चंडीगढ़ के दुकानदार नहीं चाहते 24 घंटे दुकान खोलना: कैलाश जैन

UVM ने चंडीगढ़ में रिटेल की दुकानों को 24 घंटे खोलने की योजना पर प्रशासक को भेजा ज्ञापन

CHANDIGARH, 9 MARCH: चंडीगढ़ प्रशासन द्वारा शहर में रिटेल दुकानों को 24 घंटे खोलने की बनाई जा रही योजना का उद्योग व्यापार मंडल (UVM) चंडीगढ़ ने कड़ा विरोध किया है तथा प्रशासक से ऐसी किसी भी योजना को मंजूरी न दिए जाने का अनुरोध किया है।

उद्योग व्यापार मंडल (UVM) चंडीगढ़ के अध्यक्ष कैलाश चंद जैन ने चंडीगढ़ के प्रशासक बनवारी लाल पुरोहित को प्रेषित ज्ञापन में कहा है कि
शहर के आम व्यापारी व दुकानदार दुकानों को 24 घंटे खोले जाने के खिलाफ हैं। उनका मानना है कि यह योजना चंद बड़े मॉल अथवा बड़े शोरूमों को राहत देने के लिए बनाई जा रही है, जबकि आम दुकानदार इसके हक में बिल्कुल नहीं है।

कैलाश जैन का कहना है कि चंडीगढ एक छोटा सा शहर है। यहां पर अधिकतर नौकरी पेशा लोग रहते हैं तथा वे अपनी खरीदारी दिन के समय ही कर लेते हैं। केवल कुछ छात्र-छात्राएं रात को खरीदारी कर सकते हैं, लेकिन उनके लिए शहर में नाइट फूड स्ट्रीट व 24X7 स्टोर्स पहले से ही खुले हुए हैं। ऐसे में पूरे शहर की रिटेल दुकानों को 24 घंटे खोलने की योजना बनाने का कोई औचित्य नहीं है। रिटेल दुकानों पर दुकानदार स्वयं काम करता है और वही अकेला पूरी दुकान चलाता है।अगर 24 घंटे दुकान खुलेगी तो दुकानदार की सोशल लाइफ तो बिल्कुल खत्म ही हो जाएगी। इसके अलावा 24 घंटे दुकान खोलने से दुकानदार को कोई अधिक आर्थिक लाभ नहीं होगा, उल्टे उसके खर्चे डबल हो जाएंगे। कोई भी व्यक्ति 8-10 घंटे से ज्यादा कार्य कैसे कर सकता है।

कैलाश जैन का कहना है कि प्रशासन की तरफ से ऐसी कोई भी योजना बनाने से पहले पहले हर पहलू को ध्यान में रखा जाए और गंभीरता से विचार किया जाए। यह भी निवेदन है कि इस बारे में कोई भी फैसला लेने से पहले दुकानदारों की राय जरूर ली जाए। प्रत्येक मार्केट एसोसिएशन व व्यापारिक संगठनों से सलाह ली जाए।

वे ऐसी किसी भी योजना के खिलाफ है तथा प्रशासन द्वारा प्रस्तावित ऐसी कोई भी योजना बनाए जाने का विरोध करते हैं।

error: Content can\\\'t be selected!!