंक ड्राफ्ट “कमांडैंट आर.आई.एम.सी फंड, ड्रावी (अदायगी होने योग्य) ब्रांच एच.डी.एफ.सी बैंक, बल्लूपर चौक, देहरादून“ (बैंक कोड 1399) उत्तराखंड भेजकर मंगवाए जा सकते हैं। अपने पते सहित पिन कोड और संपर्क नंबर साफ़-साफ़ और बड़े अक्षरों में टाईप किया जाए या लिखा जाए। डाक की देरी या यातायात के दौरान प्रोस्पेक्टस गुम होने या अधूरे पते सम्बन्धी आर.आई.एम.सी. जिम्मेदार नहीं होगा।

उन्होंने कहा कि आवेदन दो परतों में हो जिसके साथ बच्चे का जन्म सर्टीफिकेट, राज्य का रिहायशी सर्टीफिकेट, अनुसूचित जातियों/जनजातियों के उम्मीदवार द्वारा जाति सर्टीफिकेट, तीन पासपोर्ट साईज़ फोटो, जिस संस्था में पढ़ता हो उसके प्रिंसिपल द्वारा जारी प्रमाणित सर्टीफिकेट जिसमें बच्चे की जन्म तारीख़ और कक्षा लिखी हो और आधार कार्ड की कापी साथ संलग्न होना ज़रूरी हैं। प्रवक्ता ने कहा कि दस्तावेज़ों सहित मुकम्मल आवेदन डायरैक्टोरेट रक्षा सेवाएं कल्याण पंजाब, पंजाब सैनिक भवन, सैक्टर-21 डी, चंडीगढ़ में दिनांक 15 अक्तूबर, 2023 तक भेजे जाएं। निर्धारित तारीख़ के बाद प्राप्त आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे।

error: Content can\\\'t be selected!!