माई भागो आर्म्ड फोर्सिजप्रिपरेटरी इंस्टीट्यूट फॉर गर्ल्स में एनडीए प्रिपरेटरी विंग का पहला सैशन इस वर्ष होगा शुरू, जानिए दाखिले लिए आवेदन की अंतिम तिथि

CHANDIGARH, 23 MAY: माई भागो आर्म्ड फोर्सिज़ प्रिपरेटरी इंस्टीट्यूट फॉर गर्ल्स एस.ए.एस. नगर (मोहाली) ने नेशनल डिफेंस अकैडमी (एन.डी.ए.) प्रिपरेटरी विंग के पहले बैच के लिए ली जाने वाली लिखित दाखि़ला परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन माँगे गये हैं।

ज़िक्रयोग्य है कि मुख्यमंत्री स. भगवंत मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार ने हाल ही में इस अकादमिक सैशन से माई भागो आर्म्ड फोर्सिज़ प्रिपरेटरी इंस्टीट्यूट में नेशनल डिफेंस अकैडमी ( एन. डी. ए.) प्रिपरेटरी विंग शुरू करने का फ़ैसला किया है। इस फ़ैसले से रक्षा सेवाओं में लड़कियों को मौके प्रदान करने के मामले में पंजाब अग्रणी राज्य के तौर पर बरकरार है।

माई भागो आर्म्ड फोर्सिज़ प्रिपरेटरी इंस्टीट्यूट फॉर गर्लज़ के डायरैक्टर मेजर जनरल जे.एस. संधु (सेवामुक्त) ने बताया कि 4 जून, 2023 को होने वाली दाखि़ला परीक्षा के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन चल रही है और रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख़ 28 मई, 2023 है।

उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार की यह अहम पहलकदमी राज्य की महिलाओं के रक्षा सेवाओं में कमिशनड अफ़सर के तौर पर भर्ती होने के सपने को साकार करने का मौका प्रदान करके उनको और सशक्त बनाऐगी।

मेजर जनरल जे.एस. संधु (सेवामुक्त) ने बताया कि इस साल पहले बैच के लिए कुल 10 लड़कियों का चयन किया जायेगा। उन्होंने बताया कि एन. डी. ए प्रिपरेटरी कोर्स के लिए आवेदन करने की इच्छुक लड़कियों ने 2023 में 10वीं कक्षा की परीक्षा पास की हो। इस कोर्स के लिए 11वीं कक्षा में पढ़ती लड़कियां भी आवेदन कर सकतीं हैं परन्तु उनकी जन्म तारीख़ 02 जुलाई, 2006 से पहले की नहीं होनी चाहिए। उनके पास पंजाब की निवासी होने का सबूत भी होना चाहिए। उन्होंने कहा कि इस इंस्टीट्यूट में चुनें जाने वाली लड़कियों की ट्रेनिंग सहित रहन-सहन सारा खर्चा राज्य सरकार की तरफ से उठाया जायेगा।

error: Content can\\\'t be selected!!