हम यह सुनिश्चित करेंगे कि किसी भी राज्य को पानी न दिया जाए: राजा वडिंग

एसवाईएल कानूनी से ज्यादा राजनीतिक मुद्दा: प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष

CHANDIGARH, 7 OCTOBER: पंजाब प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष अमरिन्दर सिंह राजा वडिंग ने आज पंजाब कांग्रेस भवन में प्रेस कॉन्फ्रेंस की। मीडिया को संबोधित करते हुए उन्होंने प्रेस के तथ्यों पर विस्तार से चर्चा की और पंजाब द्वारा दूसरे राज्य को पानी देने में असमर्थता भी जताई।

स्थिति पर बोलते हुए, राजा वडिंग ने कहा कि अगर एसवाईएल नहर पर फैसला पंजाब राज्य के खिलाफ जाता है, तो खेती की जमीन बहुत प्रभावित होगी। “अगर हमें अधिक पानी वितरित करने के लिए कहा गया, तो हम अपने राज्य के किसानों को अपने हाथों से मार देंगे, जिससे पंजाब भी खत्म हो जाएगा।” – वडिंग ने कहा।

पत्रकारों से बात करते हुए, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष ने पंजाब के सभी राजनीतिक दलों से इस मुद्दे पर एक साथ आने की अपील की और भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार से इस मुद्दे पर गंभीरता से विचार करने की मांग की क्योंकि यह पंजाब के भविष्य से जुड़ा है। इस पर राजनीति नहीं होनी चाहिए। राज्य और केंद्र सरकारों को सचेत करते हुए वडिंग ने दावा किया कि अगर जल्द ही कोई पर्याप्त समाधान नहीं निकाला गया तो पंजाब के डेथ वारंट पर हस्ताक्षर करने के लिए वे दोनों जिम्मेदार होंगे।

इस स्थिति को 2017 में ही भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार द्वारा सुलझा लिया जाना चाहिए था, लेकिन केंद्र ने स्थिति से भागने का फैसला किया और बाद में सुप्रीम कोर्ट में एक हलफनामा दायर कर इस मुद्दे को हल करने में असमर्थता का हवाला देते हुए अदालत के हस्तक्षेप की मांग की। वारिंग ने सवाल उठाया कि राजनीतिक रूप से कठिन फैसले लेने के लिए भाजपा जानबूझकर सुप्रीम कोर्ट का इस्तेमाल क्यों करती है। इसका ताजा उदाहरण ‘राम जन्मभूमि’ का मुद्दा है।

उन्होंने आगे कहा कि जब सुप्रीम कोर्ट ने ‘आप’ दिल्ली सरकार के पक्ष में फैसला सुनाया तो केंद्र सरकार ने उसके खिलाफ अध्यादेश लाकर माननीय अदालत के फैसले का उल्लंघन क्यों किया? उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार इस मामले में भी पंजाब के पक्ष में अध्यादेश क्यों नहीं पारित कर सकती।

“लोगों को किसी समाधान पर पहुंचने के बजाय स्थिति को समझने की जरूरत है। हम पहले से ही अपना 70% पानी पड़ोसी राज्यों को दे रहे हैं, हम अतिरिक्त पानी कैसे वितरित कर सकते हैं? जब हमारे पास पानी ही नहीं बचेगा तो नहर बनाने की कोई जरूरत नहीं है।

कुछ अध्ययनों का हवाला देते हुए, जो बताते हैं कि पंजाब अगले 10-15 वर्षों में रेगिस्तान में बदल जाएगा, उन्होंने राज्य के भविष्य के बारे में अपनी चिंता व्यक्त की। “मैं समझता हूं कि जब हरियाणा के लोग अपने राज्य के पक्ष में बोलते तो अच्छे भी लगते हैं, लेकिन AAP द्वारा इसका विरोध क्यों किया जा रहा है?” उन्होंने सवाल किया कि राज्य सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में अपने जवाब में यह क्यों कहा है कि विपक्षी दल और किसान संघ उन्हें नहर बनाने की अनुमति नहीं दे रहे हैं? उन्होंने मांग की कि राज्य सरकार को दृढ़तापूर्वक बताना चाहिए था कि नहर का निर्माण राज्य के पक्ष में नहीं है, जिसके कारण इसका निर्माण नहीं किया जा सकता।

उन्होंने हर मुद्दे पर पंजाब के हितों की रक्षा का दावा करने वाली पार्टी शिरोमणि अकाली दल पर हमला बोलते हुए तथ्य पेश किए कि पूर्व मुख्यमंत्री स्वर्गीय प्रकाश सिंह बादल के नेतृत्व वाली शिरोमणि अकाली दल सरकार ने 1978 में नहर का निर्माण कार्य शुरू किया था। भूमि अधिग्रहण के लिए महत्वपूर्ण अधिसूचना जारी की गयी थी। उन्होंने यह भी कहा कि सुरजीत सिंह बरनाला के नेतृत्व वाली अकाली दल सरकार थी, जिसके कार्यकाल में नहर का निर्माण शुरू हुआ था।

राजीव-लोंगोवाल समझौते के बारे में बात करते हुए, वडिंग ने दिखाया कि कैसे केवल धारा 9.3 को उजागर किया जा रहा था, वह भी अधूरा। समझौते के खंड 9.1 में कहा गया है कि कोई अधिशेष पानी उपलब्ध नहीं कराया जाएगा, जबकि खंड 9.2 में कहा गया है कि अधिशेष पानी के मूल्यांकन के लिए एक न्यायाधिकरण का गठन किया जाएगा। अंत में, धारा 9.3 में कहा गया है, यदि अतिरिक्त पानी है, तो एसवाईएल नहर का निर्माण किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि केवल धारा 9.3 का उल्लेख किया जा रहा है और सवाल किया कि पहले दो खंडों पर विचार क्यों नहीं किया गया। उन्होंने व्यंग्य करते हुए कहा कि इसी समझौते में चंडीगढ़ को पंजाब को देने की गारंटी दी गई थी, लेकिन उस मोर्चे पर भी कुछ नहीं हुआ।

अपनी समापन टिप्पणी में, वडिंग ने कहा कि पंजाब में कांग्रेस हमेशा एसवाईएल के निर्माण के खिलाफ रही है और कांग्रेस शासन के दौरान ही पंजाब टर्मिनेशन ऑफ एग्रीमेंट एक्ट, 2004 पारित किया गया था। “अध्ययन, जो आज तक मौजूद है, स्थिति पर हमारा रुख दिखाता है। मैं सभी राजनीतिक दलों और किसान संघों से अनुरोध करता हूं कि वे सर्वदलीय बैठक में एक साथ आएं। आइये खुली चर्चा करें, सभी को मिलकर बात करने और समाधान ढूंढने का समय मिलना चाहिए।

“अब दोषारोपण का खेल खेलने का समय नहीं है। एक-दूसरे के बयानों को न अपनाएं, आइए पंजाब के लिए मिलकर काम करें।’ यह हमारे भविष्य के बारे में है, यह हमारे राज्य के बारे में है और यह हमारे देश के बारे में है। समाधान तभी निकल सकता है जब हम सभी राजनीतिक दलों और किसान यूनियनों के साथ बैठकर बात करें।” – राजा वडिंग ने कहा।

error: Content can\\\'t be selected!!