UPDATE: अब 24 घंटे में कभी भी लगवाएं कोरोना का टीका, सरकार ने दी परमीशन

NEW DELHI: देश में कोविड वैक्सीनेशन की रफ्तार को बढ़ाने के लिए केंद्र सरकार ने टीकाकरण के लिए समय सीमा को हटा दिया है और चौबीसों घंटे टीकाकरण की अनुमति दे दी है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने आज इस निर्णय की पुष्टि करते हुए कहा कि अस्पतालों के लिए जरूरी नहीं है कि वे टीकाकरण के लिए एक निश्चित कार्यक्रम का अनुसरण करें। वे किसी भी समय टीकाकरण कार्यक्रम को बढ़ा सकते हैं। उन्होंने कहा कि इससे टीकाकरण अभियान को गति देने में मदद मिलेगी क्योंकि अधिक से अधिक लोग इसके पात्र बन रहे हैं।

इसके साथ ही केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि यह व्यवस्था निजी और सरकारी दोनों अस्पतालों पर लागू होगी। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी देश के नागरिकों के स्वास्थ्य के साथ-साथ उनके समय की कीमत बखूबी समझते हैं।

केंद्र सरकार ने आयुष्मान भारत – प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना, केंद्र सरकार की स्वास्थ्य योजना और इसी तरह की राज्य स्वास्थ्य बीमा योजनाओं के तहत पैनल में शामिल सभी निजी अस्पतालों को भी कोविड टीकाकरण केंद्र के रूप में अनुमति देने का फैसला किया है। सभी निजी अस्पतालों की शत- प्रतिशत क्षमता का उपयोग करने के लिए यह फैसला किया गया है।

बता दें कि इससे पहले तक हर केंद्र पर सुबह 9 बजे से दोपहर 3 बजे तक का समय वैक्सीनेशन के लिए फिक्स था। हालांकि यह अस्पतालों पर निर्भर है कि अगर वे चाहें तो निर्धारित समय के बाद भी टीकाकरण जारी रख सकते हैं। ~(PBNS)

error: Content can\\\'t be selected!!