रिमोट वोटिंग के जरिए देश के किसी भी हिस्से से वोट डाल सकेंगे वोटर्स

3, JANUARY: स्वस्थ लोकतंत्र के लिए मतदान जरूरी है। मत डालना हर व्यक्ति का अधिकार है लेकिन कई बार रोजगार, शिक्षा या अन्य कारणों से कई लोग वोट डालने से चूक जाते हैं। इस दिशा में चुनाव आयोग ने एक बड़ी पहल की है। चुनाव आयोग ने रिमोट वोटिंग के लिए Multi-Constituency Remote Electronic Voting Machine यानी RVM विकसित की है। इस मशीन की मदद से देश के किसी भी जगह से अपने मत का प्रयोग किया जा सकता है। चुनाव आयोग ने कहा कि आज प्रोद्योगिकी के क्षेत्र में निरंतर काम हो रहे हैं और मतदान के अधिकार से वंचित होना ये स्वीकार योग्य विकल्‍प नहीं है।

रिमोट वोटिंग से वोटर टर्नआउट में सुधार संभव

वोटर टर्नआउट में सुधार लाने और निर्वाचन में अधिक से अधिक भागीदारी सुनिश्चित करने की दिशा में चुनाव आयोग द्वारा की जा रही यह पहल महत्वपूर्ण है क्योंकि घरेलू प्रवासी मतदान से वंचित हो रहे थे ऐसे में समाधान जरूरी है। अगर हम आंकड़ों पर गौर करें तो हम देखते हैं कि ग्रामीण आबादी के बीच बहिर्प्रवासन बड़े पैमाने पर देखा गया है। आंतरिक प्रवासन का लगभग 85% हिस्‍सा राज्यों के भीतर होता है। व्यक्ति कई कारणों जैसे कि उनके निवास स्थानों के नियमित तौर पर बदलने, प्रवास क्षेत्र के मुद्दों से सामाजिक और भावनात्मक रूप से पर्याप्त जुड़ाव न होने, अपने गृह/मूल निर्वाचन-क्षेत्रों की निर्वाचक नामावली से नाम कटवाने की अनिच्छुकता (चूंकि उनका वहां स्थायी निवास/संपत्ति होती है) से अपने कार्यस्थान पर स्वयं को मतदाता के रूप में पंजीकृत करवाने के प्रति अनिच्छुक रहते हैं। ऐसे में यदि RVM पहल को कार्यान्वित किया जाता है तो यह प्रवासियों के लिए एक बड़ा सामाजिक परिवर्तन लेकर आने की क्षमता रखेगा साथ ही अपनी जड़ों से जुड़े रहने के लिए भी मददगार साबित होगा।

एक रिमोट पोलिंग बूथ से ही 72 विभिन्न निर्वाचन क्षेत्रों पर मतदान

EVM मशीन का संशोधित रूप RVM एक रिमोट पोलिंग बूथ से 72 विभिन्न निर्वाचन क्षेत्रों पर मतदान और एक साथ कई सारी पोलिंग बूथ को भी संभाल सकता है। चुनाव आयोग ने बताया कि आम चुनाव 2019 में 67.4% मतदान हुआ था और भारत निर्वाचन आयोग 30 करोड़ से अधिक निर्वाचकों द्वारा मतदान करने के अपने अधिकार का प्रयोग नहीं करने को लेकर चिंतित है ऐसे में इसका समाधान खोजना आवश्यक था और आने वाले समय में RVM एक अच्छा विकल्प बनकर उभर सकता है। चुनाव आयोग ने RVM का प्रदर्शन करने के लिए 16 जनवरी को सभी मान्यताप्राप्त 08 राष्ट्रीय और 57 राज्यीय दलों को आमंत्रित किया है। चुनाव आयोग प्राप्त फीडबैक और प्रोटोटॉइप के प्रदर्शन के आधार पर ही रिमोट मतदान पद्धति को क्रियान्वित करने की प्रक्रिया को उपयुक्त तरीके से आगे ले जाएगा।

error: Content can\\\'t be selected!!