सद्भावना दिवसः चंडीगढ़ में कांग्रेस ने पौधारोपण कर मनाई राजीव गांधी की 79वीं जन्म जयंती, 100 पौधे लगाए

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष एचएस लक्की के नेतृत्व में बड़ी संख्या में जुटे कांग्रेसजन, युवा कांग्रेस ने स्व. राजीव गांधी पर आयोजित की प्रेरक वार्ता

CHANDIGARH, 20 AUGUST: चंडीगढ़ प्रदेश कांग्रेस ने आज सेक्टर-28 में पौधारोपण अभियान और राजीव गांधी कांग्रेस भवन सेक्टर-35 में युवा कांग्रेस द्वारा पूर्व प्रधानमंत्री स्व. राजीव गांधी पर एक प्रेरक वार्ता आयोजित करके राजीव गांधी की 79वीं जन्म जयंती सद्भभावना दिवस के रूप में मनाई। चंडीगढ़ प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष एचएस लक्की के नेतृत्व में आयोजित इन कार्यक्रमों में कांग्रेसजनों ने बड़ी संख्या में भाग लिया।

सबसे पहले सुबह प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष एचएस लक्की और नानकसर गुरुद्वारा साहिब के प्रमुख बाबा गुरदेव सिंह की उपस्थिति में गुरुद्वारा नानकसर साहिब के पीछे सेक्टर-28 के पार्क में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने विभिन्न किस्मों के लगभग सौ पौधे लगाए। इस पौधारोपण अभियान का आयोजन चंडीगढ़ प्रदेश कांग्रेस के महासचिव राजीव मोदगिल ने किया था। इस अवसर पर पूर्व प्रधानमंत्री स्व. राजीव गांधी को पुष्पांजलि भी अर्पित की गई।

इस दौरान एक सभा को संबोधित करते हुए चंडीगढ़ प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष एचएस लक्की ने कहा कि आज के परिवेश में जब संयुक्त राष्ट्र ने ग्लोबल वार्मिंग को ग्लोबल वार्निंग घोषित कर दिया है तो पर्यावरण की रक्षा करना मानव जाति के लिए सबसे बड़ा योगदान है। लक्की ने कहा कि पड़ोसी राज्यों में हाल ही में आई बाढ़ ने यह साबित कर दिया है कि पर्यावरण कितना कमजोर हो गया है और अगर इसे संरक्षित नहीं किया गया तो यह एक बड़ी आपदा का कारण बनेगा। उन्होंने कहा कि अधिक से अधिक पौधे लगाना और पर्यावरण की रक्षा करना स्वर्गीय राजीव गांधी के प्रति सबसे बड़ी श्रद्धांजलि होगी, क्योंकि उन्होंने हमेशा समाज और मानव जाति की भलाई के लिए काम किया।

इस कार्यक्रम के बाद युवा कांग्रेस द्वारा आयोजित प्रेरक वार्ता में राजीव गांधी की जीवन यात्रा पर प्रकाश डाला गया। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष एचएस लक्की ने आधुनिक जीवंत भारत के निर्माण में प्रधानमंत्री के तौर पर राजीव गांधी के योगदान पर चर्चा की। लक्की ने कहा कि उनके प्रयासों ने आज भारत को सबसे बड़े सूचना प्रौद्योगिकी केंद्र में से एक बना दिया है। युवा कांग्रेस अध्यक्ष मनोज लुबाना ने राजीव गांधी के योगदान को याद करते हुए कहा कि राजीव गांधी ने चुनाव में मतदान के लिए पात्र मतदाता की उम्र को घटाकर 18 वर्ष करके देश के युवाओं को सशक्त बनाने का ऐतिहासिक निर्णय लिया था।

आज के कार्यक्रमों में शामिल हुए प्रमुख कांग्रेस नेताओं में राजीव मोदगिल, मनोज लुबाना, कमलेश बनारसीदास, परवीन नारंग बंटी, जाहिद परवेज खान, यादविंदर मेहता, अच्छे लाल गौर, सोनिया जायसवाल, मेघा कल्याण, सरोज शर्मा, रानो देवी, ओमलता, राज नागपाल, सुरजीत चौधरी, कृपाल डोगरा, सुखविंदर सिंह, मोहम्मद सुलेमान, संजीव गौबा, मुकेश, अमृत लाल, इश्तियाक, याकूब, कासिम, बिंदु ठाकुर, जानू मलिक, मनीष लांबा, सलीम, रोनी, आनंद वालिया, राजदीप सिद्धू, सुनील वालिया, प्रीतिंदर कंग, रवि पराशर आदि शामिल थे।

error: Content can\\\'t be selected!!