डोर टू डोर गार्बेज कलेक्टरों की हड़ताल से बातचीत की टेबल पर आया नगर निगम प्रशासन

निगम कमिश्नर व मेयर ने सभी मांगों पर जताई सहमति, संयुक्त कमेटी का किया गठन, मांगें जल्द पूरी करने का दिया आश्वासन
डोर टू डोर गार्बेज कलेक्शन सोसाइटी चंडीगढ़ के चेयरमैन ओमप्रकाश सैनी ने किया हड़ताल समाप्ति का ऐलान

CHANDIGARH, 11 JULY: डोर टू डोर गार्बेज कलेक्शन सोसाइटी चंडीगढ़ के चेयरमैन ओमप्रकाश सैनी के आह्वान पर आज अपनी मांगों को लेकर डोर टू डोर गार्बेज कलेक्टरों ने शहर में मुकम्मल हड़ताल रखी। टू डोर गार्बेज कलेक्टरों के इस रुख को देखते हुए नगर निगम कमिश्नर आनंदिता मित्रा ने डोर टू डोर गार्बेज कलेक्शन सोसाइटी चंडीगढ़ के चेयरमैन ओमप्रकाश सैनी व अन्य नेताओं को बातचीत के लिए शाम 6 बजे बुलाया। इस बैठक में मेयर सरबजीत कौर, डिप्टी मेयर अनूप गुप्ता व ज्वाइंट कमिश्नर नगर निगम भी शामिल हुए।

बैठक के बाद हड़ताल समाप्ति की घोषणा करते डोर टू डोर गार्बेज कलेक्शन सोसाइटी चंडीगढ़ के चेयरमैन ओमप्रकाश सैनी व अन्य।

बैठक में डोर टू डोर गार्बेज कलेक्शन सोसाइटी चंडीगढ़ के चेयरमैन ओमप्रकाश सैनी ने सभी मांगों से निगम कमिश्नर और मेयर को अवगत कराया। बैठक में निगम कमिश्नर व मेयर ने अधिकतर मांगों पर अपनी सहमति जताते हुए एक कमेटी के गठन का फैसला किया। इस कमेटी में नगर निगम की तरफ से ज्वाइंट कमिश्नर, एमओएच व एचएस शामिल होंगे, जबकि डोर टू डोर गार्बेज कलेक्टरों की तरफ से 11 मेंबरों की टीम शामिल होगी। इसके अलावा निगम कमिश्नर व मेयर ने सभी मांगों को जल्द पूरा करने का आश्वासन दिया। इस पर डोर टू डोर गार्बेज कलेक्टरों की टीम ने खुशी जाहिर की और नगर निगम कमिश्नर व मेयर का धन्यवाद व्यक्त किया।

ओमप्रकाश सैनी ने बताया कि निगम कमिश्नर ने आश्वासन दिया कि हम हर संभव कोशिश करके शहर को साफ करने में अपनी अहम भूमिका निभाएंगे और प्रशासन द्वारा दिए गए आदेशों का पालन करेंगे। जो सेग्रीगेशन का काम है, उसको भी करने में नगर निगम की मदद करेंगे। इसके बाद डोर टू डोर गार्बेज कलेक्टरों की हड़ताल खत्म करने का ऐलान कर दिया गया। बैठक में डोर टू डोर गार्बेज कलेक्शन सोसायटी के चेयरमैन ओमप्रकाश सैनी के अलावा सफाई कर्मचारियों के पूर्व अध्यक्ष एवं संघर्ष कमेटी के अध्यक्ष कृष्ण चड्डा, डोर टू डोर गार्बेज कलेक्टर सोसाइटी के प्रधान रोहतास पप्पी, सुरेंद्र कांगड़ा, धर्मवीर राणा, विनोद लोहट, कर्मवीर बालाजी, रमेश सारसर, रामकरण कांगड़ा, रामपाल बिडलान, दीपक नेपाली, राजवीर बिडलान, जोगिंदर टांक मोनू, सोनू कांगड़ा, राजीव आदि मौजूद थे।

डोर टू डोर गार्बेज कलेक्टरों की ये हैं मांगें ?

1- एमओयू के तहत समझौते के अनुसार जो अपैक्स कमेटी बनानी थी, वह जल्द से जल्द बनाई जाए।
2- सभी गार्बेज कलेक्टरों का जो 10% वार्षिक मेहनताना बढ़ाना था वह जल्द से जल्द लागू किया जाए।
3- सभी गार्बेज कलेक्टर को गुड़, तेल, साबुन की सुविधा जल्द से जल्द दी जाए।
4-एमओयू के तहत डोर टू डोर गार्बेज कलेक्शन सोसाइटी चंडीगढ़ को गार्बेज कलेक्टरों के वेलफेयर के लिए 10 लाख की धनराशि दी जानी थी वह भी जल्द से जल्द दी जाए।
5-गार्बेज कलेक्टर कई कॉलोनियां एवं सेक्टरों में ज्यादा घरों में काम करते हैं और उन्हें कम घरों की कलेक्शन दी जाती है वह जितने घरों काम करते हैं उन्हें उतना ही ही मेहनताना मिलना चाहिए।
6- जिन गार्बेज कलेक्टरों की मृत्यु हो गई है उनके आश्रितों को काम पर जल्द से जल्द लिया जाए और जो साथी अपना काम ट्रांसफर करना चाहते हैं उनका भी काम जल्दी से जल्दी ट्रांसफर किया जाए।
7- जिन साथियों की मृत्यु हो चुकी है उनके आश्रितों को एमओयू के तहत 10 लाख रुपए की वित्तीय सहायता दी जाए।
8- जो साथी सेक्टर 21 में काम कर रहे हैं उनको भी विभिन्न सेक्टरों की तरह जितने घरों में वह काम करते हैं उतने घरों की कलेक्शन दी जाए।
9- हमारे साथियों को गाड़ी पर काम करने में बहुत ही दिक्कत आती है, उसके लिए गाड़ियों पर स्टेप लगाया जाए और जो गाड़ियों में अन्य परेशानियां हैं उन्हें जल्द से जल्द ठीक करवाया जाए।
10-सभी साथियों का मेडिकल चेकअप कराया जाए, ताकि हम सभी साथी विभिन्न बीमारियों से बच सकें।
11- पिछले कई महीनों पहले हमारे साथियों की 5 दिन कलेक्शन काटी गई थी, उसे जल्द से जल्द वापस किया जाए।
12- हमारे कई साथियों को कई सेक्टरों एवं कई कॉलोनियों में जो रेट है उससे कम मासिक कलेक्शन रेट मिल रहा है। उनका जो मासिक कलेक्शन रेट बनता है उन्हें वह दिया जाए।

error: Content can\\\'t be selected!!