ट्रांसजैंडर वर्ग के लोग भी सम्मानजनक व्यवहार के हकदार: सत्यपाल जैन

चण्डीगढ़ प्रशासन की समाज कल्याण समिति ने ट्रांसजैंडर समाज के सदस्यों के साथ की बैठक

CHANDIGARH, 5 JANUARY: चण्डीगढ़ के पूर्व सांसद एवं चण्डीगढ़ की समाज कल्याण समिति के अध्यक्ष सत्यपाल जैन ने कहा है कि समाज में जो ट्रांसजैंडर (किन्नर) वर्ग के लोग हैं, उन्हें भी उतना ही सम्मानजनक व्यवहार मिलना चाहिए, जितना समाज के अन्य वर्गों को मिलता है।जैन आज चण्डीगढ़ प्रशासन की समाज कल्याण समिति द्वारा ट्रांसजैंडर समाज के सदस्यों के साथ की गई बैठक की अध्यक्षता करते हुए उपस्थित सदस्यों को सम्बोधित कर रहे थे।

इस बैठक में समाज कल्याण समिति के सदस्यों एवं किन्नर समाज के प्रतिनिधियों सहित लगभग 60-70 प्रतिनिधियों ने भाग लिया। बैठक में चण्डीगढ़ में ट्रांसजैंडर समाज को पेश आ रही समस्याओं पर गहन चर्चा की गई। सदस्यों ने सुझाव दिए कि इस वर्ग के सभी सदस्यों को प्रशासन की ओर से पहचान पत्र जारी किए जाएं, उन्हें शिक्षा संस्थानों एवं नौकरियों में आरक्षण दिया जाए, उनको चण्डीगढ़ में भी हरियाणा सरकार की तर्ज पर पेंशन दी जाए, उन्हें मुफ्त मैडीकल सहायता दी जाए तथा उन्हें अपना निजी व्यवसाय चलाने में भी आर्थिक सहायता दी जाए। सदस्यों ने यह भी सुझाव दिया कि समाज में जागृति अभियान चलाया जाए, ताकि लोगों को जानकारी मिल सके कि इस वर्ग के लोग भी समाज का महत्वपूर्ण अंग हैं तथा वे भी बराबर के मानवीय व्यवहार के हकदार हैं। इस अभियान में ऐसे वर्ग के लोगों के माता-पिता, स्कूल एवं कॉलेज के छात्र तथा अध्यापकों को भी शामिल किया जाए।

सत्यपाल जैन ने सभी सदस्यों को विश्वास दिलाया कि वे तथा समाज कल्याण समिति उनकी मांगों को चण्डीगढ़ प्रशासन के अधिकारियों के समक्ष उठाएगी तथा उनके अति शीघ्र समाधान का प्रावधान करेगी। जैन ने कहा कि समिति इस सम्बंध में एक विस्तृत रिपोर्ट तैयार करके चण्डीगढ़ प्रशासन को सौंपेगी, ताकि इस वर्ग से जुडे़ लोगों के मुद्दों का उचित समाधान हो सके।

बैठक में कमलजीत पंछी, अनामिका वालिया, शिप्रा बंसल, रमा मथारू, करन वासुदेव, शीनू अग्रवाल, तूलिका मेहता, रेनु ऋषि गौतम, लता गिरि, ममता डोगरा, भावना चौधरी, राजेन्द्र शर्मा एवं धनंजय, अमन चौहान, मुस्कान, यशविन्दर, इशिका सोनी, निशु, सैम सहित अन्य सदस्य उपस्थित रहे।

error: Content can\\\'t be selected!!