उमंग अभिव्यक्ति मंच पंचकूला ने किया ‘केदार जी के नन्हे सिपाही’ बाल साहित्य संग्रह का विमोचन

वरिष्ठ साहित्यकार केदारनाथ केदार की स्मृति में उनको पहली पुण्यतिथि पर समर्पित की गई यह पुस्तक

PANCHKULA, 25 APRIL: उमंग अभिव्यक्ति मंच पंचकूला ने सेक्टर-12 स्थित द ब्रिटिश स्कूल पंचकूला के ऑडिटोरियम में ‘केदार जी के नन्हे सिपाही’ बाल साहित्य संग्रह का आज भव्य विमोचन समारोह आयोजित किया। मंच की फाउंडर नीलम त्रिखा व शिखा श्याम राणा ने बताया कि यह पुस्तक वरिष्ठ साहित्यकार केदारनाथ केदार की स्मृति में उनकी पहली पुण्यतिथि पर प्रकाशित करवा कर उनको समर्पित की गई है। इस मौके‌ पर केदारनाथ जी की पुत्री श्रीमती पूनम कोचर ने कनाडा से ऑनलाइन जुड़कर सभी का धन्यवाद किया व इस खूबसूरत ‌कार्यक्रम की सराहना की।

इस पुस्तक में पंचकूला, चंडीगढ़, मोहाली, मोरनी सहित कई क्षेत्रों के स्कूलों के बच्चों की कविताएं शामिल की गई हैं। सभी कविताएं देश प्रेम, पर्यावरण, आपसी भाईचारे का खूबसूरत संदेश देती हैं। इसमें लगभग 70 बच्चों की कविताएं हैं। इस कार्यक्रम में ट्राइसिटी के सभी वरिष्ठ साहित्यकारों बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। इस मौके पर केदार अदबी ट्रस्ट की ओर से साहित्यकार गणेश दत्त व श्रीमती इंद्र वर्षा सहित उमंग अभिव्यक्ति मंच की फाउंडर नीलम त्रिखा, शिखा श्याम राणा व रजनीश चंद्र त्रिखा ने आए हुए सभी मेहमानों का स्वागत किया। उमंग अभिव्यक्ति मंच ने सभी आए हुए वरिष्ठ साहित्यकारों को फूल व शॉल भेंट करके उनका स्वागत किया। दीप प्रज्वलन व सरस्वती वंदना के बाद पुस्तक विमोचन समारोह धूमधाम से संपन्न हुआ।

ब्रिटिश स्कूल के लगभग 15 बच्चे इस पुस्तक का हिस्सा थे। इसलिए स्कूल के प्रिंसिपल संजय सेठी के आग्रह पर इसी स्कूल में यह कार्यक्रम रखा गया, जिसमें अन्य स्कूलों के बच्चों ने भी इस कार्यक्रम में पहुंचकर अपनी प्रस्तुति दी। सुरजीत धीर ने अपनी मधुर आवाज में मां सरस्वती की वंदना सहित केदारनाथ जी की नज्म भी प्रस्तुत की। द ब्रिटिश स्कूल की वाइस प्रिंसिपल श्रीमती वंदना शर्मा ने उमंग अभिव्यक्ति मंच का धन्यवाद किया और इस तरह के कार्यक्रम आगे भी करने की अपील की। उन्होंने कहा कि आज के युग में बच्चों में पढ़ाई के साथ-साथ संस्कारों की बहुत जरूरत है और एक साहित्यकार से बेहतर बच्चों में संस्कार कौन दे सकता है। अपनी कलम के माध्यम से जागरूकता से भरी हुई कविताओं ने माहौल को बहुत ही खुशनुमा बना दिया। इस मौके पर केदार जी को सभी ने याद किया। उनकी नज्में, कविताएं भी प्रस्तुत की गई। इस मौके पर उमंग अभिव्यक्ति मंच की ओर से सभी बच्चों को सर्टिफिकेट व कलम भी भेंट की गई व स्कूल को भी एक ट्रॉफी भेंट की गई।

कार्यक्रम में नीलम त्रिखा, शिखा श्याम राणा, गणेश दत्त, इंद्र वर्षा, प्रेम विज, सुरजीत धीर, अशोक नादिर भंडारी, रजनीश चंद्र त्रिखा, अनीष गर्ग, डेजी जुनेजा, हेमलता शर्मा , प्रतिभा माही,स्नेह लता, सविता गर्ग, सुदेश नूर, नीरू मित्तल, कृष्णा गोयल, डॉक्टर कुसुम लता, मणि शर्मा, शीनू वालिया, संजीव चौहान, ओपी सिहाग, सतरा जीत शर्मा, शमशेर गुप्ता आदि विशेष रूप से मौजूद थे। जिन बच्चों ने अपनी कविताओं की प्रस्तुति दी, उनमें खुशी सेठी, अन्नू त्रिशा महाजन, खुशी, नवराज, ज्योतिका गोयल, तृषा दिव्यम, सार्थक, गुरलीन सहज, यशिका, सोहम मुकुल गर्ग, गायत्री शर्मा, तानिया व अन्य बच्चों ने भी अपनी कविताएं सुनाई। उमंग अभिव्यक्ति मंच ने द ब्रिटिश स्कूल के प्रिंसिपल संजय सेठी सहित अध्यापिका रेनू नारंग, पलका व रजनी का कार्यक्रम में सहयोग देने के लिए धन्यवाद किया।

error: Content can\\\'t be selected!!