ऑनलाइन प्रणाली से ही होंगे अध्यापकों के तबादले

पंजाब के शिक्षा मंत्री ने कहा- अफवाहों और शरारती तत्वों से सचेत रहें ऑनलाइन तबादला अप्लाई करने वाले अध्यापक

CHANDIGARH: शिक्षा मंत्री पंजाब विजय इंदर सिंगला ने बताया कि शिक्षा विभाग की तरफ से अध्यापक तबादला नीति -2019 के अनुसार आनलाइन तबादले करने की प्रक्रिया को केवल मेरिट और पारदर्शी ढंग और सफलतापूर्वक पूरा करने के लिए दुरुस्त और चैकस प्रबंध किये गए हैं। कैबिनेट मंत्री ने बताया कि इस समय स्कूलों के डीडीओ और स्कूल प्रमुख आवेदकों के तबादलो के लिए आनलाइन आवेदनों की वैरीफिकेशन कर रहे हैं और आवेदकों को स्टेशनों का विकल्प देने के लिए भी पोर्टल पर ही स्टेशन दिखाऐ जा रहे हैं। 

कैबिनेट मंत्री ने बताया कि स्कूल शिक्षा विभाग की तरफ से नये अध्यापकों को बार्डर एरिया में नियुक्त किया जाना है, इसलिए सरहदी जिलों के सीनियर अध्यापकों को स्टेशनों की पेशकश करने के लिए तबादलों के तहत स्टेशन चुनने की सुविधा दे दी गई है। उन्होंने भरोसा दिया कि यह तबादले विभाग की तरफ से निर्धारित मापदण्डों, मेरिट और अध्यापक तबादला नीति-2019 अनुसार ही होंगे। उन्होंने कहा कि इसलिए अध्यापक अफवाहों से सचेत रहें और यदि किसी आवेदक को किसी किस्म की समस्या आ रही है तो इसके लिए विभाग की तरफ से कंट्रोल रूम स्थापित कर दिया गया है।

विजय इंदर सिंगला ने बताया कि तबादलों के लिए आनलायन अप्लाई करने वाले अध्यापक अपनी कोई भी समस्या या शिकायत कंट्रोल रूम पर दर्ज करवा सकते हैं। उन्होंने कहा कि अध्यापकों की सुविधा के लिए हरपाल सिंह संपर्क नंबर 82840000767, गुरिन्दर सिंह 9815171310 और सुखजिन्दर सिंह 9888917455 की ड्यूटी विशेष तौर पर इस काम के लिए लगाई गई है। उन्होंने कहा कि इसके अलावा अध्यापक जिले के नोडल अफसर के साथ भी संपर्क कर सकते हैं।

स्कूल शिक्षा मंत्री की तरफ से जारी हिदायतों के बाद शिक्षा विभाग ने पद आनलाइन पोर्टल पर दिखाई देने सम्बन्धी स्पष्टीकरण भी जारी किया गया है जिसमें बताया गया है कि मिडल स्कूलों का संचालन नजदीक के सीनियर सेकंडरी स्कूलों के प्रिंसिपल के पास होता है इसलिए विद्यार्थियों की संख्या और वित्त विभाग की हिदायतों के अनुसार मिडल स्कूल की सभी मंजूरशुदा पदों को सीनियर सेकंडरी स्कूलों में शामिल करके दर्शाया गया है।

विभाग के नये नियमों के अनुसार स्कूलों में अंग्रेजी विषय के पदों की रचना की गई है। नियमों के अनुसार सामाजिक शिक्षा और अंग्रेजी विषय के स्कूल में बनते पीरियडों के अनुसार मंजूरशुदा पद दिये गये हैं। पुराने नियमों के अनुसार यदि स्कूल में किसी सामाजिक शिक्षा के पद पर अंग्रेजी का अध्यापक काम कर रहा है तो उस स्कूल में अंग्रेजी का पद नहीं दिया गया थी परन्तु विभाग की तरफ से 27 फरवरी को स्कूलों में जरूरत के अनुसार अंग्रेजी विषय के पद सृजित कर दिये गये हैं और अध्यापक पोर्टल पर इन पदों के लिए अप्लाई कर सकते हैं। 

आपसी तबादला सम्बन्धी स्पष्टीकरण जारी करते हुये कहा गया है कि आपसी तबादला की आवेदन तबादलों का चरण मुकम्मल होने के उपरांत विचारे जाएंगे। शिक्षा विभाग ने स्पष्ट किया है कि विभाग की तरफ से 31 मार्च, 2021 तक सेवा मुक्त हो रहे अध्यापकों के पदों को भी तबादलों के सटेशनों में शामिल कर लिया है परन्तु यदि वह पद सरपल्स हैं तो वह पद दिखाई नहीं गये हैं।

error: Content can\\\'t be selected!!