देश अक्टूबर तक 5जी सेवाएं शुरू करने के लिए तैयार, जानें पहले किन शहरों को मिलेगी सुविधा

NEW DELHI, 29 AUGUST: भारत टेक्नोलॉजी की दुनिया में तेजी से आगे बढ़ रहा है। आज के समय में आम आदमी भी अपने अधिकांश काम बस क्लिक में पूरा कर रहा है। ऐसे में इंटरनेट की दुनिया में कदम रख चुका हर शख्स अब 5जी सेवा का इंतजार कर रहा है। ऐसे में 5जी सेवा की शुरुआत को लेकर टेलीकॉम मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कई अहम जानकारी दी। आइए जानते हैं भारत में कब हो रही है 5जी की शुरुआत और किन शहरों को पहले मिलेगी सुविधा।

अक्टूबर में शुरू होगी 5जी सेवा

केंद्रीय आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि भारत में अक्टूबर तक 5जी सेवाएं शुरू की जाएगी, जिसके बाद शहरों और कस्बों में इसे और बढ़ाया जाएगा। उन्होंने कहा, “हमारी उम्मीदें हैं कि अगले दो से तीन वर्षों में 5जी देश के हर हिस्से में पहुंच जाए। हम यह सुनिश्चित करेंगे कि यह किफायती रहे। शहरी और ग्रामीण दोनों उद्योग क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित कर रहा है।”

उन्होंने कहा, “हम 5जी सेवाओं को तेजी से शुरू करने की योजना बना रहे हैं, दूरसंचार ऑपरेटर इस संबंध में काम कर रहे हैं और इंस्टॉलेशन किए जा रहे हैं। उम्मीद है कि हमें 12 अक्टूबर तक 5जी सेवाएं शुरू कर देनी चाहिए और फिर शहरों और कस्बों में इसका विस्तार होगा।”

5जी सेवा प्रदाता कंपनी

दूरसंचार विभाग को हाल ही में हुई नीलामी में जीते गए स्पेक्ट्रम के लिए सेवा प्रदाताओं से- एयरटेल, रिलायंस जियो, अडानी डेटा नेटवर्क और वोडाफोन आइडिया से लगभग 17,876 करोड़ रुपये का भुगतान प्राप्त हुआ है। टेलीकॉम स्पेक्ट्रम की देश की अब तक की सबसे बड़ी नीलामी में रिकॉर्ड 1.5 लाख करोड़ रुपये की बोलियां मिलीं।

क्या है 5जी

फिलहाल हम सभी इंटरनेट के लिए 4जी या कुछ जगह 3जी सेवा का प्रयोग कर रहे हैं। लेकिन अब 5जी आने के बाद हमें इंटरनेट की और बेहतर सुविधा मिलेगी। एक तरह से कह सकते हैं, मोबाइल संचार की आने वाली पीढ़ी है, जिसकी गति और क्षमता हमारे वर्तमान 4जी से 10 गुना तेज होगी।

इससे आने वाले समय में हमारा देश टेक्नोलॉजी के मामले में अगले लेवल पर पहुंच जाएंगे। फास्ट इंटरनेट की एक नई दुनिया जो हमारी और आपकी जिंदगी को नई रफ्तार मिलेगी ही साथ ही यह चौथी औद्योगिक क्रांति या इंडस्ट्री 4.0 में भी तेज स्पीड के इंटरनेट के कई फायदे हैं। स्मार्ट मैन्युफैक्चरिंग हो या फिर मशीन लर्निंग, थ्री डी प्रिंटिंग हो या वर्चुअल रियलिटी 5जी की तकनीक ऐसी हर चुनौती को आसान बनाने जा रही है।

पहले फेज में 13 शहरों का नाम शामिल

जानकारी के मुताबिक पहले चरण में 5जी सेवा देश के 13 शहरों में शुरू होगी। जिनमें, दिल्ली, गुरुग्राम, मुंबई, पुणे, बेंगलुरु, अहमदाबाद, कोलकाता, लखनऊ, गांधीनगर, चंडीगढ़, हैदराबाद, चेन्नई और जामनगर का नाम है।

इन देशों में मिल रही 5जी सेवा

वैश्विक पटल की बात करें, तो अमेरिका, साउथ कोरिया, जापान, चीन, ऑस्ट्रेलिया के अलावा यूरोप के कुछ देशों और अफ्रीकन कुछ देशों में लोगों को 5जी सर्विस की सुविधा मिल रही है। साउथ कोरिया में सबसे पहले 5जी लॉन्च हुआ था। इसके बाद यूके, यूएस और स्विट्जरलैंड में 5जी शुरू हुआ।

5जी के बाद 6G लॉन्च करने की होगी तैयारी

हाल ही में 15 अगस्त को लाल किले के प्राचीर से पीएम मोदी ने कहा कि ये जो डिजिटल इंडिया का मूवमेंट के जरिए, जो 5जी की ओर कदम बढ़ा रहे हैं, ऑप्टिकल फाइबर का नेटवर्क बिछा रहे हैं, ये सिर्फ आधुनिकता की पहचान है, ऐसा नहीं है। इससे तीन बड़ी ताकतें इसके अंदर समाहित हैं। शिक्षा में आमूल-चूल क्रांति- ये डिजिटल माध्‍यम से आने वाली है। स्‍वास्‍थ्‍य सेवाओं में आमूल-चूल क्रांति डिजिटल से आने वाली है। कृषि जीवन में भी बहुत बड़ा बदलाव डिजिटल से आने वाला है।

उन्होंने कहा कि आज देश के गांव-गांव में ऑप्टिकल फाइबर बिछाने का काम तेज गति से चल रहा है। आपने ये भी देखा है कि अब भारत में 5G लॉन्च हो रहा है। इस दशक के अंत तक हम 6G लॉन्च करने की तैयारी कर रहे हैं। गेमिंग और एंटरटेनमेंट में भी भारतीय सोल्यूशन्स को सरकार बहुत प्रोत्साहित कर रही है। इन सारे नए सेक्टर्स पर सरकार जिस प्रकार निवेश कर रही है, जैसे इन्हें प्रोत्साहन दे रही है, उसका लाभ आप सभी नौजवानों को जरूर उठाना चाहिए।

error: Content can\\\'t be selected!!