पंचकूला मेयर का पद अनारक्षित, इस बार नए तरीके से होगा चुनाव, जानिए हरियाणा स्थानीय निकाय चुनाव का शेड्यूल व आरक्षण की स्थिति

CHANDIGARH/PANCHKULA: हरियाणा में 27 दिसम्बर को होने वाले तीन नगर निगम, एक नगर परिषद और तीन नगरपालिकाओं के चुनाव में अम्बाला नगर निगम के मेयर का पद महिला के लिए आरक्षित किया गया है। इसके अलावा सांपला नगरपालिका का अध्यक्ष पद अनुसूचित जाति महिला के लिए और रेवाड़ी नगर परिषद अध्यक्ष पद पिछड़ा वर्ग के लिए आरक्षित किया गया है। 

यहां आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में यह जानकारी देते हुए हरियाणा के चुनाव आयुक्त डॉक्टर दलीप सिंह ने बताया कि पंचकूला व सोनीपत नगर निगम मेयर पद अनारक्षित रहेंगे। नगरपालिका समिति धारुहेड़ा व उकलाना के अध्यक्ष पद अनारक्षित रहेंगे। उन्होंने बताया कि नगर निगम मेयर, नगर परिषद अध्यक्ष और नगरपालिका समिति के अध्यक्ष के लिए आम वोटरों के जरिए चुनाव होगा। पहले नगर निगम के मेयर, नगर परिषद के अध्यक्ष एवं नगरपालिका के अध्यक्ष पद के लिए चुनाव सम्बन्धित निकाय के निर्वाचित पार्षद करते थे। निगमों के वरिष्ठ उप महापौर, उप महापौर, नगर परिषद उपाध्यक्ष एवं नगरपालिकाओं  के उपाध्यक्ष का चुनाव पहले की प्रक्रिया के तहत सम्बन्धित निकाय के पार्षद ही करेंगे।

हरियाणा की नगर निकाय संस्थाओं के चुनाव 27 दिसंबर 2020 को होंगे, जिसके परिणाम 30 दिसंबर को घोषित कर दिए जाएंगे। नामांकन पत्र आमंत्रित करने के लिए 4 दिसंबर को अधिसूचना जारी की जाएगी, जबकि 11 दिसंबर से 16 दिसंबर 2020 तक नामांकन पत्र दाखिल किए जा सकेंगे।

हरियाणा के राज्य चुनाव आयुक्त डॉ. दलीप सिंह ने बताया कि नगर निगम अम्बाला, पंचकूला एवं सोनीपत के सभी वार्डों के सदस्यों की सीटों तथा महापौर और नगर परिषद रेवाड़ी, नगरपालिका कमेटी सांपला (रोहतक), धारूहेड़ा (रेवाड़ी) एवं उकलाना (हिसार) के अध्यक्ष तथा सभी वार्डों के सदस्यों के चुनाव होंगे। इनके अलावा इंद्री (करनाल) नगरपालिका कमेटी के वार्ड नंबर 7, भूना (फतेहाबाद) नगरपालिका कमेटी के वार्ड नंबर 13, राजौंद (कैथल) नगरपालिका कमेटी के वार्ड नंबर 12, नगर परिषद फतेहाबाद के वार्ड नंबर 14 और नगर परिषद सिरसा के वार्ड नंबर 29 के उसी दिन उपचुनाव होंगे। 

उन्होंने बताया कि संबंधित रिटर्निंग अधिकारी द्वारा 4 दिसंबर को नामांकन पत्र आमंत्रित करने के लिए नोटिस प्रकाशित कर दिया जाएगा, तत्पश्चात 11 दिसंबर से 16 दिसंबर 2020 (13 दिसंबर 2020, रविवार को छोड़कर) तक नामांकन पत्र दाखिल किए जाएंगे। नामांकन पत्र दाखिल करने का समय सुबह 11 बजे से सायं 3 बजे तक होगा।  इसके बाद 17 दिसंबर को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी तथा 18 दिसंबर को सुबह 11 बजे से 3 बजे के बीच नामांकन पत्र वापस लिए जा सकेंगे, उसी दिन 3 बजे के बाद चुनाव लडऩे वाले उम्मीदवारों की सूची जारी कर उन्हें चुनाव-चिन्ह आवंटित कर दिए जाएंगे। उन्होंने बताया कि 18 दिसंबर को ही मतदान केंद्रों की सूची जारी कर दी जाएगी। 

डॉ. सिंह ने बताया कि मतदान का समय 27 दिसंबर को सुबह 8 बजे से सायं 5.30 बजे तक होगा, इसमें आखिरी का एक घंटे का समय सायं 4.30 बजे से 5.30 बजे तक कोविड-19 के रोगियों व लक्षणों वाले मतदाताओं के लिए निर्धारित किया गया है। अगर किसी जगह पुनर्मतदान की आवश्यकता हुई तो वहां 29 दिसंबर को होगा। उन्होंने बताया कि 30 दिसंबर को सुबह 8 बजे मतगणना शुरू की जाएगी और उसी दिन मतगणना पूरी होने के बाद परिणाम घोषित कर दिए जाएंगे। 

ये भी पढ़ेंः पंचकूला समेत पूरे हरियाणा में बिजली बिल का झंझट खत्म, प्रीपेड सुविधा शुरू, कैसे करें एकाउंट रिचार्ज, जानिए सबकुछ

error: Content can\\\'t be selected!!